माइक्रोफाइबर कपड़े बेहद सॉफ्ट ही नहीं होते, बल्कि इनकी अब्जार्बिंग पावर और क्लीनिंग पावर भी गजब की होती है। यह तेजी से पानी को अब्जॉर्ब करते हैं और किसी भी तरह की गंदगी व जमे हुए मैल को साफ करते हैं। इसलिए मिरर से लेकर स्टेनलेस स्टील की सतहों को पोंछने के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाते हैं। इनकी एक खासियत यह भी होती है कि यह किसी भी लिंट को पीछे नहीं छोड़ते हैं। शायद यही कारण है कि अधिकतर घरों में किचन से लेकर बाथरूम तक माइक्रोफाइबर कपड़ों का इस्तेमाल करना महिलाओं की पहली पसंद बन गया है। हालांकि आपने कभी नोटिस किया होगा कि कुछ वक्त बाद ही माइक्रोफाइबर कपड़ों की सॉफ्टनेस कहीं गायब हो जाती है और उनमें एक कड़ापन आ जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप इसे सही तरह से क्लीन व केयर नहीं कर रही हैं। इस तरह के कपड़ों को अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

धोने से पहले अच्छी तरह झाड़ लें

inside  tawel washing

चाहे आप अपने माइक्रोफाइबर कपड़े हाथ से धो रही हों या फिर वॉशर में। यह उसकी क्लीनिंग का सबसे पहला स्टेप है। चूंकि माइक्रोफाइबर कपड़ों का इस्तेमाल घर की क्लीनिंग में किया जाता है और कई बार उसमें काफी धूल और गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में उन्हें क्लीन करने से पहले हाथों की मदद से अच्छी तरह से झाड़ लें। ऐसा करने से आपके द्वारा साफ की गई गंदगी आपके माइक्रोफाइबर कपड़े पर फिर से जमा नहीं होगी। 

संभलकर इस्तेमाल करें डिटर्जेंट

inside  Washing tips

माइक्रोफाइबर कपड़े को क्लीन करने के लिए आप डिटर्जेंट का इस्तेमाल तो करेंगी ही, हालांकि, इनके इस्तेमाल को लेकर अतिरिक्त सावधान रहें। डिटर्जेंट या सुगंध जैसे किसी भी एडिटिव्स के साथ डिटर्जेंट का उपयोग न करें। ये फाइबर को कोट कर सकते हैं और उनकी क्लीनिंग पावर को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, केवल थोड़े से कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट का उपयोग करें। कुछ लोग इन्हें क्लीन करने के लिए किसी भी डिटर्जेंट का उपयोग कर लेते हैं, जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है।

हर बार डिटर्जेंट नहीं

inside   Microfiber Clothes

यूं तो माइक्रोफ़ाइबर कपड़े को क्लीन करने के लिए आपको डिटर्जेंट की आवश्यकता होगी। लेकिन यदि आपके माइक्रोफ़ाइबर कपड़े केवल हल्के गंदे हैं (उदाहरण के लिए, यदि आपने उन्हें कुछ हल्की धूल को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया है) तो उन्हें गर्म पानी की बाल्टी में डालने पर विचार करें। इस बार आप डिटर्जेंट को स्किप करें। गंदगी को लूज करने के लिए अपने हाथों से धीरे से स्वाइप करें। साथ ही उन्हें भिगोने से पहले अच्छी तरह झाड़ लें।

अलग से धोएं

inside   Microfiber Clothes tips

यूं तो माइक्रोफाइबर कपड़ों को धोने के लिए हैंडवॉश तकनीक सबसे अच्छी मानी जाती है, लेकिन अगर आप उन्हें मशीन में धो रही हैं, तब भी इस बात का ध्यान रखें कि आप उन्हें अलग से धोएं। मसलन, उन्हें अपने रेग्युलर कपड़ों के साथ धोने की भूल ना करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें-किचन प्लानिंग करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

लो हीट सेटिंग पर सुखाएं

inside   Microfiber Clothes washing tips

यदि आपको अपने माइक्रोफाइबर कपड़े सुखाने के लिए ड्रायर का उपयोग करना है, तो कम-हीट या नो-हीट सेटिंग का उपयोग करें। साथ ही इन्हें बहुत देर तक ड्रायर में ना सुखाएं। अत्यधिक हीट माइक्रोफाइबर कपड़े को नुकसान पहुंचा सकती है।

Recommended Video

हर इस्तेमाल के बाद धो लें

inside   Microfiber Clothes

माइक्रोफाइबर कपड़ों को थोड़ा अलग रख-रखाव की जरूरत होती है, लेकिन आपको उसकी सही देख-रेख करनी ही चाहिए। आप इसे हर बार इस्तेमाल के बाद वॉश अवश्य करें। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो कपड़े के रेशों में फंसी गंदगी, जो भी आप आगे साफ करती हैं उसकी सतह को खरोंच और नुकसान पहुंचा सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-Easy Hacks: टूटी हुई फर्श की टाइल्स को रिपेयर करने के आसान टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- Freepik