हर रिश्ते को सीमाओं की जरूरत होती है। भले ही बात आपके दोस्तों की हो या फिर जीवनसाथी की, अगर रिश्ते में कुछ सीमाएं तय ना की जाए तो रिलेशन कुछ ही समय में टॉक्सिक हो जाता है और फिर उस रिश्ते में घुटन का अहसास होने लगता है। रिश्ते में तय की गई कुछ सीमाएं ना सिर्फ आपको बतौर एक अलग पर्सनैलिटी जीने की इजाजत देती है, बल्कि इससे रिश्ते में हमेशा खुशहाली और प्यार यूं ही बना रहता है। इतना ही नहीं, यह आप दोनों की बेहतर मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है। हालांकि यह देखने में आता है कि एक कपल रिलेशन या फिर एक रोमांटिक रिश्ते की बात आती है, तो अक्सर कपल्स सोचते हैं कि उनके रिश्ते में सीमाओं की क्या जरूरत या फिर सीमाएं उनके रिश्ते को सीमित कर देगी और उन्हें व उनके रिश्ते को बढ़ने नहीं देगी। जबकि वास्तविकता इससे भिन्न है। जब किसी रिश्ते की हेल्दी बाउंड्री नहीं होती है, तो यह एक अनहेल्दी रिलेशन में बदल जाता है, यही कारण है कि सीमाएं महत्वपूर्ण हैं। अगर आप भी अपने रिश्ते में हेल्दी बाउंड्री को सेट करना चाहती हैं तो इसके लिए इन आसान टिप्स को अपना सकती हैं-

खुद को जानें

 healthy relations inside

किसी भी रिश्ते में स्वस्थ सीमाओं को निर्धारित करने का सबसे पहला कदम है खुद को जानना। आपको पहले यह जानना होगा कि आप रिश्ते में क्या चाहती हैं। आपकी खुद की इच्छाएं व अपेक्षाएं क्या हैं या फिर आप किन चीजों में सहज महसूस करती हैं और किन बातों से आपको परेशानी होती है। जब आप यह जान जाती हैं तो आपके लिए रिश्ते में अपने लिए स्पेस मैनेज करना और सीमाओं को निर्धारित करना काफी आसान हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

करें बात

 healthy relations inside

चूंकि एक रिश्ता दो लोगों से मिलकर बनता है और इसलिए यह जरूरी है कि जब सीमाएं तय की जाएं तो दोनों के ही कंफर्ट को ध्यान में रखा जाए। हो सकता है कि आपको अपने फोन के साथ छेड़छाड़ पसंद ना हो, वहीं आपका पार्टनर अपने दोस्तों के साथ हैंगआउट करते हुए कोई डिस्टर्बेंस ना चाहता हो। इसलिए आप सिर्फ खुद से ही रिश्ते में सीमाएं तय नहीं कर सकतीं। बेहतर होग कि आप आप पहले अपने पार्टनर से बात करें और उसके पक्ष व इच्छाओं को भी जानने की कोशिश करें।

इसे जरूर पढ़ें: अगर एंगर है आपके रिलेशन की कड़वाहट की वजह तो अपनाएं ये टिप्स

रहें  बिल्कुल क्लीयर

 healthy relations inside

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपके रिश्ते में तय की गई सीमाएं स्वस्थ हों तो ऐसे में आप अपने शब्दों को बिल्कुल भी ट्विस्ट ना करें। अपने पार्टनर के साथ बहुत सीधे और स्पष्ट शब्दों में बात करें। बातचीत के दौरान बिल्कुल भी डिप्लोमेटिक ना बनें। अपनी सीमाओं के बारे में बहुत स्पष्ट रहें। इससे बातचीत करने और सीमाएं निर्धारित करने में आसानी होगी।

Recommended Video

कुछ भी नहीं है गलत

 healthy relations inside ()

जब आप अपने रिश्ते में सीमाएं तय कर रही हैं तो आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है। कई बार कपल्स अपने रिश्ते में सिर्फ इसलिए सीमाएं तय नहीं करते कि कहीं उनके पार्टनर को बुरा ना लग जाए। इसके अलावा, कभी-कभी लड़कियां समझती हैं कि जीवनसाथी के बीच में कैसी सीमाएं और इसलिए वह अपराध बोध से ग्रस्त हो जाती हैं। हालांकि आपको यह समझना चाहिए कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है। यह आपको और आपके रिश्ते को हमेशा खुशहाल बनाए रखने में मदद करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik