घर चाहे छोटा हो या बड़ा, हर व्यक्ति उसमें बालकनी जरूर बनवाता है। सुबह के समय बालकनी से बाहर का नजारा देखने में अलग ही आनंद आता है। इतना ही नहीं, शाम की चाय को अगर फैमिली के साथ बालकनी में बैठकर पिया जाए तो उसका आनंद की बढ़ जाता है। बालकनी में बैठने का सबसे ज्यादा मजा बारिश के दिनों में आता है। जब ठंडी-ठंडी हवा के साथ बारिश की बूंदों की फुहार चेहरे पर पड़ती है तो मन आनंदित हो उठता है। ऐसे में अगर देखा जाए तो बालकनी भी घर का एक बेहद अहम् हिस्सा है। इसलिए आप अपने घर को सजाते समय बालकनी को बिल्कुल भी इग्नोर ना करें। दरअसल, जहां पर आप अपनी फैमिली के साथ कुछ सुकून भरे पल बिताती हैं, अगर वह बालकनी देखने में भी खूबसूरत हो तो इससे मन की खुशी कई गुना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, बालकनी का डेकोर अच्छा हो तो इससे घर का लुक बाहर से भी काफी अच्छा लगता है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने घर की बालकनी को किस-किस तरह से सजा सकती हैं-

वॉल प्लांटर

redecorate balcony inside

यह आईडिया उन बालकनी के लिए बेस्ट माना जाता है, जहां पर स्पेस काफी कम है। ऐसे में अगर आप अपनी बालकनी को बेहद आसान तरीके से खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो वाल प्लांटर की मदद लें। आप चाहें तो एक साइड या फिर दोनों साइड की वॉल पर प्लांटर लगा सकती हैं। यह आपकी बालकनी को एक बेहद ही खूबसूरत लुक देगा। साथ ही वहां पर जब आप बैठेंगी तो हरियाली से आपके मन को भी सुकून मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

कंफर्टेबल हो सिटिंग

redecorate your balcony ideas inside

अगर आप बालकनी को डेकोरेट करने के बारे में सोच रही हैं तो आपको वहां पर सिटिंग सिस्टम के बारे में भी विचार करना होगा। दरअसल, बालकनी में अक्सर घर के सदस्य कुछ वक्त बिताना पसंद करते हैं। ऐसे में आप वहां पर ऐसा फर्नीचर रखें, जो कंफर्टेबल हो और देखने में भी अच्छा लगेगा। ऐसे में आप डिफरेंट डिजाइन फर्नीचर को बालकनी के लिए चुन सकती हैं। (शादीशुदा कपल इस तरह सजाएं अपना घर)

हैंगिंग चेयर

redecorate your balcony tips inside

घर की बालकनी में हैंगिंग चेयर का इस्तेमाल करना भी एक अच्छा आईडिया है। यह आपको फुरसत के पलों में आराम भी दिलाता है, वहीं दूसरी ओर आपकी बालकनी को एक डिफरेंट लुक भी देता है। आप अपनी सुविधानुसार एक या दो सिटिंग हैंगिंग चेयर का यूज कर सकती हैं। (सीशेल्स से सजाएं अपना घर) यह चेयर भी आपकी बालकनी के डेकोर में चार-चांद लगाएगी।

Recommended Video

प्ले विद कलर्स

redecorate your balcony inside

बालकनी को और भी खूबसूरत बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप डिफरेंट कलर्स को बालकनी का हिस्सा बनाएं। फिर चाहे बात फर्नीचर की हो या कालीन की, आप कई ब्राइट कलर्स को बालकनी में यूज करें। यह आपकी बालकनी के लुक्स को ब्राइटन अप करेगा।

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना


फूलों की लें मदद

अगर आप अपनी बालकनी को कुछ इस तरह सजाना चाहती हैं कि घर का लुक बाहर से भी अच्छा लगे तो ऐसे में फूलों की मदद ली जा सकती है। आप अपनी बालकनी की रेलिंग पर कुछ खूबसूरत फूलों के प्लांटर को लगाएं। इसके अलावा बालकनी के दोनों साइड पर भी कुछ प्लांट्स लगाए जा सकते हैं। बालकनी को नेचुरल तरीके से सजाने का यह एक अच्छा तरीका है। (ये इंटीरियर बदलाव आपके घर को देंगे ‘कूल लुक’)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freshome.com)