कहते हैं कि किसी भी रिश्ते में वक्त हमेशा एक जैसा नहीं रहता। जब आप किसी से मिलती हैं, तब रिश्तों में मायने अलग होते हैं, लेकिन जब आप साथ रहते हैं तो रिश्ते में प्यार के साथ-साथ विश्वास, अपनापन आदि भी पनपता है। लेकिन कई बार ऐसा वक्त भी आता है, जब रिश्ते में इनसिक्योरिटी, असुरक्षा, कम्युनिकेशन गैप, गलतफहमी और इमोशनल डिस्टेंस जैसी चीजें अपनी जगहें बना लेती हैं। कई बार इन्हीं सब समस्याओं के चलते रिश्ते में समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो ऐसे में रिश्ता टूटने तक की नौबत आ जाती है। इस स्थिति में अपने रिश्ते को तोड़ने या आपसी रिश्तों में खटास पैदा करने की जगह आप कुछ समय के लिए पीछे हो जाएं और यह समझने का प्रयास करें कि आखिरकार गलती कहां हो रही हैं। जब आप निष्पक्ष होकर समस्या की ओर ध्यान देंगी तो यकीनन समाधान भी आपको अपने आसपास ही मिल जाएगा और फिर आपके लिए अपने टूटे हुए रिश्ते को जोड़ना काफी आसान हो जाएगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके टूटे रिश्ते को फिर से जोड़ने में मदद कर सकते हैं-

हेल्दी कम्युनिकेशन पर दें जोर

 relationship problem inside

अगर आपको अपने रिश्ते की वास्तविक समस्या के बारे में पता चल गया है तो यह वक्त है कि आप एक हेल्दी कम्युनिकेशन के जरिए उन्हें सुलझाने की कोशिश करें। यह आपके साथी को उन तरीकों से ट्रिगर कर सकता है जिनके बारे में आपने सोचा नहीं होगा। ऐसे में आप ऐसे विषयों पर बात करते हुए थोड़ा समझदारी का परिचय दें। साथ ही एक-दूसरे की भावनाओं व अपेक्षाओं को ध्यानपूर्वक सुनने के साथ-साथ सामने वाले व्यक्ति को आपकी भावनाओं को एक्सेप्ट करने के लिए भी थोड़ा समय दें।

इसे जरूर पढ़ें: ये 3 गलतियां ब्रेकअप के बाद करने से बिखर जाती है जिंदगी

माफी मांगना

किसी भी रिश्ते के सक्सेसफुल होने का गोल्डन रूल माफी माँगना सीखना है। माफी माँगने से कोई व्यक्ति बड़ा या छोटा नहीं होता है। यह वास्तव में, आपके साथी और रिश्ते के प्रति आपकी ताकत और सम्मान का प्रदर्शन है। अपनी गलतियों को जल्दी स्वीकार करने से आप अपने रिश्ते में अनहेल्दी सिचुएशन से बचाव कर सकती हैं। साथ ही इससे किसी तरह के मन-मुटाव होने पर उसे आसानी से दूर भी किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेकअप के बाद करना चाहती हैं 'मूव ऑन' तो इन बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस से लें टिप्‍स

ना करें पुश

 relationship problem inside

अक्सर देखने में आता है कि हर पार्टनर की अपनी-अपनी कुछ कमजोरियां होती हैं, ऐसे में एक-दूसरे के उस बटन को पुश करना किसी भी लिहाज में सही नहीं है। इससे आपकी किसी बात का हल नहीं निकलता, बस आपके बीच दूरियां और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। इसलिए आप दूसरे की गलतियों या कमजोरियों को किसी भी तरह की लड़ाई के बीच में लाने की गलती ना करें।

Recommended Video

तय करें सीमाएं

 relationship problem inside ()

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि रिश्ते को सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता। लेकिन रिश्ते से बाहर दोनों ही पार्टनर्स की अपनी एक अलग पर्सनैलिटी, इच्छाएं व सोचने का तरीका है। ऐसे में रिलेशनशिप में सीमाओं को तय करने से आप वास्तव में बाद में होने वाली किसी परेशानी, झगड़े या मनमुटाव से काफी हद तक बच सकते हैं। इसके अलावा, अगर कोई एक पार्टनर इस सीमा को भूल जाता है और रिश्ते में समस्या या दूरी उत्पन्न होती हैं तो ऐसे में आपको बेहद ही जेंटल तरीके से उसे अपनी बात समझानी चाहिए, ताकि दूरियों को बेहद आसानी से पाटा जा सके।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com