• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 28 Mar 2022, 12:39 IST

बच्चा फोन से करता है ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन, तो इन बातों को ना करें नजरअंदाज

अगर आपका बच्चा ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करता है, तो आपको कुछ सेफ्टी टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 28 Mar 2022, 12:39 IST
Next
Article
know about some kids online transaction safety tips

आज के इस डिजिटल युग में सबकुछ ऑनलाइन हो गया है। खासतौर से, अब प्लास्टिक मनी को अधिक तवज्जो दी जाने लगी है। सब्जी से लेकर राशन वाले तक की दुकान पर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा है। जिसके कारण बड़ों से लेकर बच्चों तक को अपने साथ कैश कैरी करने की जरूरत महसूस ही नहीं होती। बस एक क्लिक करें और पेमेंट बेहद आसानी से हो जाती है।

इंटरनेट बैंकिंग या फिर ऐप के जरिए पेमेंट करना एक बेहद ही आसान ऑप्शन नजर आए, लेकिन इससे जुड़े रिस्क भी कम नहीं है। खासतौर से, अगर बच्चे अपने फोन से बैंकिंग या पेमेंट करते हैं तो आपको अधिक सतर्क होने की आवश्यकता है। कभी-कभी बच्चे अनजाने में पेमेंट करते हुए कुछ ऐसी मिसटेक्स कर बैठते हैं, जिससे अकाउंट खाली होते देर नहीं लगती और आप यकीनन ऐसा कभी नहीं चाहेंगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही सेफ्टी टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बच्चों को ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करते हुए ध्यान में रखना चाहिए-

अनसिक्योर नेटवर्क से बचें

कई बार ऐसा होता है कि जब बच्चे पब्लिक प्लेस में होते हैं तो कई बार पब्लिक वाई-फाई आदि यूज कर लेते हैं। लेकिन कभी भी ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन या ऑनलाइन एक्टिविटी करते हुए अनसिक्योर नेटवर्क का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इससे आपका पर्सनल डाटा लीक होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, बच्चों को यह सिखाएं कि वह केवल ऐसे ही नेटवर्क का इस्तेमाल करें, जो सिक्योर हैं।

ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन को लेकर करें शिक्षित

Kids Online Transaction Safety Tips In Hindi

आज के समय में फोन में तरह-तरह के फ्रॉड कॉल्स आना बेहद आम बात है, जो बहला-फुसलाकर आपकी पर्सनल जानकारी या ओटीपी आदि मांगते हैं। हो सकता है कि बच्चे यह गलती कर बैठें। इसलिए अगर बच्चे के फोन से ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन होता है तो उसे इसके संबंध में शिक्षित करने की आवश्यकता है। उसे यह समझाएं कि वह किसी भी तरह की कॉल्स में अपनी पर्सनल जानकारी शेयर ना करें। 

इसे भी पढ़ें- अब सरकारी काम होगा और आसान बस डाउनलोड करें ये App

बदलते रहें पासवर्ड

अमूनन बच्चे अपने फोन में पेमेंट ऐप में एक बार जो पासवर्ड लगाते हैं, उसे ही लंबे समय तक यूज करते रहते हैं। हो सकता है कि बच्चे के पासवर्ड को किसी ने देखा हो और फिर वह उसका मिसयूज कर ले। इसलिए, बच्चे को समझाएं कि वह समय-समय पर अपना पासवर्ड चेंज करता रहे। साथ ही, अगर संभव हो तो वह फिंगर प्रिंट या फिर डबल पासवर्ड के जरिए अपने फोन व पेमेंट ऐप को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करें। (स्मार्टफोन से UPI पेमेंट करते हैं तो कुछ इस तरह सुरक्षित रखें अपने पैसे को)

विश्वसनीय वेबसाइटों का ही करें इस्तेमाल

Kids Online Transaction Safety Tips

कई बार बच्चे इस बात की परवाह नहीं करते कि वे खरीदारी करने या ऑनलाइन डाउनलोड पूरा करने के लिए किस वेबसाइट का उपयोग कर रहे हैं। वे केवल सस्ते में सामान खरीदना चाहते हैं। लेकिन कभी-कभी बच्चे ऐसी वेबसाइटों पर भी चले जाते हैं, जो हानिकारक हो सकती हैं। बच्चे को लॉक आइकन सहित https जैसे सिक्योरिटी संकेतों के बारे में बताएं। इससे बच्चे को यह पता चल जाएगा कि वह जिस वेबसाइट से शॉपिंग कर रहा है, वह सुरक्षित है या नहीं।(ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कहीं आप भी तो नहीं करते यह गलतियां)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें- क्या होता है IMPS, जानिए आसान स्टेप्स में पैसे ट्रांसफर करने के तरीके

सेट करें अलर्ट

Kids Online Transaction Safety 

अक्सर बच्चे ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन के दौरान गलती कर सकते हैं और इससे आपको आर्थिक हानि उठानी पड़ सकती है। लेकिन आपके साथ ऐसा कुछ ना हो, इसके लिए अपने मोबाइल नंबरों पर हमेशा डिजिटल अलर्ट पर रखें। इससे जब भी बच्चा कोई ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करेगा तो आपके पास तुरंत उसकी जानकारी मिल जाएगी। इतना ही नहीं, अगर बच्चा कोई गलत ट्रांसजेक्शन करता है, तो तुरंत अपने बैंक को सूचित करें। इससे आपके पैसे वापिस आ जाएंगे और ट्रांसजेक्शन खुद ब खुद कैंसल हो जाएगा।(महिलाएं इन एप्प को करेंगी डाउनलोड तो जिंदगी होगी आसान)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।