आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे कई तरीकों से बनाया व खाया जाता है। कभी स्नैक्स के रूप में तो कभी मेन कोर्स के रूप में। आलू हर वक्त भारतीय किचन में पाया जाता है। अगर आलू से बनने वाले विभिन्न व्यंजनों की बात हो तो उसमें रोस्टेड आलू को खाना बच्चों से लेकर बड़ों तक को बेहद पसंद आता है। इसे क्रीमी डिप से लेकर केचअप व कई तरह के मसालों के साथ इसे स्वाद को एन्हॉन्स किया जाता है। लेकिन कभी-कभी देखने में आता है कि घर पर आलूओं को रोस्ट करते हुए वह परफेक्टली भुन नहीं पाते और इसलिए उनका टेस्ट भी गड़बड़ा जाता है। हो सकता है कि आपने भी कई बार आलूओं को रोस्ट करके सर्व किया हो, लेकिन हर बार आपको कोई न कोई कमी महसूस होती हो। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर पर परफेक्ट रोस्टेड पोटैटो तैयार कर सकती हैं-

आलू को छीलें या नहीं

inside  potato

आपने अक्सर मार्केट में कई बार रोस्टेड पोटैटो को खाए होंगे। कई बार आपको छिलके के सहित आलू तो कभी बिना छिलके वाले रोस्टेड पोटैटो खाने को मिले होंगे। ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि रोस्टेड पोटैटो को बनाने के लिए आलू को छीला जाए या नहीं। आलू को अच्छी तरह से धोने और रगड़ने के बाद, उन्हें सुखा लें। अब उन्हें छीलना है या नहीं यह आप पर निर्भर करता है। आप उन्हें बड़ी मात्रा में काट सकते हैं, वेजेज बना सकते हैं या अपनी पसंद के अनुसार काट सकते हैं। अगर आलू के छिलके मोटे और रेशेदार हैं तो उन्हें छीला जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ, आप छीलने से बच सकते हैं यदि आलू की स्किन बहुत पतली है।

यूं रोकें ब्राउनिंग 

inside  kichen tips

ऑक्सीकरण की प्रक्रिया के कारण छीलने के बाद कुछ समय में आलू पर भूरे रंग के पैच नजर आते हैं। छीलने पर, वे ऑक्सीजन के संपर्क में आते हैं और उनकी स्टार्च सामग्री इसके साथ प्रतिक्रिया करती है, जिससे वे भूरे रंग के हो जाते हैं। यदि आपके आलू छीलने के बाद जल्दी से भूरे हो जाते हैं, तो यहां इसे रोकने का एक तरीका है। आलू छीलने के बाद, उन्हें एक कटोरी ठंडे पानी में डालें। इसमें आधा नींबू निचोड़ें या एक चम्मच सिरका मिलाएं। यह ब्राउनिंग प्रक्रिया को रोक देगा। यह ट्रिक तब अधिक काम आती है जब आप आलू को पहले से तैयार कर रहे होते हैं और थोड़ी देर बाद उन्हें भूनना होता है।

ठंडे पानी का करें इस्तेमाल 

inside  use water ]

वहीं, अगर आलू छीलने के बाद आप उन्हें तुरंत काटकर रोस्टेड कर रही हैं, तो ऐसे में अतिरिक्त स्टार्च से छुटकारा पाना आवश्यक है। कटे हुए आलू को एक कटोरे में इकट्ठा करें और उन्हें ठंडे पानी में कुछ मिनट के लिए भिगो दें। आप उन्हें एक स्ट्रेन में भी इकट्ठा कर सकते हैं और उन्हें रिंस करने के लिए कुछ बर्फ-ठंडा पानी डाल सकते हैं।

पहले आधे कुक करें आलू

inside  tatoes

आमतौर पर आलू को भूनने से पहले उसे हल्का कुक करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे खाना पकाने का समय कम हो जाता है। इसके अलावा, जब उबले हुए आलू भुने जाते हैं, तो वे बाहर की तरफ खस्ता हो जाते हैं और अंदर से मलाईदार बने रहते हैं। इससे उनमें किसी तरह का कच्चापन नहीं रहता। आलूओं को हल्का कुक करने के लिए आलू को टुकड़ों में काट लें। उन्हें पानी से भरे पैन में डाल दें। थोड़ा नमक डालें और पानी को उबलने दें। उन्हें कुछ और मिनट के लिए उबालने दें और फिर अतिरिक्त पानी को बहा दें।

इसे ज़रूर पढ़ें-Kitchen Hacks: ज्‍यादा गल जाएं चावल तो करें ये 3 काम

ओवन को करें प्री-हीट 

inside  o one

अगर आप चाहती हैं कि आलू सही तरह से रोस्ट हों तो यह बेहद जरूरी है कि आप ओवन को प्री-हीट अवश्य करें। बेकिंग ट्रे को ओवन में रखने से पहले इसे पर्याप्त गर्म होना चाहिए। इसे 190 ° C-200 ° C  पर कम से कम 6-10 मिनट के लिए गर्म करें।

Recommended Video

करें सीजनिंग

inside  tips

अब आलू को डाइस करें और इन्हें एक कटोरे में रखें। अब आप आलूओं को एक बेहतरीन टेस्ट देने के लिए आप उसकी सीजनिंग करें। इसके लिए आप उसमें नमक, काली मिर्च, चिली फ्लेक्स, लहसुन, हर्ब्स, जैतून का तेल, पेपरिका, जीरा पाउडर और नींबू का रस मिलाएँ।

इसे ज़रूर पढ़ें-बच्‍चों की फेवरेट चिली सोया रेसिपी घर में मिनटों में बनाएं

 

यूं करें रोस्ट 

inside  tips for health

अब बारी आती है आलू को रोस्ट करने की। एक बार जब आपके आलू अच्छी तरह से सीज़न हो जाते हैं, तो उन्हें बेकिंग ट्रे में रखें और उन्हें पहले से गरम ओवन में स्लाइड करें। उन्हें ओवन में 20-30 मिनट तक पकाने दें, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उन्हें कितना कुरकुरा बनाना चाहते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik