पालतू जानवर अगर घर में हों तो यकीनन पूरा घर जीवंत हो उठता है। उनका प्यारा सा मासूम चेहरा मन को शांति व घर को सुरक्षा की भावना देता है। खासतौर से, आज के समय में अधिकतर लोग अकेले ही रहते हैं तो एक जानवर न केवल उनके अकेलेपन को दूर करता है, बल्कि उनका सच्चा साथी भी साबित हो सकता है, क्योंकि जानवर भले ही बोलकर अपनी बात न समझा पाए, लेकिन वह आपके मन के हर भावों को आसानी से समझ सकता है। आप उसके साथ खेलकर अपनी टेंशन को कुछ वक्त के लिए दूर कर सकती हैं। आप बेझिझक होकर उनसे अपना कोई भी सीक्रेट शेयर कर सकती हैं और इस तरह खुद को काफी लाइट व खुश महसूस कर सकती हैं। वैसे घर में पालतू जानवर होने के फायदे सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। आपको शायद पता न हो लेकिन लाइफ के ऐसे कई पाठ होते हैं, जो जानवरों से बेहतर शायद कोई ही आपको सिखा पाए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

इसे भी पढ़ें: इन 5 टिप्स की मदद से, घर पर अपने Pet को आसानी से दें ट्रेनिंग

दूसरों की परवाह नहीं

small things you can learn from your pets inside

हम सभी आजकल ऐसी दुनिया में जी रहे हैं, जहां पर हमें खुद की खुशी से ज्यादा चिंता इस बात की रहती हैं कि दूसरे हमारे बारे में क्या कहेंगे। दूसरों की राय कभी-कभी जिन्दगी में इतनी अहम हो जाती है कि हम अपनी खुशियों को भी नजरअंदाज कर देते हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो हम खुद को परेशान ही करते हैं। लेकिन जानवरों के साथ ऐसा नहीं होता। वह इस बात को लेकर कभी चिंतित नहीं होते कि दूसरों की उनको लेकर क्या राय है। वह खुद को खुलकर एक्सप्रेस करते हैं।

Recommended Video

आज में जीना

small things you can learn from your pets inside

जानवरों की एक सबसे अच्छी बात यह होती है कि वह अपने हर पल को जीने में विश्वास करते हैं। भविष्य की चिंता में वह अपना वर्तमान कभी खराब नहीं करते। जबकि मनुष्य भविष्य की चिंता में अपने वर्तमान पर ध्यान ही नहीं देता और उसका वह भविष्य कभी आता ही नहीं। इस तरह उसका पूरा जीवन एक मशीन बनकर कट जाता है। जबकि जानवर अपने हर पल को खुलकर इंजॉय करते हैं।

सुनने की आदत

small things you can learn from your pets inside

आपने अगर कभी गौर किया हो तो जब भी आप जानवर से बात करेंगे तो वह आपकी आंखों में आंखें डालकर देखते हैं। वह एक बेहतर श्रोता होते हैं। उनसे आप अपनी हर बात शेयर कर लेते हैं, लेकिन यह गुण मनुष्यों में बेहद कम देखने को मिलता है। हर कोई अपनी बात सामने रखना चाहता है लेकिन कोई भी दूसरे को सुनने के लिए तैयार नहीं होता, जिसके कारण ही कई बार रिश्तों में परेशानी खड़ी होती हैं।

आराम करना

small things you can learn from your pets inside

आजकल व्यक्तियों के चिड़चिड़ेपन व अत्यधिक थकान का एक सबसे बड़ा कारण उनका खुद को सही तरह से आराम न देना होता है। काम के बोझ के कारण वह अपनी सेहत भी भी अनसुनी करते हैं, जबकि जानवरों के साथ ऐसा नहीं होता। जब उन्हें आराम करने की जरूरत महसूस होती है, वह बेझिझक आराम करते हैं और जब वह जागते हैं तो पहले से अधिक एलर्ट होते हैं। यह गुण अगर हम अपना लें तो हम अपने काम को बेहतर और कम समय में कर पाएंगे। दरअसल, थके होने पर भी जब हम काम निपटाना चाहते हैं तो काम भी देर से खत्म होता है और उसका रिजल्ट भी वैसा नहीं आता, जैसा आना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: एनिमल लवर हैं पत्रलेखा, स्ट्रीट एनिमल्स के लिए बनाना चाहती हैं शेल्टर्स

रोज खेलना

small things you can learn from your pets inside

जानवरों की एक सबसे अच्छी बात होती है कि नियमित रूप से कुछ वक्त के लिए खेलते जरूर है, इस तरह खुद को अधिक एक्टिव रख पाते हैं। जबकि मॉडर्न युग में अधिकतर लोगों की लाइफस्टाइल काफी अधिक आरामदेह हो गई है और शारीरिक रूप से एक्टिव न होने के कारण वह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझते हैं। इसलिए जानवरों का यह गुण तो हर व्यक्ति को अपनाना ही चाहिए।