• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 28 Apr 2020, 17:28 IST

कपड़ों पर लगे मेकअप के दाग हटाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

अगर आपके कपड़े पर गलती से मेकअप का दाग लग गया है तो उसे हटाने के लिए आप इन टिप्स का सहारा ले सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 28 Apr 2020, 17:28 IST
Next
Article
makeup stains from your clothes tips

कपड़ों पर मेकअप के दाग लगना कोई नई बात नहीं है। अक्सर मेकअप अप्लाई करते कुछ हद तक पाउडर बेस्ड मेकअप प्रॉडक्ट कपड़ों पर गिर ही जाता है या फिर कई बार ऐसा भी होता है कि मेकअप को अप्लाई करते समय वह प्रॉडक्ट हाथ से छूट जाता है और मेकअप प्रॉडक्ट जमीन पर गिरते समय आपके कपड़ों पर भी कुछ हद तक गिर जाता है। ऐसे में आपका पूरा आउटफिट खराब हो जाता है। अगर आपने महंगे डिजाइनर आउटफिट को कैरी किया है तो यकीनन उसे साफ करने के लिए आप ड्राई क्लीनिंग करवाना पसंद करेंगी। लेकिन वास्तव में यह एक महंगा ऑप्शन है और सामान्य रोजमर्रा के कपड़ों के लिए ड्राई क्लीनिंग करना शायद आपको ठीक ना लगे। लेकिन दाग को यूं ही छोड़ देना भी उचित नहीं है। अब सवाल यह उठता है कि कपड़ों के उपर लगे मेकअप के दाग को हटाने के लिए क्या किया जाए। आपको शायद पता ना हो, लेकिन कपड़ों से मेकअप के दाग हटाना मुश्किल नहीं है। बस आप कुछ छोटे-छोटे उपाय अपनाकर आसानी से घर पर ही कपड़ों से मेकअप प्रॉडक्ट के दागों को क्लीन कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन आसान टिप्स के बारे में-

फेशियल वाइप

makeup stains from your clothes inside

अगर आपके कपड़े पर दाग लगा है और आप उसे तुरंत क्लीन कर रही हैं तो ऐसे में फेशियल वाइप्स की मदद ली जा सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप फेशियल वाइप लें और उससे दाग पोंछ दें या तब तक रगड़ें जब तक कि कपड़े से दाग न छूट जाए।

इसे भी पढ़ें: ये हैं कपड़ों से कॉफी के निशान हटाने के 5 बेस्ट तरीके, आप खुद कहेंगे वाह!

Recommended Video


शेविंग क्रीम

makeup stains from your clothes inside

आपको शायद पता ना हो लेकिन शेविंग क्रीम की मदद से भी कपड़ों पर लगे मेकअप के दाग को हटाया जा सकता है। इसके लिए थोड़ी सी शेविंग क्रीम लेकर उसे दाग वाले स्थान पर लगाएं। अब दस मिनट के लिए शेविंग क्रीम को ऐसे ही रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी की मदद से कपड़े को वॉश कर लें।

ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल

makeup stains from your clothes inside

ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल आपने अपने बालों पर तो कई बार किया होगा, लेकिन यह कपड़ों से मेकअप के दाग हटाने के लिए भी प्रभावी है। आपको सुनकर हैरानी होगी, लेकिन कई मेकअप प्रोफेशल्स इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं। फैशन शो या शूटिंग के दौरान कई बार मेकअप पाउडर प्रॉडक्ट्स को अप्लाई करते समय वह झड़कर कपड़ों पर गिर जाते हैं, ऐसे में ब्लो ड्रायर आपकी समस्या को दूर करता है। बस आप ब्लो ड्रायर को ऑन करके उसे अपने कपड़ों के उपर इस्तेमाल करें। इस तरह आसानी से मेकअप प्रॉडक्ट आपके कपड़ों से निकल जाएगा।

हेयरस्प्रे आएगा काम

अगर कपड़े पर लिपस्टिक का जिद्दी दाग लग गया है तो ऐसे में हेयरस्प्रे काफी कारगर साबित होता है। बस आप हेयरस्प्रे लेकर उसे कपड़े के उपर लगे लिपस्टिक के दाग के उपर अप्लाई करें। अब इसे कम से कम दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में ठंडे पानी की मदद से कपड़े को धो दें। लिपस्टिक का दाग आसानी से निकल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान bed sheet पर लग गया है दाग तो आजमाएं ये 9 cleaning hacks

बर्फ की मदद

makeup stains from your clothes inside

स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए यह एक बेहतरीन टिप है। अगर मेकअप आपके कपड़ों पर स्मज हो गया है तो ऐसे में आप एक आईसक्यूब लेकर उसे 10-15 मिनट के लिए दाग वाले स्थान पर रखें। ठंडा पानी कुछ ही मिनटों में दाग को हटा देगा। जिसके बाद कपड़े को क्लीन करना आपके लिए बेहद आसान हो जाएगा।

तो अब बिना किसी परेशानी के मेकअप अप्लाई करें और अगर दाग लग भी जाएं तो आपको पता है कि क्या करना है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।