जैसलमेर राजस्थान का एक पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस है। यह ऐतिहासिक शहर अपनी संस्कृति और विरासत में अविश्वसनीय रूप से समृद्ध है और यहां की सांस्कृतिक विविधता यहां के फूड में भी देखी जा सकती है। यह खूबसूरत शहर जिसे गोल्डन सिटी के रूप में भी जाना जाता है, फूड लवर्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां पर आपको ऑथेटिंक राजस्थानी फूड आइटम्स से लेकर मसालेदार भोजन का आनंद लेने का मौका मिलेगा। जैसलमेर में सर्व किया जाने वाला फूड राजस्थानी संस्कृति का सही स्वाद देने की कोशिश करता है। इस शहर में आने के बाद टूरिस्ट केवल यहां की प्राकृतिक सुंदरता का ही लुत्फ नहीं उठाते, बल्कि यहां पर मिलने वाले बेमिसाल फूड आइटम्स से अपने टेस्ट बड को भी शांत करते हैं। तो चलिए आज हम आपको जैसलमेर के कुछ फेमस फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको भी एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए-

मखनिया लस्सी

inside  Jaisalmer lassi

अगर आप जैसलमेर में हैं तो मखनिया लस्सी को टेस्ट किए बिना आपकी ट्रिप पूरी ही नहीं हो सकती। यह अविश्वसनीय रूप से एक स्वादिष्ट लस्सी है। मोटी दही वाली लस्सी मेवों से भरी होती है जिसमें किशमिश, काजू, सूखी चेरी और बादाम शामिल हैं। लस्सी इतनी गाढ़ी होती है कि इसका सेवन करने के लिए आपको चम्मच का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। मक्खन और क्रीम से भरी यह लस्सी पीते समय यकीनन आप सक कुछ भूल जाएंगी। जैसलमेर में भोजनालयों और कैफे में यह टेस्टी मखनिया लस्सी बहुत आसानी से पाई जा सकती है।

प्याज की कचौरी

iinside  Jaisalmer food list

जैसलमेर में सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है और हर फूड लवर इसे एक बार टेस्ट जरूर करना पसंद करेगा। अविश्वसनीय रूप से अत्यधिक स्वादिष्ट इस स्नैक्स को मसालेदार प्याज स्टफिंग के साथ तैयार किया जाता है। कचौरी को तेल में डीप फ्राई किया जाता है और आमतौर पर इसे गर्म कढ़ी या आलू सब्जी या हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। शाम के समय स्नैकिंग फूड के रूप में आप इसका सेवन चाय के साथ कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- गर्मियों में खाना है कुछ हल्का तो बनाएं ये 3 डिशेज

गट्टे की सब्जी

inside  gatte ki sabji

यह एक लोकप्रिय राजस्थानी व्यंजन है और जैसलमेर में आप इसका अद्भुत स्वाद चख सकते हैं। बेसन की मदद से बनाए जाने वाले गट्टे को चटपटी दही की करी में परोसा जाता है। यह स्वादिष्ट व्यंजन चावल या राजस्थानी रोटी के साथ खाया जाता है। बेसन गट्टे खाने में मुलायम और बेहद स्वादिष्ट होते हैं। हालांकि, अब इस सब्जी को राजस्थान के अलावा अलग-अलग राज्यों में महिलाओं द्वारा बनाया जाता है।

Recommended Video

केर और सांगरी की सब्ज़ी 

inside  Jaisalmer food

केर और सांगरी करी की सब्ज़ी स्वादिष्ट व्यंजन है जिसका स्वाद आपको जैसलमेर में ही मिलेगा। इसका कारण यह है कि केन और सागरी अद्वितीय दुर्लभ फलियां और सब्जियां हैं जो केवल रेगिस्तानी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इस सब्जी को बनाने में स्थानीय मसाले डाले जाते हैं। यह व्यंजन आमतौर पर बाजरे या गेहूं की रोटी के साथ खाया जाता है। यह भोजन जैसलमेर में रेस्तरां में एक अत्यंत लोकप्रिय डिश है। हालांकि, टेस्टी होने के साथ-साथ यह व्यंजन बेहद पौष्टिक भी है।

इसे ज़रूर पढ़ें-गर्मियों में आपको कूल रखेगा शरबत-ए-मोहब्बत, जानें क्या है रेसिपी

 

मिर्ची भजिया

inside  Jaisalmer food mirch bhajiya

यदि आप मसालेदार खाना पसंद करते हैं तो जैसलमेर के मिर्ची भजिया जैसा आपको कुछ नहीं मिलेगा। मिर्ची भजिया एक प्रकार की डीप फ्राई किए हुए पकोड़े हैं, जिसमें लंबी मोटी हरी मिर्च को फ्राई किया जाता है। इस स्नैक में भजिया बहुत खट्टा होता है जब इसे खट्टी मीठी चटनी के साथ खाया जाता है, जो इसके स्वाद को दोगुना कर देता है। मिर्ची भजिया जो कि मिर्च पकोड़े का एक रूप है, अत्यधिक स्वादिष्ट होता है। यदि आप कुछ मसालेदार भोजन खाना चाहते हैं तो यह स्नैक आपको जरूर ट्राई करना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-vegrecipesofindia.com,whiskaffair.com,ruchiskitchen.com, global.cpcdn.com,