क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ कि एक छोटे से दाग की वजह से आपको अपनी ड्रेस अलमारी में बंद करनी पड़ी हो? या फिर, किसी और की गलती की वजह से आपकी फेवरेट ड्रेस पर ऐसा निशान बन गया हो जिससे आपको उसे किसी को देना पड़ा हो? रोजमर्रा की जिंदगी में अक्सर सावधानी बरतने के बावजूद कपड़ों पर निशान लग ही जाते हैं। हमारे देश में चाय और कॉफी का काफी सेवन होता है इसलिए कपड़ों पर इनके निशान लगना आम बात है। सबसे बड़ी बात यह है कि कॉफी के निशान इतने ज़िद्दी होते हैं कि ये आसानी से पीछा नहीं छोड़ते और लोगों को अपनी फेवरेट ड्रेस को फेंकना पड़ता है! आज हम कपड़ों पर लगने वाले कॉफी के ज़िद्दी निशानों से निपटने के कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं जो वाकई कारगार हैं।

इसे भी पढ़ें: पति की शर्ट पर लगा लिपस्टिक का दाग कैसे छुड़ाएं

खट्टी दही या फिर मट्ठा

remove easily coffee stain inside

कॉफी के निशान को हटाने के लिए खट्टी दही या फिर मट्ठे से अच्छा विकल्प शायद ही कोई होगा। निशान चाहे ताजा हो या पुराना, कपड़े को खट्टी दही या फिर मट्ठे में रातभर भिगोकर रख दें। सुबह उठकर दाग वाली जगह पर हल्का सा साबुन लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। आप देखेंगे कि दाग पूरी तरह से हट गया है। सिरका करता है कमाल सिरका भी कॉफी के निशान से छुटकारा पाने का बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आपको एक मिश्रण बनाने की जरूरत है। एक बाल्टी में तीन चौथाई सिरका और 1 चौथाई पानी डालकर मिक्स कर लें। अगर आपका निशान ताजा है तो इस मिश्रण में दाग लगे कपड़ो को 1 घंटा भिगाना काफी है। जबकि अगर दाग पुराना है या बड़ा है तो आप इस मिश्रण में कपड़े को रातभर भिगा सकते हैं। सुबह दाग को हल्के हाथों से रगड़े, निशान पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

सफेद नमक

remove easily coffee  stain inside

अगर आपके पास निशान दूर करने के लिए कोई सामग्री उपलब्ध नहीं है तो आप सफेद नमक की मदद से भी कॉफी के दाग को दूर कर सकते हैं। इसके लिए निशान पर सफेद नमक रखें और उस पर कुछ बूंदे पानी की डालकर छोड़ दें। 1 से 2 घंटे बाद निशान को अच्छी तरह रगड़ें। अगर एक बार में दाग नहीं जाता है तो दूसरी बार फिर ऐसा ही करें। आप पाएंगे कि आपका कपड़ा पहले की तरह साफ हो गया है।

अंडे की जर्दी भले ही आप इस नुस्खे को सुनकर चौंक रहे हों लेकिन ऐसा सच में है। कॉफी के निशान वाली जगह पर अंडे की जर्दी को रखें और कुछ देर तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। करीब 2 घंटे बाद दाग वाली जगह को हल्के हाथों से रगड़ें और ठंडे पानी से धो दें। निशान तो दूर होगा ही साथ ही कपड़ा मुलायम भी हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान bed sheet पर लग गया है दाग तो आजमाएं ये 9 cleaning hacks

बेबी वाइप/नेपकीन

remove easily coffee stain inside

जी हां, बेबी वाइप/नेपकीन भी कॉफी के निशान को दूर करने में पूरी तरह से सक्षम है। दरअसल, इसमें दाग को सोखने की शक्ति होती है, जिससे आप निशान से पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हैं। निशान वाली जगह पर बेबी वाइप/नेपकीन को रखें और उस पर कुछ बूंदे पानी की डालकर करीब 2 घंटे के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद आपको निशान साफ मिलेगा।

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।