किचन या घर के अन्य कामों में इस्तेमाल की जाने वाली सभी सामग्रियों की एक एक्सपायरी डेट जरूर होती है। इसका मतलब ये हुआ कि ये सामग्रियां कभी न कभी खराब हो जाती हैं। कुछ सामग्रियां 3 महीने, तो कुछ 12 महीने और कुछ 24 महीनों में खराब होने लगती हैं और इनका इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ ऐसी भी सामग्रियां हैं जो कभी खराब नहीं होती हैं या फिर यूं कहा जाए कि काफी लंबे समय तक खराब न होकर अपने पोषण को कायम रखती हैं ? अगर आप उन सामग्रियों के बारे में नहीं जानती हैं तो हम आपको इस लेख में इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

सफेद चावल

white rice

आमतौर पर ब्राउन राइस अपने ऑयली कंटेंट की वजह से लगभग 6 महीने में खराब होने लगता है लेकिन सफेद चावल को अनिश्चित काल तक स्टोर करके रखा जा सकता है। एक शोध में पाया गया है कि जब 40 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे के तापमान में ऑक्सीजन मुक्त कंटेनरों में सफ़ेद चावल को संग्रहीत किया जाता है, तो सफेदचावल 30 वर्षों तक अपनी पोषक सामग्री और स्वाद को बनाए रह सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Easy Hacks: गर्मियों में इन फ्रूट्स को फ्रिज में भूलकर भी न रखें, हो सकते हैं ख़राब

शहद

honey storage

शहद को एक ऐसी सामग्री के रूप में देखा जा सकता है जो वास्तव में हमेशा के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके जादुई रसायन विज्ञान और मधुमक्खियों से तैयार होने की वजह से ये कभी नहीं खराब होता है । फूलों से प्राप्त अमृत मधुमक्खियों के अंदर एंजाइमों के साथ मिश्रित होता है जो इसे निकालता है, जो अमृत की संरचना को बदल देता है और इसे सरल शर्करा में तोड़ देता है जो कि मधुकोश में जमा होते हैं।

सरसों के दाने 

mustard seeds

यदि सरसों के दानों को अच्छी तरह से स्टोर किया जाता है तो ये अपने गुणों की वजह से उसकी बेस्ट बिफोर तिथि के बाद भी कई सालों तक सुरक्षित और पोषक तत्वों से भरपूर रहती है। यदि आप किसी अच्छे ब्रांड के सरसों दाने ले रहे हैं तो यह एक वर्ष से अधिक समय तक खुला रहने के बाद भी अच्छा रहेगा।

सोया सॉस 

soya sauce

सोया सॉस को फेरमेंटशन करके बनाया जाता है इसलिए ये कभी खराब नहीं होता है। इसे खोलने के बाद भी, यह आपके रेफ्रिजरेटर में वर्षों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। 

ड्राई बीन्स 

dry beens

अध्ययनों के अनुसार, बीन्स 30 साल बाद भी खाने के लिए सबसे अच्छे होते हैं। बीन्स हमेशा से आपातकालीन भोजन के लिए एक बेहतर विकल्प हैं। इसके अलावा ये प्रोटीन सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर भी है। इन सभी बीन्स को अच्छी तरह से एयर टाइट कंटेनर्स (कैसे सेलेक्ट करें बेस्ट फ़ूड कंटेनर्स) में लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। 

चीनी 

sugar storage

अन्य सामग्रियों की तरह चीनी भी लम्बे समय तक के लिए अपने पोषण से भरपूर गुणों को खोए बिना स्टोर की जा सकती है। चीनी के लिए उपयोग की जाने वाली भंडारण विधि यह निर्धारित करती है कि आप इसे हमेशा के लिए भी रख सकते हैं। पाउडर और दानेदार चीनी को एयरटाइट कंटेनर में लम्बे समय के लिए रखना एक अच्छा विकल्प है।

Recommended Video

नमक 

salt storage

नमक का उपयोग सदियों से अन्य खाद्य पदार्थों के संरक्षण के लिए एक उपकरण के रूप में भी किया जाता रहा है क्योंकि यह नमी को हटा देता है। नमक को भी चीनी की तरह ही लम्बे समय के लिए अपनी गुणवत्ता खोए बिना ही स्टोर किया जा सकता है। नमक को ठीक से स्टोर करने से न तो इसमें कभी गुलठियाँ पड़ती हैं और न ही कभी इसमें कीड़े लगते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Hacks: फ्राइंग पैन का नीचे का हिस्‍सा जल गया है तो ये 5 टिप्‍स अपनाएं

रेड वाइन और हार्ड लिकर

red wine 

सभी तरह की शराब को अलग तरीके से बनाया जाता है लेकिन जब रेड वाइन की बात होती है, तब इसे अलग ढंग से बनाया जाता है इसलिए ये एक से तीन साल तक चल सकती है। इसका मतलब है कि आप स्टॉक कर सकते हैं। यदि ठीक से संग्रहीत किया जाता है, तो हार्ड लिकर तब तक चल सकती है जब तक आपको इसकी आवश्यकता होती है।  हालांकि यह अनिश्चित काल तक नहीं चलती है फिर भी लम्बे समय तक सुरक्षित रहती है। 

उपर्युक्त सभी सामग्रियों को आप खराब होने की चिंता किये बिना भी लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik