जब भी घर की साज-सजावट की बात आती है तो उसमें परदे यकीनन एक अहम् रोल अदा करते हैं। तभी तो महिलाएं अपने रूम के कलर से लेकर डेकोर थीम के आधार पर परदों का चयन करती हैं। बच्चों के कमरे में एनिमल प्रिंट परदे तो हॉल में लैविश स्टाइल परदों को सलेक्ट किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी इस बारे में विचार किया है कि परदे आपके कमरे की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ आपके पैसों की बचत भी करें तो।

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन वास्तव में ऐसा हो सकता है। आमतौर पर, आपने परदों को खरीदते समय उसके कलर, प्रिंट, साइज या पैटर्न पर फोकस किया होगा। लेकिन अब आप उसके फैब्रिक पर भी जरा गौर फरमाएं। यूं तो मार्केट में आपको शीयर परदों से लेकर हैवी फैब्रिक परदे बेहद आसानी से मिल जाएंगे। पर अगर आप अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ पैसों की बचत भी करना चाहती हैं तो थर्मल परदों का चयन करें। यह कई मायनों में आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि थर्मल परदों का इस्तेमाल करना आपके लिए किस प्रकार लाभदायक साबित हो सकता है -

क्या है थर्मल परदे

tharmel curtain

थर्मल परदों के इस्तेमाल से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि वास्तव में थर्मल परदे कैसे होते है, तभी आप इनकी खासियत जान पाएंगे। दरअसल, इस तरह के परदे कुछ इस तरह तैयार किए जाते हैं, जो आपके घर के अंदर के वातावरण को यूं ही बनाए रखते हैं, जिसके कारण यह एक बेहद ही यूजफुल प्रॉडक्ट माने जाते हैं। 

करते हैं पैसों की बचत

अगर आप मनी-सेविंग परदे खरीदने का विचार बना रही हैं तो ऐसे में थर्मल परदों को चुन सकती हैं। यह कई मायनों में आपके पैसों की बचत करते हैं। सबसे पहले, तो यह गर्मी में हीट और सर्दी में ठंड को घर के अंदर नहीं आने देते, जिसके कारण आपको अधिक एसी, कूलर या फिर हीटर चलाने की आवश्यकता नहीं पड़ती और इस तरह आपके घर की बिजली की भी काफी बचत होती है। वहीं, दूसरी ओर यह बहुत अधिक महंगे भी नहीं होते हैं। 

बार-बार बदलने का झंझट नहीं

benefits of thurnail curtsain

थर्मल परदों के साथ यह एक बहुत अच्छी बात है, जो इसे घर के लिए एक परफेक्ट च्वॉइस बनाते हैं। यह देखने में आता है कि जब मौसम बदलता है, तो हम अपने घर के परदों में भी बदलाव करते हैं। जहां गर्मी के मौसम में लाइट फैब्रिक या फिर शीयर परदों का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं ठंड के मौसम में हम हैवी फैब्रिक के परदों को चुनते हैं। लेकिन थर्मल परदे कुछ इस तरह डिजाइन किए जाते हैं कि यह हर मौसम के लिए फिट बैठते हैं और इसलिए इन्हें बार-बार बदलने की कोई जरूरत नहीं होती।

इसे ज़रूर पढ़ें- Vastu Tips: घर में खुशियों के लिए वास्तु के हिसाब से रखें डोरमैट

पर्यावरण के लिए भी लाभदायक

अगर आप अपने साथ-साथ प्रकृति का भी ख्याल रखना चाहती हैं तो इस लिहाज से भी थर्मल परदों को खरीदना एक अच्छा ऑप्शन है। दरअसल, थर्मल परदों के इस्तेमाल से एनर्जी को काफी हद तक सेव किया जा सकता है। आप एसी व हीटर जैसी चीजों का इस्तेमाल कम करते हैं, जिसका सकारात्मक प्रभाव प्रकृति पर भी पड़ता है।

होम डेकोर के साथ कोई समझौता नहीं

pollution free curtain

चूंकि थर्मल परदों को ब्लैकआउट कर्टेन्सभी कहा जाता है, इसलिए कुछ महिलाएं यह सोचती हैं कि थर्मल परदे केवल ब्लैक कलर के ही मिलते हैं। ऐसे में अगर इन्हें घर में लगाया जाएगा तो पूरा घर बेहद अजीब नजर आएगा। हालांकि, ऐसा नहीं है। आज के समय में थर्मल परदों में आपको अनलिमिटेड वैरायटी मिलती है। आप अपने रूम की कलर स्कीम के अनुसार इसमें ऑरेंज से लेकर ग्रीन व कॉफी कलर आदि को सलेक्ट कर सकती हैं। इसके अलावा, आपको इनमें कई तरह के प्रिंट्स भी मिलेंगे। आजकल तो थर्मल परदों में डिजिटल प्रिंटिंग भी की जाती है, जिसके कारण इनमें छपे प्रिंट्स बेहद ही रियलिस्टिक लगते हैं और इस तरह कमरे का पूरा लुक ही बदल जाता है।

Recommended Video

इसे ज़रूर पढ़ें- वास्तु एक्सपर्ट से जानें बाथरूम के वास्तु दोष दूर करने के टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)