बारिश का मौसम वैसे तो बहुत ही सुहावना होता है मगर, इस मौसम में बारिश के पानी से काफी नुकसान भी हो सकता है। खासतौर पर यदि आपने पहले से तैयारी नहीं की है तो बारिश के पानी से आपकी महंगी चीजें भी खराब हो सकती हैं। इस मौसम में सबसे ज्‍यादा आपको अपने स्‍मार्टफोन का ध्‍यान रखना चाहिए। यदि आपका स्‍मार्टफोन वॉटरप्रूफ नहीं है तो बारिश के पानी में इसे भीगने से बचाने के लिए आपको पहले से ही इंतजाम कर लेने चाहिए। अगर मोबाइल पानी में भीग जाता है तो इससे वह खराब भी हो सकता है। 

चलिए हम आपको कुछ आसान टिप्‍स बताते हैं, जिससे आप अपने महंगे स्‍मार्टफोन को पानी में भीगने से बचा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: चार्जिंग से जुड़ी ये 5 बड़ी गलतियां खराब कर सकती हैं आप का मोबाइल

how to protect your smartphone battery

वॉटर प्रूफ ब्‍लूटूथ ईयर बड्स या हेडफोन का करें इस्‍तेमाल 

बारिश के मौसम में अपने स्‍मार्टफोन को पानी में भीगने से बचाने के लिए आप वॉटर प्रफू ब्‍लूटूथ ईयर बड्स या फिर हेडफोन का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आजकल बाजार में वायरलेस हेडफोन की भरमार है। ब्‍लूटूथ के जरिए आप अपने मोबाइल से इसे कनेक्‍ट कर के मोबाइल (मोबाइल फोन के बारे में रोचक तथ्‍य जानें) को बैग में रख सकती हैं। इससे कोई जरूरी फोन आने पर आप आराम से बात भी कर पाएंगी और आपका मोबाइल भी भीगने से बच जाएगा। ब्‍लूटूथ ईयर बड्स का ट्रेंड भी आजकल काफी देखा जा रहा है। इन्‍हें कान में लगा कर बातचीत करना बेहद सुविधाजनक है। इन्‍हें आप दोनों कानों में भी लगा सकती हैं या फिर केवल एक कान में लगा कर भी काम चला सकती हैं। आपको लगभग 999 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक अच्‍छे ब्‍लूटूथ ईयर बड्स बाजार में मिल जाएंगे। 

प्‍लास्टिक जिप पाउच करें यूज 

बारिश के मौसम में मोबाइल को भीगने से बचाने के लिए सबसे आसान और अच्‍छा तरीका है कि आप अपने स्‍मार्टफोन के साइज का जिप पाउच खरीद लें। बाजार में यह आपको लगभग 50 रुपए से लेकर 200 रुपए तक में मिल जाएगा। आप इसमें अपना मोबाइल रखकर इसे गले में ही टांग सकती हैं, इससे बारिश का पानी आपके मोबाइल तक नहीं पुंचेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: मोबाइल फोन के ऊपर भी होते हैं germs, इस तरीके से साफ करें उसे

tips to protect your smartphone

वॉटर फ्रूफ फ्लिप मोबाइल कवर से होगा लाभ 

आपके मोबाइल के मॉडल के अनुसार बाजार में आपको कई वॉटर प्रूफ फ्लिप कवर मिल जाएंगे। बारिश के मौसम में अगर आप इनका इस्‍तेमाल करती हैं तो यह आपके मोबाइल को काफी हद तक पानी में भीगने से बचा सकते हैं। इतना ही नहीं यह मोबाइल की स्‍क्रीन के लिए सेफगार्ड की तरह काम करते हैं। मोबाइल यदि गिर जाता है तो फ्लिप मोबाइल कवर (डिजाइनर मो‍बाइल एक्‍सेसरीज यहां से खरीदें) यूज करने से उसकी स्‍क्रीन खराब नहीं होगी। बाजार में लगभग 150 रुपए से लेकर 500 रुपए तक में आपको अच्‍छा वॉटर फ्रूफ फ्लिप मोबाइल कवर मिल जाएगा। 

टेंपर्ड ग्‍लास और लेमिनेशन यूज करें 

मोबाइल में टेंपर्ड ग्‍लास लगवाने से उसकी स्‍क्रीन तो सेफ रहती ही है, साथ ही बारिश के मौसम में मोबाइल पानी में भीगने से भी काफी हद तक बच जाता है। मोबाइल लेमिनेशन का ट्रेंड भी काफी पुराना है। बारिश के मौसम में यदि आप मोबाइल की बैक में लेमिनेशन करवा लेती हैं तो इससे भी आपका फोन पानी में भीगने से काफी हद तक बच सकता है। बाजार में आपको 50 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक के टेंपर्ड ग्‍लास मिल जाएंगे। आप अपने मोबाइल के मॉडल के हिसाब से और क्‍वालिटी को जांच परख कर सही टेंपर्ड ग्‍लास लगवा सकती हैं।

Recommended Video

वॉटर प्रूफ मोबाइल बैग्‍स से फायदा 

बाजार में आपको वॉटर प्रूफ मोबाइल बैग्‍स की कई वैरायटी मिल जाएगी। इन बैग्‍स की खासियत यह होती है कि आप मोबाइल के साथ ही, इन बैग्‍स में थोड़े बहुत पैसे और जरूरी कागज भी रख सकती हैं। आप इसे हाथ में कैरी भी कर सकती हैं या फिर स्लिंग बैग्‍स की तरह साइड में टांग भी सकती हैं। कमर में बेल्‍ट की तरह बांधने वाले वॉटर प्रूफ मोबाइल बैग्‍स भी आपको बाजार में मिल जाएंगे। इनकी कीमत लगभग 200 रुपए से 500 रुपए के बीच होती है। 

बारिश के मौसम में अपने महंगे स्‍मार्टफोन को पानी में भीगने से बचाने के लिए आपको भी ऊपर बताईं टिप्‍स को फॉलो करना चाहिए। लाइफस्‍टाइल से जुड़े और भी रोचक हैक्‍स जानने के लिए जुड़ी रहें HerZindagi से। 

 Image Credit: freepik