हमारे देश को डिजिटल इंडिया बनाया जा रहा है ताकि लोग आसानी से घर में रहकर भी कई सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकें। आपको बता दें कि सरकार भी कई सालों से इस दिशा में काम कर रही है और यह काम कोरोना महामारी की वजह से काफी हद तक सफल भी हुआ है क्योंकि कोरोना महामारी और सोशल डिस्टेंसिग को देखते हुए भारत सरकार ने कई सारी डिजिटल योजनाएं शुरू की हैं। इसके साथ ही, कई सारे मोबाइल ऐप्स भी लॉन्‍च किए हैं ताकि लोगों को इधर-उधर भटकना ना पड़े। वह आसानी से सरकारी काम अपने मोबाइल, लैपटॉप या किसी भी डिजिटल तकनीक से कर सकें।

तो चलिए, आज हम भारत सरकार के द्वारा लॉन्च किए गए कुछ ऐसे ऐप्‍स के बारे में आपको जानकारी देंगे जो लगभग हर व्यक्ति के लिए मददगार हो सकते हैं।

Unreserved Ticketing System (UTS)

inside  uts app

भारत सरकार द्वारा बनाया गया यह एक ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन रेलवे की टिकट बुक कर सकते हैं। अगर आप सफर ज्यादा करते हैं तो यह ऐप आपके फोन में होना बहुत जरूरी है क्योंकि इस ऐप का फायदा यह है कि आपको सामान्य टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। आप घर बैठ कर आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

mPassport

inside  mpassport app

भारत सरकार ने पासपोर्ट सुविधाओं के लिए इस ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप का मोबाइल में होने का फायदा यह है कि आपको पासपोर्ट से जुड़ी तमाम जानकारियां मिल जाएंगी। साथ ही आपका काम आसानी से हो जाएगा। अगर आप अपने पासपोर्ट से संबंधित कोई भी जानकारी देखना या पाना चाहते हैं तो इस ऐप को प्ले-स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप अपने एरिया के आसपास किसी पासपोर्ट सेंटर को ढूंढ रहे हैं तो भी यह ऐप आपकी मदद करेगा।

UMANG

inside  umang

उमंग सरकारी काम करने के लिए बहुत जरूरी ऐप है जिसकी मदद से आप कई सारे सरकारी काम आसानी से घर में बैठ कर कर सकते हैं। UMANG का पूरा नाम Unified Mobile Application For New Age Governance है। इस ऐप का उद्देश्य ई- गवर्नेंस को बढ़ावा देना है। आप इस ऐप के जरिए कई सारी सुविधाएं जैसे हेल्थ केयर, एजुकेशन, ट्रांसपोर्ट आदि का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। साथ ही, इससे आप आधार कार्ड, Paygov से जुड़ी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं।

Delhi Metro Rail Corporation (DMRC)

inside  dmrc

यह ऐप मेट्रो से सफर करने वालों के लिए बहुत उपयोगी है। अगर आप रोज बाहर निकलते हैं तो इस ऐप को अपने मोबाइल फोन में जरूर रखें क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि कौन-सी मेट्रो कहां जाती है। साथ ही, अगर आप जल्दी में हैं तो यह ऐप आपको यह बताने में मदद करेगा कि कौन-सा रूट आपके लिए बेस्ट है।

इसे ज़रूर पढ़ें-साइलेंट मोड पर फोन रखकर गई हैं भूल तो अपनाएं ये तरीका

आयकर सेतु ऐप

inside  bhim

यह आयकर विभाग द्वारा ही लॉन्च किया गया ऐप है, जिसका उद्देश्य लोगों को घर बैठे कई सारी सुविधाएं और जानकारी देना है। अगर आप पैन कार्ड से संबंधित या टैक्स से संबंधित कोई भी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप इस ऐप को भी अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही, अगर आप नया पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो ये ऐप आपकी मदद कर सकता है। इसे आप प्ले-स्टोर से जाकर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

Recommended Video

Bhim UPI App

inside  Income tax

इस ऐप का मोबाइल में होना बहुत सुविधाजनक है क्योंकि इस ऐप की टैगलाइन 'मेकिंग इंडिया कैशलेस' है। जिसका पूरा नाम Bharat Interface For Money (BHIM) है। यह ऐप बहुत बेसिक चीजों जैसे पैसों का ट्रांसफर करना हो या फिर ऑनलाइन ई-बैंकिंग का लाभ उठाना हो आदि को आसान करने में आपकी मदद करेगा। यह बहुत कॉमन ऐप है जिसके कई substitute ऐप जैसे Paytm आदि भी आपको प्ले-स्टोर पर मिल जाएंगे, जो लगभग हर किसी के फोन में होने चाहिए। 

इसे ज़रूर पढ़ें-जल्द ही खत्म हो जाता है मोबाइल डेटा तो आजमाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

यह कुछ ऐसी ऐप्लिकेशन हैं जिन्हें हर किसी के मोबाइल में होना चाहिए। लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही जुड़े रहे Herzindagi के साथ। 

Image Credit- Freepik, Google