घर की बेहतर क्लीनिंग के लिए हम सभी पोंछा लगाते हैं। हालांकि, हाथों की मदद से झुककर पोंछा लगाना काफी मुश्किल भरा होता है और इसलिए, अब महिलाएं वेट मॉप्स को अधिक प्राथमिकता देती हैं। इनकी खासियत यह होती है कि इससे घर को क्लीन करना काफी आसान हो जाता है और इसलिए अगर आपके घर में मेड नहीं है या फिर आप अपने घर के सभी काम खुद से करती हैं तो क्लीनिंग के लिए इन मॉप्स को सलेक्ट किया जा सकता है।

चूंकि, वेट मॉप्स इन दिनों काफी चलन में है और इसलिए मार्केट में आपको एक नहीं, बल्कि कई तरह के मॉप्स देखने को मिलेंगे। जिन्हें देखकर अक्सर मन में कंफ्यूजन होती है कि इन तरह-तरह के मॉप्स में से किसका चयन करना अच्छा रहेगा या फिर इनकी खूबियां या खामियां क्या हैं। 

अगर इन मॉप्स के काम करने के तरीकों की पूरी तरह से जानकारी हो तो एक सही मॉप का चयन करना यकीनन आपके लिए अच्छा रहेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको तरह-तरह के वेट मॉप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके मन में किसी तरह का कंफ्यूजन नहीं रहेगा-

इसे जरूर पढ़ें- धन लाभ के लिए झाड़ू से जुड़े 5 जरूरी वास्‍तु टिप्‍स पंडित जी से जानें

रेग्युलर स्टिक मॉप

यह एक ऐसा मॉप है, जो हर दुकान पर आसानी से अवेलेबल है। इस मॉप के बॉटम में लॉन्ग स्लैब्स होती हैं, जिसकी मदद से घर में सफाई की जाती है। इसे पानी में डिप करने के बाद हाथ से निचोड़कर घर में पोंछा लगाया जाता है। यह घर में बेहतर तरीके से पोंछा लगाता है। साथ ही इसकी स्लैब्स लॉन्ग होती हैं, इसलिए यह एक बार में अधिक एरिया कवर करता है। 

mop and cleaning

साथ ही इससे आप फर्नीचर के नीचे भी पोंछा लगा सकती हैं। हालांकि, इसके साथ एक समस्या यह होती है कि इसमें पानी को निचोड़ने के लिए हाथों का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिससे आपके हाथ बार-बार गंदे होते हैं। हालांकि, आजकल रेग्युलर स्टिक मॉप में ट्विस्ट मॉप भी अवेलेबल हैं, जिसमें मॉप से पानी निचोड़ने के लिए हाथों को गंदा करने की जरूरत नहीं होती।

स्पिन मॉप

यह एक बेहद ही पॉपुलर मॉप है, जिसे आजकल काफी पसंद किया जाता है। यह मॉप एक बाल्टी के साथ आता है। इस मॉप में एक स्टिक होती है, साथ ही बॉटम में राउंड शेप्ड माइक्रोफाइबर मॉप पैड्स होते हैं। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान होता है और बाल्टी में मौजूद स्पिनर के कारण आपको पानी निचोड़ने का झंझट नहीं रहता। हालांकि, इसके साथ एक समस्या यह होती है कि यह कॉर्नर को अच्छी तरह क्लीन नहीं करता, क्योंकि इसकी शेप गोल होती है। साथ ही अगर इसकी बॉल्टी डैमेज हो जाती है तो फिर यह मॉप किसी काम का नहीं रहता।

mop for cleaning

इसे जरूर पढ़ें- धनतेरस पर झाड़ू क्‍यों खरीदी जाती है, एक्‍सपर्ट से जानें  

फ्लैट मॉप 

यह मॉप भी इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है। इसमें एक स्टिक होती है, जिसकी प्लेट फ्लैट होती है और इसमें मॉप पैड को वेल्क्रो की मदद से चिपकाया जाता है। इसके साथ भी एक बकेट मिलती है, जिसकी एक साइड से पानी को डाला जाता है और दूसरी साइड से अतिरिक्त पानी को निचोड़ जाता है। इस मॉप की सबसे अच्छी खासियत यह है कि यह बेहद ही हल्का होता है और कॉर्नर्स को क्लीन करने में यह बेहद अच्छी तरह काम करता है।  

mops at home

अगर आप चाहें तो इससे एक हाथ से भी पोंछा लगा सकती हैं। इसके अलावा, आप इसे ड्राई मॉप या झाड़ू की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, यह दागों को अच्छी तरह से साफ नहीं कर पाता है। अगर आपको दाग को क्लीन करना है तो ऐसे में आपको थोड़ी अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ेगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।