ऑनलाइन शॉपिंग यकीनन किसी के लिए भी बेहद आरामदायक अनुभव है। घर में एसी में बैठे-बैठे आप आसानी से आर्डर कर सकते हैं और मनपसंद चीज खुद-ब-खुद घर पर आ जाती है। ऑनलाइन शॉपिंग सिर्फ आरामदायक ही नहीं है, बल्कि इससे आपका समय और आने-जाने का खर्चा भी बचता है। चूंकि वर्तमान में ऑनलाइन शॉपिंग में भी कॉम्पिटिशन काफी बढ़ गया है। इसलिए हर चीज की बड़ी वैरायटी किफायती दामों में ऑनलाइन मिल जाती है। यह सच है कि ऑनलाइन शॉपिंग करने के फायदे बहुत हैं, लेकिन इसके नुकसानों को भी नजरअंदाज नहीं किया जाता। अगर एक क्लिक करते समय आपसे कोई गलती हो जाए तो यही गलती परेशानी का सबब बन जाती है। इसलिए जरूरी है कि आप ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान इन mistakes से बचें। 

new tips online shopping

साइट का सुरक्षित न होना

इंटरनेट पर एक ही क्लिक में आपको ऐसी कई साइट्स देखने को मिल जाएंगी, जहां पर बेहद सस्ते में चीज मिल जाती हैं। अक्सर लोग चीजों के बेहद कम दाम खरीदकर उसे बिना सोचे-समझे तुरंत खरीद लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आपकी बड़ी भूल है। दरअसल, शॉपिंग साइट पर आप अपनी कई पर्सनल जानकारी जैसे घर का पता, मोबाइल नंबर, क्रेडिट या डेबिट कार्ड शेयर करते हैं। अगर वह साइट सुरक्षित नहीं होगी तो इससे आपको बाद में भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। सुरक्षित साइट का पता लगाने के लिए आप पैडलॉक आइकन जरूर चेक करें। अगर साइट पर ताले का निशान नहीं है तो उसका अर्थ है कि वह साइट सुरक्षित नहीं है। ऐसी साइट पर कोई भी जानकारी देने से बचें। इसके अतिरिक्त साइट का URL भी http की जगह https होना चाहिए। यह s बताता है कि साइट सुरक्षित है।

जल्दबाजी नहीं

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान एक गलती जो हम सभी करते हैं, वह है जल्दबाजी। मेरा यह पर्सनल एक्सपीरियंस रहा है। अक्सर शॉपिंग साइट पर सर्च करते हुए हमें कोई चीज अच्छी लगती है और हम तुरंत उसे खरीद लेते है। यह बेहद जरूरी है कि आप जिस चीज को खरीदना चाहते हैं, अलग-अलग विश्वसनीय शॉपिंग साइट पर जाकर उसके प्राइज जरूर चेक करें। साथ ही आप जिस चीज को खरीद रहे हैं, उस प्रॉडक्ट की डिटेल को अच्छी तरह पढ़ें और समझें। उस प्रॉडक्ट को लेकर ऑनलाइन लोगों के रिव्यू पढ़ें। अगर आप कोई ड्रेस खरीद रहे हैं तो उसके साइज पर ध्यान दें। साथ ही सामान की रिटर्न पॉलिसी पर भी गौर करें। कई बार ऐसा होता है कि आपको कोई चीज अच्छी लगती है और आप उसे मंगवा लेते हैं, लेकिन बाद में आपको समझ में आता है कि वह चीज वैसी नहीं है, जैसा आपने सोचा था और no return policy होने के कारण आपको मजबूरन उसे रखना ही पड़ता है।

Online Shopping mistakes tips

Public wifi बिग नो-नो

अक्सर देखने में आता है कि हम कैफे हाउस में बैठे होते हैं या फिर किसी पब्लिक प्लेस में होते हैं और public wifi का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग करने लग जाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह सच में एक बेहद bad idea है। हो सकता है कि आप जिस कनेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह सिक्योर ही न हो। इस स्थिति में आपकी पर्सनल जानकारी हैकर्स आसानी से हैक कर सकते हैं।  

इसका रखें ध्यान

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान हमेशा जरूरी सामान की लिस्ट बनाकर ही शॉपिंग करें। दरअसल, ऑनलाइन दुनिया में आपको शॉपिंग का एक खुला संसार देखने को मिलता है, जिसके कारण व्यक्ति बिना जरूरत की चीजों को भी खरीद लेता है और उसका बजट गड़बड़ा जाता है।

अगर आप smart shopper बनना चाहते हैं तो घर की जरूरत का सामान उन दिनों में खरीदें, जब ऑनलाइन सेल लगी हो। दरअसल, कुछ खास अवसरों पर हर साइट बेहतरीन ऑफर्स लेकर आती है, जिसके कारण ब्रांडेड सामान व्यक्ति को बेहद किफायती दाम में मिल जाता है। इसके अतिरिक्त आप साइट में रोजाना मिलने वाली डील पर भी एक नजर अवश्य रखें।