इन दिनों घर की दीवारों से लेकर फ्लोरिंग में टाइल्स का इस्तेमाल किया जाने लगा है। आमतौर पर ऐसा होता है कि हम जब भी घर को रिनोवेट करवाती हैं तो टाइल्स को एक साथ बाजार से खरीदकर ले आती हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि घर में सारी टाइल्स इस्तेमाल हो ही जाए। कभी-कभी ऐसा होता है कि घर रिनोवेशन के बाद कुछ टाइल्स बच जाती है।

आमतौर पर इन टाइल्स को दुकानदार वापिस नहीं लेता और फिर आपको यह टाइल्स किसी काम की नहीं लगती। अमूमन महिलाएं इन टाइल्स को घर की छत पर या फिर बालकनी के कोने में रख देती हैं, जो यूं ही लंबे समय तक रखी रहती हैं। हो सकता है कि आपके घर में भी कुछ ऐसी ही बची हुई टाइल्स मौजूद हों, जो रखे-रखे धूल खा रही हों।

तो चलिए आज हम आपको इन टाइल्स को रियूज करने के कुछ अमेजिंग आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आपके घर में रखी पुरानी सारी टाइल्स काम में आ जाएंगी-

Upcycle Tiles In Hindi

पुराने फर्नीचर को दें न्यू लुक

अगर आपके पास कुछ टाइल्स रखी हुई हैं तो ऐसे में आप उनकी मदद से अपने घर के पुराने फर्नीचर को एक न्यू लुक दे सकती हैं। यह नया फर्नीचर खरीदने से कहीं अच्छा व सस्ता ऑप्शन है। बस आप अपनी टेबल टॉप पर कुछ टाइल्स को इस्तेमाल करें। इसके बाद ना सिर्फ आपके फर्नीचर बल्कि पूरे घर को एक न्यू लुक मिलेगा। आप कांच की टेबल की जगह टाइल्स टेबल को यूज करें।

इसे जरूर पढ़ें: इन क्रिएटिव बर्ड हाउस की मदद से बैकयार्ड को दें यूनिक लुक

Ways To Upcycle Tiles In Hindi

डेकोरेटिव टाइल्स ट्रे 

अगर आपके पास कुछ कलरफुल टाइल्स हैं तो उनकी मदद से एक क्लासिक और स्टाइलिश टाइल्स ट्रे भी बनाई जा सकती हैं। यह देखने में बेहद ही चिक लुक देती है। आप इस ट्रे को अपनी किचन से लेकर क्राफ्ट रूम में इस्तेमाल कर सकती हैं। चूंकि यह ट्रे थोड़ा वजनी हो सकती है, इसलिए इसे रेग्युलर में मेहमानों के आने पर इस्तेमाल करने से बचें। इसकी जगह इसे ऐसी जगह पर रखें, जहां से आपको इसे बार-बार उठाना ना पड़े। आप चाहें तो इसे लिविंग एरिया में रखकर इसके उपर छोटे-छोटे पॉट्स या डेकोरेटिव आइटम्स रख सकती हैं।

Recommended Video

टाइल्स टी-कोस्टर

टी-कोस्टर की जरूरत हर घर में होती है। वैसे तो आपको मार्केट में कई तरह के डिजाइन के टी-कोस्टर मिल जाएंगे। लेकिन अगर आपके पास घर में पुरानी टाइल्स हैं तो आप उन्हें भी स्क्वेयर या राउंड शेप में काटकर बतौर टी-कोस्टर इस्तेमाल कर सकती हैं।

Brilliant Ways To Upcycle Tiles

बनाएं खूबसूरत वॉल आर्ट

वैसे तो टाइल्स का इस्तेमाल फ्लोर व वॉल पर किया ही जाता है। लेकिन अगर आप चाहें तो इसकी मदद से एक वॉल आर्ट डिजाइन करके अपने घर को एक यूनिक लुक दे सकती हैं। इसके लिए आप पैटर्न टाइल्स को घर की दीवार पर लगाएं या फिर उन्हें फ्रेम करके हैंग करें। यह देखने में काफी अच्छा लगता है। अगर आप टाइल वॉल आर्ट को घर में यूज करना चाहती हैं तो उसे घर की किसी प्लेन दीवार पर लटकाएं। मसलन, अगर पहले से ही आपने वॉल पर टाइल वर्क करवाया हुआ है तो उसके उपर यह वॉल हैंगिंग अच्छी नहीं लगेगी।

इसे जरूर पढ़ें: यूनिक तरीके से सजाना है घर तो Tree Branch का करें कुछ ऐसा इस्तेमाल

Some Brilliant Ways To Upcycle Tiles In Hindi

बनाएं प्लांट पॉट्स

अगर आप अपने घर के गार्डन एरिया या बालकनी (बालकनी सजाने के टिप्‍स) को एक यूनिक और कलरफुल लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में टाइल्स को बतौर प्लांट पॉट्स भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे अपने प्लांटर के उपर प्लेस करके उसे एक यूनिक लुक दे सकती हैं। टाइल्स पॉट्स होने के कारण उसे क्लीन करना भी काफी आसान होगा। जिसके कारण आपके प्लांटर हमेशा नए जैसे नजर आएंगे।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: apartmenttherapy, hative, amazon, ceramic-concepts