• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

डॉग बेड की क्लीनिंग के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स

अगर आपके घर में डॉग है तो उसके बेड की क्लीनिंग के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
Published -13 Mar 2022, 14:30 ISTUpdated -12 Mar 2022, 18:06 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -13 Mar 2022, 14:30 ISTUpdated -12 Mar 2022, 18:06 IST
Next
Article
Know How To Wash Dog Bed In Hindi

जिन घरों में पालतू जानवर होते हैं, वहां पर उनकी देख-रेख के साथ उनके सामान का भी पूरा ख्याल रखने की जरूरत होती है। मसलन, अगर आपके घर में डॉग है तो उसके बेड को समय-समय पर क्लीन किया जाना चाहिए। दरअसल, डॉग बेड को क्लीन ना करने पर ना केवल उसमें पालतू के बाल व धूल-मिट्टी रह जाती है, बल्कि उसमें से एक अजीब सी स्मेल भी आती है। 

पालतू के हाइजीन का ख्याल रखने के लिहाज भी डॉग बेड को क्लीन रखना आवश्यक है। यह आपके लिए भी उतना ही आवश्यक है। दरअसल, बेड के संपर्क में सिर्फ डॉग ही नहीं आता है, बल्कि आप भी डॉग व उसके बेड को छूते हैं। चूंकि, कुत्ते बैक्टीरिया, वायरल, और कवक प्रजातियों सहित रोग पैदा करने वाले जीवों को अपने साथ ले जा सकते हैं। ऐसे में अगर बेड को वॉश ना किया जाए तो इससे डॉग के साथ-साथ आपको भी संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डॉग बेड को क्लीन करने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

सबसे पहले करें वैक्यूम

Washing tips

डॉग बेड से किसी भी तरह की धूल-मिट्टी, गंदगी व डॉग फूड को हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। पहले वैक्यूम करने से ना केवल मशीन क्लीनिंग अधिक प्रभावी होती है, बल्कि इससे डॉग बेड पर मौजूद लूज डर्ट आदि को क्लीन करने में मदद मिलती है। वैक्यूम करने के बाद, बिस्तर के ऊपर एक लिंट रोलर का इस्तेमाल करें। विशेष रूप से, आप कोनों पर ध्यान दें।

दाग को हटाने के लिए करें यह उपाय

dog bed Washing

कई बार पालतू गंदगी, मल या मूत्र से बेड पर दाग लग जाते हैं। अगर ऐसा है तो आप बेड को वॉश करने से पहले दाग को रिमूव कर दें। इसके लिए आप स्पॉट रिमूवर की मदद ले सकते हैं। पालतू जानवरों के लिए तैयार किए गए अधिकांश स्पॉट रिमूवर में हल्की साइट्रस सुगंध या अन्य सुखद सुगंध होती है। दाग हटाने के लिए आप निर्देशों का पालन करें और सुनिश्चित करें कि धोने से पहले स्पॉट रिमूव करने के लिए पर्याप्त समय दें। हालांकि, इस बात का ध्यान दें कि कभी भी किसी ऐसे क्लीनर या स्पॉट रिमूवर का उपयोग न करें जिसमें ब्लीच या अन्य हार्श केमिकल हों। यह आपके डॉग को नुकसान पहुंचा सकता है।(वूलन कपड़ों से गंध दूर करने के कुछ घरेलू उपाय जानें)

इसे जरूर पढ़ें: डिटर्जेंट का इस्तेमाल सिर्फ कपड़े साफ करने में नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं

यूं करें वॉश

dog bed cleaning tips

अगर डॉग बेड ऐसा है, जिसे मशीन में धोया जा सकता है, उसे क्लीन करने के लिए वॉशर को उच्चतम तापमान सेटिंग पर सेट करें। यदि आपके कुत्ते का बिस्तर विशेष रूप से गंदा या बदबूदार है, तो आप इसे उसी तापमान पर दूसरा वॉश साइकल चलाएं। यदि कुत्ते का बिस्तर आपकी वॉशिंग मशीन के लिए बहुत बड़ा है, तो ऐसे में आप कमर्शियल वॉशर का इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे अपने बाथटब में हाथ से धो सकते हैं।(वॉशिंग मशीन का कुछ इस तरह रखें ख्याल)

डॉग बेड को हाथ से धोने के लिए, अपने टब को जितना संभव हो उतना गर्म पानी से भरें। पानी इतना भरा होना चाहिए कि पूरा बेड अच्छी तरह डूब जाए। अब इसमें एक चौथाई कप पेट फ्रेंडली -मैत्रीपूर्ण डिटर्जेंट और एक चौथाई कप सफेद सिरका डालें। अब डॉग बेड को कम से कम 15 मिनट तक भीगने दें। अंत में इसे वॉश करें। आप इसे गर्म पानी से धो लें और जितना हो सके उतना पानी निचोड़ लें। तब तक दोहराएं जब तक कि आप केवल साफ पानी दिखाई न देने लग जाए।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: आपके घर में है पालतू जानवर तो यह क्लीनिंग टिप्स आएंगे बेहद काम

डॉग बेड को सुखाएं

dog bed cleaning

डॉग बेड को क्लीन करने के बाद बारी आती है उसे सुखाने की। इसके लिए आप डॉग बेड को मीडियम हीट सेटिंग करक ड्रायर में सुखा दें और इसे पूरी तरह से सूखने दें। यदि आपका डॉग बेड कुत्ता ड्रायर के लिए बहुत बड़ा है, तो इसे धूप में सुखन दें। सुनिश्चित करें कि आप मोल्ड और बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकने के लिए बिस्तर को पूरी तरह से सुखा लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- pixabay, pexels

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।