स्पॉन्ज को एक बेहद मामूली सी चीज समझा जाता है। मार्केट में महज दस बीस रूपए में मिलने वाले स्पॉन्ज को कोई ज्यादा महत्व नहीं देता। हालांकि सस्ती चीज भी कई बार आपके बेहद काम आ सकती है और स्पॉन्ज के साथ भी कुछ ऐसा ही है। अगर स्पॉन्ज के इस्तेमाल की बात हो तो महिलाएं बर्तनों या किचन की सफाई के लिए इसका इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। इसके अलावा, कई बार घर की दीवारों या सामान आदि की क्लीनिंग के लिए भी इसका यूज किया जाता है।

हालांकि हर बार स्पॉन्ज को सिर्फ बर्तनों या सामान की क्लीनिंग करने के लिए ही इस्तेमाल हो, यह जरूरी नहीं है। स्पॉन्ज घर में अन्य भी कई तरीकों से यूज किया जा सकता है। वैसे तो स्पॉन्ज एक मल्टीपर्पस प्रॉडक्ट है, लेकिन हो सकता है कि आपको इसके अन्य इस्तेमाल के बारे में ना पता हो, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्पॉन्ज को घर में इस्तेमाल करने के कई बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

महकाएं फ्रिज

fridge cleaning

कई बार ऐसा होता है कि फ्रिज में से एक अजीब सी स्मेल आने लगती है, लेकिन उसे डीप क्लीन करने का समय आपके पास नहीं होता। ऐसे में स्पॉन्ज आपके फ्रिज की बदबू को अब्जार्ब करने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए एक प्लेट पर एक नम स्पॉन्ज रखें। उस पर कुछ बेकिंग सोडा छिड़कें और अपने रेफ्रिजरेटर में रखें। रातभर के लिए स्पॉन्ज को ऐसे ही रहने दें। यह आपके फ्रिज की बदबू को सोख लेगा।

पौधों की बनाए रखे नमी

plants care with sponge

गर्मी के मौसम में पौधों की नमी को बनाए रखना यकीनन एक बिग टास्क है। लेकिन अपने काम को आसान बनाने के लिए आप स्पॉन्ज की मदद ले सकती हैं। बस आप एक प्लांटर के नीचे एक ड्रेन होल में स्पॉन्ज रखें। यह मिट्टी को बहने से रोकने में मदद करेगा। साथ ही साथ यह आपके पौधों को नम भी रखेगा।

इसे जरूर पढ़ें:विंटर वेकेशन पर बाहर घूमने जा रही हैं तो इन तीन तरीकों को अपनाकर प्लांट्स को दें पानी

Recommended Video

हटाएं पालतू के बाल

pet care

अगर आपके घर में पालतू जानवर है, तो ऐसे में उसके बाल आपको कपड़ों या फर्नीचर पर अक्सर नजर आते होंगे। इन बालों को हटा पाना इतना भी आसान नहीं होता, लेकिन आप स्पॉन्ज की मदद से बेहद आसानी से इन बालों से निजात पा सकती हैं। बस इसे फर्नीचर या कपड़ों पर पालतू के बालों पर रगड़ें। बाल बेहद आसानी से ऊपर आ जाएंगे।

स्पंज बीज स्प्राउटर

sponge sprouter

आपको शायद पता ना हो, लेकिन स्पॉन्ज एक बेहतरीन बीज स्प्राउटर के रूप में भी काम आ सकता है। बस आप बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए अपने स्पंज को 15 मिनट तक उबालें। इसके बाद अपने स्पंज को पानी से भिगोएँ और फिर निचोड़ लें। इस पर हर्ब्स के बीज छिड़कें और उन्हें पानी दें। बीज बेहद जल्द अंकुरित हो जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें:बची टाइल्स को इधर-उधर रखने की जगह इन तरीकों से करें रियूज

नाजुक चीजों को करें प्रोटेक्ट

care delicate things

कई बार शिफ्टिंग के दौरान नाजुक चीजें जैसे कांच आदि का सामान टूटने की संभावना रहती है। ऐसे में सामान को प्रोटेक्ट करने के लिए आप स्पॉन्ज का इस्तेमाल कर सकती है। यह आपके नाजुक सामान को सुरक्षित रखने का एक शानदार तरीका है। बस उन्हें अपने सामान के बीच और आसपास रखें। इसके बाद जब आप उन्हें पैक करके शिफ्ट करेंगी तो उनके टूटने का खतरा नहीं रहेगा।

पेडीक्योर में करे मदद

pedicure sponge uses

स्पॉन्ज आपके स्किन केयर रूटीन का हिस्सा भी बन सकता है। बस आप स्पंज को काटें। अपने पैर की उंगलियों को इन स्लिट्स के बीच रखें। यह आपको अपने पेडीक्योर को मैसी होने से रोकने में मदद करेगा। इससे आपके लिए पेडीक्योर करना काफी आसान हो जाएगा।

तो अब आप स्पॉन्ज को किस-किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।