Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    डिटर्जेंट का इस्तेमाल सिर्फ कपड़े साफ करने में नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं

    चलिए इस लेख में कपड़े साफ करने के अलावा डिटर्जेंट पाउडर के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बार में जानते हैं। 
    author-profile
    Published -14 Oct 2021, 16:59 ISTUpdated -04 Jul 2022, 19:05 IST
    Next
    Article
    know different uses of detergent powder

    अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि डिटर्जेंट पाउडर का आप किस काम के लिए अधिक इस्तेमाल करती हैं, तो फिर आपका जवाब क्या होगा? शायद, हर कोई सबसे पहले ये बोले कि कपड़े की सफाई के लिए इस्तेमाल करती हूं। लेकिन, अगर आपसे यह बोला जाए कि कपड़े साफ करने के अलावा भी घर के कई मुश्किल कामों को आसान बनाने के लिए डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं, तो फिर आपका जवाब क्या होगा? खैर, डिटर्जेंट पाउडर की मदद से आप एक नहीं बल्कि कई चीजों की सफाई करने के साथ-कीड़ों को भगाने के लिए भी आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं कैसे?

    बगीचे से कीड़ों को रखें दूर 

    other uses of detergent powder

    जी हां, एक से दो चम्मच डिटर्जेंट पाउडर की मदद से आप आसानी से किसी भी कीड़े को पौधे से भगा सकती हैं। इसकी तेज महक और खट्टेपन की वजह से पौधे से कीड़े चंद मिनटों में भगा सकते हैं। इसके अलावा मौसमी कीड़ों को भगाने के लिए भी इसका इस्तेमाल आप कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको डिटर्जेंट पाउडर और कुछ अन्य चीजों की मदद से स्प्रे बनाने की ज़रूरत है।

    इसे भी पढ़ें: डस्टबिन से मक्खियों को दूर भगाने के लिए आजमाएं ये तरीके

    स्प्रे बनाने के लिए सामग्री 

    • डिटर्जेंट पाउडर-2 चम्मच 
    • बेकिंग सोडा-1 चम्मच 
    • पानी-2 लीटर  
    • स्प्रे बोतल-1

    बनाने का तरीका 

    • सबसे पहले आप पानी में डिटर्जेंट पाउडर को डालकर अच्छे से घोल लीजिए।
    • डिटर्जेंट पाउडर के बाद इसमें बेकिंग सोडा को भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए।
    • अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए।

    तैयार स्प्रे को आप पौधे पर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। छिड़काव करने के बाद आप देखेंगे कि कीड़े भगा रहे हैं। इसके अलावा इस स्प्रे का इस्तेमाल बाथरूम, किचन, स्टोर आदि जगहों से भी कीड़ों को भगाने के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें: बुकशेल्फ में लगने वाले बुकलाइस कीड़ों से छुटकारा पाने का टिप्स

    फ्लोर की सफाई करें 

    alternate uses of detergent powder

    डिटर्जेंट पाउडर से सिर्फ आप कपड़े साफ या कीड़े ही नहीं भगा सकती हैं बल्कि इसकी मदद से आप फ्लोर की भी अच्छे से सफाई कर सकती हैं। इसके लिए चार से पांच लीटर पानी में दो से तीन चम्मच डिटर्जेंट पाउडर को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए और फ्लोर पर अच्छे से डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से फ्लोर की सफाई कर लीजिए। इसके अलावा आप टॉयलेट की भी इस मिश्रण से सफाई कर सकती हैं।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit:(@freepik)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।