सर्दियों का मौसम नजदीक आते ही हल्‍की-हल्‍की ठंडी हवाएं चलना शुरू हो गई हैं। लोगों ने भी संदूक में बंद गरम कपड़ों को बाहर निकालना शुरू कर दिया है। मगर साल भर संदूक में बंद पड़े कपड़ों से अजीब सी गंध आना बहुत ही आम बात है। इस गंध के साथ जाहिर है, आप गरम कपड़े पहनना नहीं चाहेंगे। 

हालांकि, गरम कपड़ों को धूप दिखाना एक बहुत ही पुराना नुस्‍खा है, मगर कई बार धूप दिखाने पर भी गंदी महक कपड़ों से पूरी तरह नहीं निकल पाती है। यहां तक की कपड़ों को वॉश करने पर भी कोई फायदा नहीं होता है।

बाजार में गरम कपड़ों से गंध निकालने के लिए बहुत सारे लिक्विड वॉश आते हैं, जिनकी मदद से आप गरम कपड़ों से आ रही गंदी स्‍मेल को कुछ हद तक दूर कर सकती हैं। लेकिन कुछ घरेलू नुस्‍खे भी हैं, जिन्‍हें आजमा कर आपको काफी हद तक फायदा मिलेगा। 

home  remedies  for  smelly  clothes hindi

नींबू का रस और छिलके 

नींबू का रस और छिलके दोनों ही गरम कपड़ों से गंध निकालने के काम आ सकते हैं। इसके दो तरीके हैं-

  1. अगर अच्‍छी धूप निकल रही है, तो आप थोड़े-थोड़े गरम कपड़ों को 2 दिन के अंतर में धो लें। इसके लिए एक बाल्‍टी पानी में 2 बड़े साइज की नींबू निचोड़ लें। इसके बाद, पानी में गरम कपड़ों को 10 मिनट के लिए डिप करके रख दें। फिर इन्‍हें धूप में सुखा लें। 
  2. नींबू का रस निकलने के बाद उसके छिलके को फेंके नहीं बल्कि एक कॉटन के कपड़े में बांध कर वॉर्डरोब के अंदर रख दें। नींबू के छिलके फ्रेशनर का काम करेंगे। आप संतरे के छिलके के साथ भी यही काम कर सकती हैं। 

 एसेंशियल ऑयल 

आप गरम कपड़ों को पानी में एसेंशियल ऑयल डालकर वॉश कर सकती हैं। इससे भी गरम कपड़ों से आ रही गंदी महक दूर हो जाएगी। आपको एक बाल्‍टी पानी में केवल 3-4 बूंद एसेंशियल ऑयल ही डालना है। आप इसके लिए रोजमेरी, लैवेंडर या फिर लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल चुन सकते हैं। 

tips  for  smelly  clothes

कॉफी पाउडर और बेकिंग सोडा 

सबसे पहले गरम कपड़ों को संदूक से निकालने के बाद धूप दिखा लें। अगर बहुत ज्‍यादा स्‍मेल आ रही है, तो 2 से 3 दिन लगातार कपड़ों को 1 से 2 घंटे के लिए धूप दिखाएं। इसके बाद आपको कपड़ों में तह लगा कर उन्‍हें वॉर्डरोब में रखना है। मगर कपड़ों के साथ ही एक कॉटन के कपड़े में कॉफी पाउडर और बेकिंग सोडा भरकर उसकी पोटीली बना लें और गरम कपड़ों के बीच में रख दें। कॉफी की महक इतनी तेज होती है कि वह हर दूसरी गंध को दूर कर देती है। 

अल्‍कोहल 

गरम कपड़ों से आ रही खराब महक को वोडका का इस्‍तेमाल करके भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक स्‍प्रे बॉटल में वोडका और पानी का मिश्रण 3:1 के अनुपात में तैयार करना है। अब आप इस स्‍प्रे को गरम कपड़ों पर छिड़क दें। ऐसा करने से गरम कपड़े में मौजूद बैक्‍टीरिया भी मर जाएंगे और गंध भी दूर हो जाएगी। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik