घर की सफाई करना महिलाओं के लिए काफी थका देना वाला और चैलेंजिंग काम होता है। बाथरूम, किचन, लिविंग रूम आदि की सफाई करने के दौरान कई तरह के काले दाग और चिकनाई फर्श पर जमा रहते हैं, जिन्हें छुड़ाना आसान नहीं होता। इन्हें क्लीन करने के लिए बाजार से जो क्लेंजिंग प्रॉडक्ट मिलते हैं, वे काफी महंगे होते हैं, इसीलिए इन्हें खरीदने के बजाय महिलाएं रगड़-रगड़ कर पोंछने पर जोर देती हैं और बुरी तरह थक जाती हैं। अगर आप भी घर की सफाई करते-करते इसी तरह की थकावट महसूस करती हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं सिरके से सफाई करने के ऐसे टिप्स, जिनसे आपका घर चमक उठेगा और घर में आने वाले मेहमान भी घर की साफ-सफाई देखकर हो जाएंगे इंप्रेस-

vinegar home cleaning tips floor cleaning inside

  • सिरका तेजाब की तरह एसिडिक प्रकृति का होता है, इसीलिए इससे आप किचन, बाथरूम, बालकनी और फ्लोर्स की सफाई आराम से कर सकती हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाले कुछ सिरके जैसे कि एप्‍पल साइडर और सफेद सिरका, काला सिरका आप आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। सिरेमिक टाइल्स क्लीन करने के लिए आधी बाल्‍टी में जरा सा सिरका डाल कर उन्हें पोंछे से साफ कर लें, टाइल्स जगमगा उठेंगी। 
  • अगर आपके किचन की नाली बंद हो गई है, तो उसमें आधा कप सिरका, बेकिंग सोडा और नमक डाल दें। इससे नाली में जमा गंदगी साफ हो जाएगी।
  • अगर बर्तनों में चिकनाई की वजह से वे पीले नजर आने लगे हैं तो इसे भी आप आसानी से सिरके से साफ कर सकती हैं। एंटी माइक्रोबियल गुण वाला सिरका गंदे बर्तनों की चिकनाई पूरी तरह से खत्म कर देता है।
  • अगर किचन में बदबू आने की वजह से नाक बंद हो रही है और फ्रेशनर से भी फर्क नहीं पड़ रहा तो थोड़े से पानी में सिरका डाल कर उसे उबाल लें। इससे किचन में आ रही बदबू अपने आप दूर हो जाएगी। 
vinegar home cleaning tips washbasin inside
  • बाथटब और वॉश बेसिन पर अक्सर गंदे दाग लग जाते हैं और ये आसानी से नहीं छूटते। ऐसे दागों को साफ करने के लिए एक पेपर टिशू सिरके में भिगो दें और उसे बेसिन पर फैलाकर छोड़ दें। इसके बाद सिरके दोबारा बेसिन में डालें और कुछ देर बाद उसे स्‍क्रब से साफ कर लें। 
  • बाथरूम में शावर अगर कई दिनों से बंद पड़ा है, तो उसे फिर से चालू करने के लिए आधे कप पानी और सिरके में भिगो कर रख दें। इससे शावर में जमा गंदगी साफ हो जाएगी और और पानी दोबारा तेज आने लगेगा। 
  • टॉयलेट में पीलापन जम जाने पर जल्दी साफ नहीं होता। इसे साफ करने के लिए थोड़ा सा सिरका डाल कर ऊपर से बेकिंग सोडा डाल दें। थोड़ी देर बाद टॉयलेट ब्रश से क्लीनिंग करके फ्लश चला दें। 
  • अगर आप खिड़कियों और दरवाजों पर लगे दागों को साफ कर उन्हें क्लीन लुक देना चाहती हैं तो आधा बाल्‍टी पानी में एक कप सिरका मिलाएं। इस मिश्रण में अखबार को डुबोकर खिड़कियां पोछेंगी तो उनकी सफाई आराम से हो जाएगी। दाग छुड़ाने के बाद खिड़कियों को सूखे अखबार से पोंछें, इससे शीशे पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।
  • घरों के आंगन में अगर जगह-जगह घास उग आई है तो उन हिस्सों पर थोड़ा सा सिरका डाल दें। इससे वहां फिर घास नहीं उगेगी, साथ ही कीड़े-मकोड़ों से भी सुरक्षा मिलेगी।