एक साफ-सुथरा घर हर किसी को अच्छा लगता है। आमतौर पर महिलाएं अपने घर को क्लीन रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं। लेकिन जिन घरों में पालतू जानवर होते हैं। वहां पर क्लीनिंग करने में अतिरिक्त मेहनत लगती है। दरअसल, बाहर खेलने के बाद जब वह घर में आते हैं तो उनके पैरों की गंदगी पूरे घर को गंदा कर देती है। इतना ही नहीं, उनके शरीर के बाल बहुत अधिक टूटते हैं, जिससे कालीन से लेकर आपके कपड़ों व फर्श पर फर जमा हो जाते हैं। ऐसे में धूल-मिट्टी से लेकर फर आदि को क्लीन करने के लिए आपको अतिरिक्त समय व मेहनत बर्बा करनी पड़ती है। हो सकता है कि आपके घर में भी एक पालतू हो और आपको इस समस्या का अक्सर सामना करना पड़ता हो। लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे कुछ आसान टिप्स होते हैं, जिन्हें अगर अपनाया जाए तो पालतू होने के बावजूद भी क्लीनिंग को काफी आसान बनाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको इन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी अच्छे लगेंगे-

लिंट रोलर की लें मदद

 pets inside

एक पालतू के होने के बाद आपको घर में जगह-जगह पर फर नजर आएंगे। इन्हें झाड़ू से साफ करने में काफी परेशानी होती है। साथ ही इस तरीके से पालतू के फर अच्छी तरह से साफ नहीं होते। ऐसे में आप लिंट रोलर की मदद ले सकती हैं। अगर आपके पास लिंट रोलर नहीं है तो आप हैंडहेल्ड वैक्यूम की मदद से भी बाल हटा सकती हैं। यह आपके घर में कहीं से भी फर को साफ करेगा। 

गंदगी से पाएं छुटकारा

 pets inside

पालतू के बाहर से आने पर पूरा घर गंदा हो जाता है। ऐसे में आप एक कंटेनर में पानी और टॉवल घर के प्रवेश द्वार पर रखें। अगर आपको इसे रखने में परेशानी हो रही हो तो ऐसे में मैट भी बिछाया जा सकता है। इससे जब आपका पालतू बाहर से घर में प्रवेश करेगा, तो आप उसके पंजे साफ कर सकती हैं और फिर पानी और तौलिया से पोंछ सकती हैं। इससे बाहर की गंदगी घर में प्रवेश नहीं करेगी।

इसे जरूर पढ़ें: घर के लिए चुनें Pet Friendly Rug, क्लीनिंग में नहीं होगी कोई परेशानी

साफ करें खिलौने

 pets inside

घर में पालतू के साथ खेलने के लिए अक्ससर हम कई तरह के खिलौनों का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में उन्हें भी क्लीन करना बेहद जरूरी है। इसके लिए एक बड़ा कटोरा गर्म पानी लें और फिर इसमें कुछ डॉग शैम्पू मिलाएं। फिर इसमें पालतू के सभी टॉयज को 30 मिनट के लिए भिगो दें। फिर उन्हें सामान्य पानी से ठीक से साफ करें।

कारपेट की स्मेल को करें दूर

 pets inside

जिन घरों में पालतू जानवर होते हैं, वहां पर कालीन में से अक्सर बदबू आना सामान्य समस्या है। लेकिन बार-बार हैवी कारपेट को वॉश करना इतना भी आसान नहीं होता। ऐसे में आप गंध को दूर करने के लिए बस उस पर सफेद सिरका का उपयोग करें। विनेगर को एक स्प्रे बोतल भरें और फिर कालीन पर इसका उपयोग करें। महक चली जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: अपने पालतू को खोने के दुख से कुछ इस तरह उबरें

Recommended Video

पालतू का बिस्तर धोना

 pets inside

आप अपने पालतू जानवरों के बिस्तर को साफ करने के लिए नियमित डिटर्जेंट या हल्के साबुन का उपयोग कर सकती हैं। हालांकि, अपने पालतू जानवरों को बैक्टीरिया से सुरक्षित रखने के लिए इसके साथ एक कप बेकिंग सोडा को भी जरूर मिलाएं। यह उनके बेड को डीप क्लीन करने में मदद करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik