घर को बेहतर अंदाज में सजाने के लिए आजकल हर कोई फर्श पर रंगीन या फिर सफ़ेद टाइल्स लगाना पसंद करता है, क्योंकि इससे घर की रौनक भी बढ़ जाती है। लेकिन, कई बार भारी चीजों के गिराने की वजह से टाइल्स टूट भी जाती हैं। कई बार ठीक से नहीं लगने की वजह से भी फर्श या दीवार की टाइल्स टूट जाती हैं। एक टूटी हुई टाइल्स को बदलने जाते हैं, तो पैसे बहुत अधिक खर्च हो जाते हैं। ऐसे में अगर टाइल्स अधिक डैमेज नहीं हैं, तो आप खुद से भी रिपेयर कर सकते हैं। जी हां! इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही देर में टाइल्स की मरम्मत आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

इन सामानों की ज़रूरत होगी 

how to repair cracked floor tiles at home inside

एक क्रैक टाइल्स को रिपेयर करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ सामानों की ज़रूरत पड़ेगी। समानों की लिस्ट कुछ इस तरह है-100-200 ग्राम व्हाइट सीमेंट, एक से दो पैक इपोक्सी लिक्विड, बेकिंग सोडा या फिर रबिंग अल्कोहल और एक चाकू की ज़रूरत होगी। इसके लिए किसी हार्डवेयर की दुकान पर जाकर इन सामानों को खरीद सकते हैं, अगर आपके पास ये सामान है, तो फिर पैसों की बचत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: बार-बार पोंछा लगाने पर भी नहीं जाते फर्श पर लगे दाग तो अपनाएं ये टिप्स

सबसे पहले टाइल्स को साफ करें 

tips to repair cracked floor tiles at home inside

डैमेज टाइल्स को रिपेयर करने के लिए सबसे पहले आप टूटी हुई टाइल्स को अच्छे से साफ कर लीजिए। इसके लिए सबसे पहले पानी से साफ करें। पानी से साफ करने के बाद बेकिंग सोडा या फिर रबिंग अल्कोहल की मदद से भी साफ कर लीजिए। टाइल्स को साफ करने से उसके ऊपर से धूल और गंदगी हट जाएगी, जिससे इपोक्सी लिक्विड के चिपकने में दिक्कत नहीं होगी। साफ करने के बाद 10-15 मिनट सूखने के लिए भी छोड़ दीजिए।  

Recommended Video

इपोक्सी लिक्विड और व्हाइट सीमेंट का मिश्रण तैयार करें 

repair cracked floor tiles at home inside

टाइल्स की सफाई करने के बाद एक बर्तन में इपोक्सी लिक्विड, व्हाइट सीमेंट और एक से दो चम्मच पानी को डालें। इन तीनों चीजों को डालने के बाद लगभग 5-10 मिनट के लिए अच्छे से मिक्स करें। ध्यान रहे अधिक पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। एक तरह से गाढ़ा घोल तैयार करना है। मिश्रण तैयार करने के बाद कुछ देर मिश्रण सेट होने के लिए ऐसे ही रख दीजिए।

इसे भी पढ़ें: पानी के धब्बों से किचन के स्टील नल हो गए हैं गंदे, इन ट्रिक्स से सिर्फ 5 मिनट में करें साफ़


इपोक्सी लिक्विड को टूटी हुई जगह पर लगाए

how to repair cracked floor tiles at home inside

अब समय है टूटी हुई टाइल्स को रिपेयर करने का। इसके लिए टूटी हुई टाइल्स पर इपोक्सी मिश्रण को चम्मच की सहायता से रखें और उसी चम्मच की सहायता से अच्छे से फैला दीजिए। इपोक्सी मिश्रण फ़ैलाने के बाद लगभग 10 -15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए ताकि मिश्रण अच्छे से सूख जाए। 15 मिनट बाद उंगली से छूकर देखें कि मिश्रण अच्छे से सुख गया है की नहीं। अगर मिश्रण सुख गया है, तो चाकू की मदद से अतिरिक्त इपोक्सी लिक्विड को करोंच कर निकाल लीजिए और फिर से बेकिंग सोडा से फर्श की सफाई कर लीजिए।

सफाई करने के बाद आप इपोक्सी लिक्विड को टाइल्स के अनुरूप भी रंग सकते हैं ताकि अच्छा लगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.pinimg.com,.cloudfront.net,womenyoushouldknow.net)