कभी-कभी ऐसा होता है कि हम बिस्तर पर बैठकर खाना खाते हैं या फिर हेड या बॉडी मसाज करते हैं। हालांकि ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता। लेकिन कभी-कभी खाना खाते समय या फिर मालिश करते समय तेल के दाग गद्दों पर लग जाते हैं। जिससे वह खराब होने लगता है। यह तो हम सभी जानते हैं कि अच्छी क्वालिटी के गद्दों का आपकी सेहत के साथ सीधा संबंध है। अच्छी क्वालिटी के गद्दे काफी महंगे होते हैं और इसलिए यह जरूरी है कि उनकी अतिरिक्त केयर की जाए, ताकि वे लंबे समय तक आपका ख्याल रख सकें। अगर किसी वजह से उस पर तेल आदि के दाग लग जाते हैं तो उन्हें जल्द से जल्द साफ करना चाहिए, अन्यथा गद्दों में तेल रिसता जाता है और फिर तेल के दाग से छुटकारा पाना लगभग असंभव हो जाता है। आमतौर पर माना जाता है कि तेल के दाग को साफ करना आसान नहीं होता। वैसे गद्दों से तेल के दाग साफ करना इतना भी मुश्किल नहीं है। बस जरूरत है कि आप इसके लिए सही स्टेप अपनाएं। तो चलिए आज हम आपको गद्दों से तेल के दाग को साफ करने के स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

निकालें अतिक्ति तेल

 clean matress inside

गद्दों से तेल के दाग हटाने की शुरूआत होती है अतिरिक्त तेल को हटाने से। मसलन, अगर गलती से गद्दों पर तेल गिर जाए तो ऐसे में आप ब्लोटिंग पेपर या पेपर टॉवल लें और फिर उसे प्रभावित स्थान पर रखें। इससे गद्दे पर मौजूद अतिरिक्त तेल निकालने में आसानी होगी। यह पेपर टॉवल या ब्लोटिंग पेपर अतिरिक्त तेल को आसानी से अब्जॉर्ब कर लेगा। अगर तेल बहुत ज्यादा है तो आप पेपर को चेंज कर लें। लेकिन यह स्टेप तब तक करें, जब तक अतिरिक्त तेल अब्जार्ब ना हो जाए।

इसे जरूर पढ़ें: लैपटॉप के साथ जरूर रखें यह एसेसरीज, काम हो जाएगा बेहद आसान

बेकिंग सोडा की लें मदद

 cleaning tips matress inside

इसके बाद आप बेकिंग सोडा या कॉर्नस्टार्च की काफी अच्छी मात्रा दाग के उपर छिड़कें और इसे कम से कम 60 मिनट के लिए दाग पर यूं ही रहने दें। बेकिंग सोडा तेल अवशेषों को गद्दे के उपर मजबूती से सेट होने से रोकेगा। जिससे बाद में गद्दे को क्लीन करने में आपको परेशानी नहीं होगी। (बेकिंग सोडा से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा)

मैट्रेस को करें वैक्यूम

 matress oil stains inside

इसके बाद बारी आती है वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने की। आप अपने गद्दे पर बेकिंग सोडा पाउडर को हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर की मदद लें। वैक्यूमिंग बेकिंग सोडा के साथ तेल के दाग को भी उठाएगा। वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करते हुए आप यह सुनिश्चित करें कि आपने बेकिंग सोडा पाउडर को अच्छी तरह वैक्यूम किया है, ताकि गद्दों पर बेकिंग सोडा का कोई अवशेष ना रह जाए।

इसे जरूर पढ़ें: Christmas 2020: कोरोना काल में घर पर क्रिसमस पार्टी होस्ट कर रहे हैं, तो ध्यान में रखें ये बातें

Recommended Video

डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

 matress tips inside

इसके बाद आप गद्दे पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए डिटर्जेंट की मदद लें। इसके लिए आप प्रभावित क्षेत्र को गीला करें और उस पर आधा बड़ा चम्मच डिटर्जेंट छिड़कें। फिर दाग को साफ करने के लिए टूथब्रश की मदद से स्क्रब करें। एक गीला तौलिया का उपयोग करके डिटर्जेंट को धो लें और गद्दे को हवा में सूखने दें। अगर आप गद्दे को जल्दी सुखाना चाहती हैं तो ऐसे में आप हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik