गर्मियों और ह्यूमिड मौसम में घरों की एक सबसे बड़ी दिक्कत होती है और वो ये है कि कूलर इस्तेमाल करते समय उसमें से बदबू आने लगती है। पानी बार-बार बदलने के बाद भी ये स्मेल आती है और ऐसा लगता है जैसे घर में मछली आ गई हो। यकीनन कूलर की ये स्मेल बहुत ज्यादा खराब लगती है और कई बार कूलर परफ्यूम डालने का भी कोई असर नहीं होता है। 

ऐसे में कुछ खास टिप्स का उपयोग अगर आप करेंगी तो ये कूलर की बदबू काफी हद तक कम हो जाएगी। जो तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं वो कूलर की मेंटेनेंस से जुड़े हैं। इसमें हाईजीन टिप्स, कूलर की सफाई और पानी के लिए DIY परफ्यूम बनाने का तरीका भी है जो आपके कूलर की स्मेल की समस्या को कम कर देगा। 

1. हफ्ते में 1 बार जरूर करें ये काम-

भले ही ड्राई समर्स में आपको कूलर का पानी बार-बार बदलने की जरूरत न महसूस हो, लेकिन यकीन मानिए ह्यूमिडिटी वाले मौसम में आपको हफ्ते में 1 बार इसे बदल ही लेना चाहिए। इसे आप हफ्ते में 1 दिन खाली करके धूप में जरूर रखें। ऐसा करने से आपके कूलर की स्मेल 50% तक अपने आप कम हो जाएगी। इसे भी कूलर की सफाई का एक तरीका मान लीजिए, ऐसा करने से अगर कूलर के अंदर कोई फंगस लग रही होगी तो वो भी कम हो जाएगी। आपको इसे बहुत ज्यादा देर तक धूप में रखने की जरूरत नहीं है बस कूलर का पानी खाली करके 1 घंटे के लिए धूप में रख दें। अगर आप उसकी जाली को खोल सकते हैं तो ये बहुत ही अच्छा होगा। 

air cooler smells

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ सिरके और नींबू की मदद से की जा सकती है कूलर की पूरी सफाई, जानें कैसे

2. कूलर के वॉटर होल्स को साफ जरूर करें-

आपके कूलर से इस वजह से भी बदबू आती है क्योंकि खारे पानी या गंदगी की वजह से कूलर के वो होल्स ब्लॉक हो जाते हैं। कूलर के ब्लॉक हुए वॉटर होल्स पानी को बार-बार शफल होने से रोकते हैं और इससे न सिर्फ पानी में लारवा पैदा हो सकता है बल्कि इससे पानी की बदबू भी बढ़ती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कूलर की जाली में से पानी ठीक से नीचे टैंक तक नहीं जा पाता और इससे जाली में फंगस लगने का खतरा बढ़ जाता है। 

cooler and smells

3. DIY कूलर परफ्यूम- 

अब DIY कूलर परफ्यूम की बात करें तो यहां पर हम किसी महंगे केमिकल आदि का प्रयोग नहीं करेंगे बल्कि घर में कुछ इंग्रीडियंट्स और पानी की मदद से एक अच्छा परफ्यूम बनाएंगे। आपको बस करना ये है कि कुछ संतरे के टुकड़े, कुछ गुलाब की पंखुड़ियां, कुछ मोगरे के फूल आदि अलग-अलग धोकर रख लेने हैं। अब आपको इन्हें कांच के डब्बे में डालना है और इनमें पानी भरकर ढक्कन बंद करके फ्रिज में 1 दिन के लिए रख देना है।  

cooler and smell

इसे जरूर पढ़ें- अगर खरीदना है कूलर तो ध्यान रखें ये 10 बातें 

जी हां, बस इतना ही काम करना है और इसी पानी को छानकर आप कूलर के अंदर डाल दें। 24 घंटे में इन कांच के डिब्बों में मौजूद पानी में उसमें मौजूद इंग्रीडियंट्स की खुशबू आ जाएगी और यही पानी आपके कूलर परफ्यूम का काम करेगा। ये काम आप हर रोज़ कर सकते हैं और इससे कूलर में खुशबू बनी रहेगी। ये कूलर परफ्यूम की तरह तेज़ खुशबू नहीं होगी बल्कि ये बहुत भीनी-भीनी खुशबू होगी जिसे आप महससू कर पाएंगे।  

ये सभी तरीके आपके कूलर से आने वाली स्मेल को खत्म करने के लिए बहुत असरदार और किफायती साबित हो सकते हैं क्योंकि इनके लिए आपको पैसे नहीं खर्च करने हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो आप इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।