महिलाओं के पास कई तरह की जिम्मेदारी भी होती है। घर के काम, बच्चों के सामान की लिस्ट, स्कूल की फीस, बैंक के लेन-देन आदि। इतने कामों को मैनेज करना आसान नहीं होता है। अगर साथ में आप वर्किंग है तो यह तो और भी मुश्किल और थकाऊ हो जाता है। लेकिन टेक्नोलॉजी के इस जमाने में कुछ एप्प महिलाओं के लिए खासे मददगार साबित हो रहे हैं। आइए आपको बताते हैं इन एप्प के बारे में।

कोजी (Cozi)

मम्मियों के लिए तो इससे बेहतर एप्प कोई हो ही नहीं सकता। सबसे पहले तो यह फ्री एप्प है साथ ही परिवार के सभी सदस्यों को भी एक साथ मैनेज कर सकते हैं। परिवार के हर सदस्य के नाम को अलग-अलग कलर में दिखा सकते हैं। इसमें आने वाले इवेंट की लिस्ट बना सकते हैं। कुछ सामान लाना हो तो उसे भी लिख सकते हैं। इसे ना केवल मोबाइल पर ओपन कर सकते हैं बल्कि कंप्यूटर पर भी देख सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Celeb FaceApp Challenge: स्मृति ईरानी के जोक्स पर आपको भी आ जाएगी हंसी

सेप्टीपिन (Safetipin)

इसके नाम से ही पता चलता है यह कितनी महत्वपूर्ण एप्प हो सकती है। महिलाओं के साथ सुरक्षा बड़ा इश्यू होता है। यह एप्प आपकी लोकेशन ट्रैक करता है। आप इसमें इमरजेंसी नंबर भी जोड़ सकते हैं जिसे टच करने से आप किसी को इमरजेंसी अलर्ट भेज सकते हैं।

important women apps

स्किन मैटर्स (Skin Matters)

कड़ी मेहनत के साथ करियर को मैनेज करते हुए खुद के लिए समय निकाल पाना आसान नहीं है। स्किन मैटर्स एप्प आपको निश्चिंत रखने में मदद कर सकता है।

एमट्रैकर (mTrakr)

अगर आप वर्किंग वूमन हैं तो आपके कमाई से लेकर खर्चों तक, इन्वेस्टमेंट से लेकर प्लानिंग तक का सारा रिकॉर्ड एक एप्प में रख सकते हैं। इस एप्प के बाद अब आपको किसी भी तरह से कंम्यूटर में कोई रिकॉर्ड नहीं पड़ेगा। इस एप्प के जरिए आपने कहां जरुरत से ज्यादा खर्च कर दिया उसे जज करने में आसानी होगी। इतना ही एक से अधिक बैंक एकाउंट होने पर भी उन्हें एमट्रैकर के जरिए मैनेज किया जा सकता है।

Recommended Video

मिंट (Mint)

जब आप मिंट एप्प को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करेंगे तो पूरे महीने के हिसाब को लिखने के लिए डायरी बनाने की जरुरत नहीं रहेगी। इस एप्प के जरिए आप महीने में होने वाले अपने खर्चों का ब्यौरा सेव कर सकते हैं। इसमें आपको महीने में कहा ज्यादा खर्च हो रहा है, कहां से आप कुछ पैसा बचा सकते हैं आदि का विश्लेषण करने में काफी मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, परिवार के किन लोगों पर अकेले कितना खर्च हुआ इसकी डिटेल निकालना आसान होता है।

important women apps ()

हेडस्पेस (Headspace)

पूरे दिन काम करने के बाद थोड़ा आराम करने का मन करता है लेकिन फिर याद आता है कि पूरे दिन के खर्च का ब्यौरा लिखना रह गया है। कई बार लिख भी लिया होता है लेकिन यह समझ पाना मुश्किल होता है कि इस खर्च को किसमें दिखाया जाए। ऐसे वक्त में हेडस्पेस एप्प आपकी काफी मदद कर सकता है। हेडस्पेस में आपको ट्यूटोरियल, वीडियो और टिप्स मिलते हैं जिसके जरिए आप अपने काम तरीके से कर पाएंगे। इस तरह आपकी सरदर्दी भी कम हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें- Face App Challenge: 60 साल की उम्र में ऐसी दिखेंगी आलिया, कैटरीना और दीपिका

स्टीपेटर (Stipator)

स्टीपेटर का मतलब होता है बॉडीगार्ड। सच में यह बॉडीगार्ड की तरह ही काम करता है। कामकाजी महिलाओं के लिए तो यह बेहतरीन एप्प है खासतौर पर तब जब वो ट्रेवल कर रहे होंगे। यह एप्प आपके सफर को ट्रैक करता रहता है और बीच-बीच में सोशल नेटवर्किंग पर पोस्ट करता रहता है जिससे आपके करीबी लोगों को आपके बारे में पता लगता रहता है।