पेड़ की टहनी देखने में वैसे तो बेहद ही मामूली नजर आती है, लेकिन वास्तव में यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। पेड़ों से मिलने वाले लाभों से तो हर कोई परिचित है, लेकिन जब पेड़ की टहनी सूखकर टूट जाती है तो आप उसका क्या करती हैं।

शायद कुछ भी नहीं, क्योंकि आपको यह समझ ही नहीं आता कि इस सूखी हुई टहनी का क्या किया जाए। हम सभी अब तक कुछ ऐसा ही करती आई हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो पेड़ की टहनियों की मदद से अपने घर को सजा सकती हैं और उसे एक डिफरेंट लुक दे सकती हैं। आमतौर पर, घर को सजाने के लिए हम सभी कई महंगे शोपीस या डेकोरेटिव आइटम्स को खरीदती हैं और इनसे घर की शोभा भी बढ़ती है, लेकिन अगर आप बिना पैसे खर्च किए अपने घर को खूबसूरत बना सकती हैं तो यकीनन यह फायदे का सौदा है।

अब अगर आप यह सोच रही हैं कि पेड़ की टहनियों की मदद से घर को कैसे सजाएं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको Tree Branch से घर को सजाने के कुछ बेहतरीन आईडियाज शेयर कर रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: आपके घर का रूम है छोटा तो इन पेंट कलर्स की मदद से दिखाएं उसे बिग

new decore tree

बनाएं हैंडरेल

सीढ़ियों पर ट्री ब्रांच बेहद ही खूबसूरत लगती हैं। ऐसे में आप अपनी सीढ़ियों को एक रस्टिक लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपनी एक हैंडरेल को थिक ट्री ब्रांच से स्विच कर दें। इसके बाद अगर आप चाहें तो उस ट्री ब्रांच को भी कई बेहतरीन तरीके से डेकोरेट कर सकती हैं। वैसे यह नेचुरली भी उतना ही ब्यूटीफुल नजर आता है।

फ्लोर लैंप

अगर आपके पास एक लंबी ट्री ब्रांच है और आप एक क्रिएटिव तरीके से उसका इस्तेमाल होम डेकोर के रूप में करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे बतौर फ्लोर लैंप यूज करें। फ्लोर लैंप वैसे भी आपके घर के डेकोर में एक स्टेटमेंट पीस की तरह काम करते हैं और इसमें अगर ट्री ब्रांच को शामिल कर लिया जाए तो पूरे लिविंग एरिया का लुक ही बदल जाएगा। हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका यह ट्री ब्रांच लैंप आपके लिविंग एरिया के डेकोर को कॉम्पलीमेंट करे।

इसे जरूर पढ़ें: 2021 में भी ट्रेंड में रहने वाले हैं ये होम डेकोर आईडिया

tree wall hanging

ज्वैलरी आर्गेनाइजर

अगर आप ट्री ब्रांच का इस्तेमाल एक स्मार्ट व इनोवेटिव तरीके से करना चाहती हैं तो ऐसे में उसे ज्वैलरी आर्गेनाइजर या की-होल्डर की तरह यूज करें। इसके लिए आप ट्री ब्रांच में हुक्स लगाएं और फिर उन हुक्स पर आप चाबियां व ज्वैलरी आदि हैंग कर सकती हैं। इस तरह अगर ट्री ब्रांच को दीवार पर लटकाया जाए तो यह आपके घर को अधिक आर्गेनाइज्ड भी बनाते हैं, वहीं दूसरी ओर कमरे को भी एक डिफरेंट लुक देते हैं।

बनाएं शैन्डलीर

यह ट्री ब्रांच को होम डेकोर में शामिल करने का एक बेहद ही खूबसूरत तरीका है। आप अपने डाइनिंग एरिया या फिर गार्डन एरिया में ट्री ब्रांच की मदद से एक खूबसूरत शैन्डलीर डिजाइन करें। यह आपके घर को नेचुरली ब्यूटीफुल दिखाता है।

 


अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: yourhouseandgarden