आज के समय में वॉशिंग मशीन ने कपड़े धोने के काम को बेहद आसान बना दिया है। यही कारण है कि हर महिला अपने घर के लिए सबसे बेस्ट वॉशिंग मशीन को चुनती है। वॉशिंग मशीन के साथ आपको एक गाइड भी मिलती है जिसे पढ़कर आप इस उपकरण का उपयोग कर सही तरह से कर सकती हैं। साथ ही इस गाइड के इस्तेमाल से वॉशिंग मशीन को अधिक प्रभावी ढंग से और लंबे समय तक काम करने में मदद मिलती है।

हालांकि वॉशिंग मशीन को लगातार इस्तेमाल करने के बावजूद भी हम इन बेसिक्स को भूल जाती हैं, जिसके कारण वॉशिंग मशीन की कार्यक्षमता कम हो जाती है या फिर वह जल्द खराब हो जाती है। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा ही हुआ हो। जिसके बाद आपको इसकी रिपेयरिंग में पैसे खर्च करने पड़े हों या फिर नई वॉशिंग मशीन खरीदनी पड़ी हो।

तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ बेसिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको वॉशिंग मशीन को इस्तेमाल करते हुए ध्यान में रखना चाहिए-

ना करें ओवर लोडिंग

washing machine tips avoid overloading

अक्सर हम वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय उसे ओवरलोड कर लेती हैं, लेकिन उसे ओवरलोड करने से कपड़े को ठीक से धोने की क्षमता कम हो सकती है। यह कपड़ों को मूव करने के लिए कम जगह देता है, जिसके कारण डिटर्जेंट कपड़ों को ठीक तरह से साफ नहीं हो पाते और आखिरी में मशीन से कपड़े गंदे ही निकलते हैं। इसके अलावा, ओवरलोडिंग मशीन की मोटर पर भी दबाव डालती है और इसकी कार्यक्षमता और उसकी लाइफ भी कम हो जाती है।

डिटर्जेंट

washing machine tips use detergent

सही डिटर्जेंट चुनना भी आपकी मशीन के साथ-साथ आपके कपड़ों के लिए भी महत्वपूर्ण है। आजकल मार्केट में कई ब्रांड के डिटर्जेंट मौजूद हैं, जो खासतौर से वॉशिंग मशीन के लिए ही होते हैं। सही डिटर्जेंट लेने से न केवल आपके कपड़े नरम और साफ रहते हैं, यह आपके मशीन की लाइफ को बनाए रखने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़े: कपड़ों को क्लीन करने के लिए कुछ इस तरह चुनें सही डिटर्जेंट

कपड़ों की जेब को जरूर करें चेक

washing machine tips check clothes

जब आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धोती हैं तो मशीन में कपड़े लोड करने से पहले, हमेशा जेब की जाँच करें और यदि कोई चीज हो तो उसे निकाल लें। सिक्के, पेन वगैरह जैसी चीजें वॉश साइकिल के दौरान मशीन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। वे नाजुक कपड़ों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए इस छोटे से स्टेप को हमेशा कपड़े वॉश करने से पहले ध्यान में रखें।

Recommended Video

प्री-वॉश साइकिल

washing machine tips prewash cycle

अगर आपकी मशीन में प्री-वॉश साइकिल का ऑप्शन है तो ऐसे में आप उस सेटिंग का उपयोग जरूर करें। ऐसा करने से मुख्य साइकिल से पहले अतिरिक्त गंदगी लूज़ हो जाती है और अतिरिक्त गंदे लोड्स को आपको मल्टीपल साइकिल में वॉश करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिससे आपकी मशीन पर भी अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा।

यूं रखें मशीन का ख्याल

washing machine tips maintenance

मशीन आपके काम को आसान बनाती हैं और कपड़ों को धोने में होने वाली मेहनत को काफी कम कर देती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इसका ख्याल भी सही तरह से रखें। इसके लिए आप महीने में एक बार, अपनी वॉशिंग मशीन में गर्म पानी भरें।

इसे जरूर पढ़े: किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स

साथ ही उसमें कोई कपड़ा ना डालें। इसके बाद आप इसमें एक कप सिरका मिलाएं और साइकिल को चलाएं। यह बैक्टीरिया को मारता है और अगर मशीन में कोई डिटर्जेंट अवशेष होता है तो यह मशीन में मौजूद उन डिटर्जेंट के अवशेषों को भी हटाता है।

अब जब भी आप अगली बार कपड़े धोएंगी तो वॉशिंग मशीन से जुड़े इन बेसिक टिप्स को जरूर ध्यान में रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।