इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग काफी चलन में है। किसी भी अन्य ऑनलाइन शॉपिंग के समान, ऑनलाइन आर्ट खरीदना भी महिलाएं काफी पसंद करती हैं। जब कभी हम किसी एक आर्ट पीस को ऑनलाइन देखती हैं और अगर वह हमें बेहद अच्छा लगता है तो ऐसे में हम तुरंत उस आर्टपीस को अपनी दीवारों पर लटकते या किसी कोने को सुशोभित करते हुए देखना चाहते हैं।

हालांकि, किसी भी अन्य सामान को खरीदने के समान ही ऑनलाइन आर्ट पीस या वॉल आर्ट खरीदते समय कुछ बिंदुओं का ध्यान रखना बेहद आवश्यक हैं। जिस तरह कपड़े, सामान या कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खरीदते समय हम बहुत सारी चीजों को चेक करती हैं, ठीक उसी तरह ऑनलाइन वॉल आर्ट सलेक्ट समय भी आपको कुछ प्वाइंट्स को जरूर चेक करना चाहिए।

तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि ऑनलाइन वॉल आर्ट खरीदते समय हमें किन-किन चीजों का ख्याल रखना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: ऑनलाइन फर्नीचर ऑर्डर करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

shopping tips and tricks

करें पूरी रिसर्च

जब भी आप ऑनलाइन किसी वॉल आर्ट को देखती हैं तो यह जरूरी है कि आप उसे खरीदने से पहले पूरी तरह से रिसर्च करें। बेहतर होगा कि आप पहले प्रॉडक्ट के बारे में अच्छी तरह से पढ़ें। इससे आपको पता चलेगा कि वह प्रॉडक्ट आपके घर के लिए कितना सही है। आप वॉल आर्ट के साइज से लेकर उसके प्राइज आदि से संबंधित हर डिटेल बेहद ध्यान से पढ़ें। साथ ही अन्य कस्टमर्स के रिव्यू पढ़ना भी ना भूलें। इसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन इससे आपसे वॉल आर्ट खरीदने में कोई गड़बड़ नहीं होगी।

नो रिटर्न पॉलिसी तो नहीं

अगर आपको कोई वॉल आर्ट बेहद पसंद आ रहा है तो यह जरूरी है कि आप उसकी रिटर्न पॉलिसी पर भी जरूर ध्यान दें। कई बार ऐसा होता है कि आप ऑनलाइन किसी वॉल आर्ट को बिना सोचे-समझे खरीद लेती हैं। लेकिन जब वह आपके हाथ में आता है तो आपको यह महसूस होता है कि यह वैसा नहीं है, जैसा कि आपने सोचा था। लेकिन अगर उस प्रॉडक्ट पर नो रिटर्न पॉलिसी होती है तो ऐसे में आपको बाद में काफी पछतावा होता है, क्योंकि आपके काफी सारे पैसे यूं ही वेस्ट हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हेल्दी ग्रॉसरी शॉपिंग के ये 5 टिप्स आएंगे आपके काम

online shopping tips painting

स्पेस पर करें फोकस

कोई भी वॉल आर्ट आपके लिए तभी यूजफुल है, जब आप उसे बेहद करीने से अपने घर की उस दीवार पर सजा पाएं, जिस स्पेस के बारे में सोचकर आपने इसे खरीदा है। इसलिए जब भी कोई वॉल आर्ट सलेक्ट करें तो अपने घर के स्पेस पर और वॉल आर्ट के साइज पर ध्यान दें। साथ ही यह भी देखें कि किस स्पेस में किस साइज का वॉल आर्ट अधिक खूबसूरत लगेगा। मसलन, लिविंग एरिया (लिविंग रूम के डिजाइन टिप्‍स) के लिए एक बिग साइज सिंगल वॉल आर्ट को सलेक्ट किया जा सकता है। वहीं सीढ़ियों के साइड के एरिया में छोटे-छोटे साइज के कई वॉल आर्ट से खूबसूरत गैलरी तैयार की जा सकती है।

Recommended Video

होम डेकोर स्टाइलिंग पर भी दें ध्यान

जब भी आप ऑनलाइन कोई वॉल आर्ट पसंद आता है और आप उसे सलेक्ट करती हैं। तो उसे फाइनल करने से पहले जरा सा रूकें और एक बार अपने पूरे घर पर नजर घुमाकर देखें। आपको यह समझने की जरूरत है कि आपने अपने घर को किस स्टाइल में डेकोरेट किया है और क्या यह वॉल आर्ट आपके होम डेकोर स्टाइलिंग को कॉम्पलीमेंट करेगा या नहीं। मसलन, एंटीक होम डेकोर स्टाइल के साथ मॉडर्न लुक वॉल आर्ट अच्छा नहीं लगता। इसलिए आप अपने घर के लुक को ध्यान में रखकर ही वॉल आर्ट को चुनें।


अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik