बेकिंग सोडा लगभग हर भारतीय किचन में मौजूद होता ही है। इसका इस्तेमाल अक्सर कई तरह की रेसिपीज में किया जाता है। बेकिंग सोडा वास्तव में एक मल्टीपर्पस किचन इंग्रीडिएंट है और इसलिए इसकी मदद से घर की साफ-सफाई से लेकर महिलाएं अपनी स्किन की केयर तक करती हैं। हो सकता है कि आप भी अब तक बेकिंग सोडा को किचन से लेकर होम क्लीनिंग में इस्तेमाल करती आई हों। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि बेकिंग सोडा आपके गार्डन के लिए भी उतना ही यूजफुल है। जी हां, अगर आपके घर में गार्डनिंग के लिए थोड़ा स्पेस है या फिर आपको गार्डनिंग करना पसंद है तो आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। बेकिंग सोडा गार्डन की जंगली घास-फूस को हटाने से लेकर मिट्टी के पीएच लेवल को जांचने में आपकी मदद कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप बेकिंग सोडा को अपने गार्डन एरिया में किस-किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं-

चेक करें मिट्टी का पीएच लेवल

 baking soda benefits inside

अगर आप मिट्टी का पीएच लेवल जांचना चाहती हैं तो ऐसे में आप मिट्टी पर थोड़ा डिस्टिल्ड वाटर डालकर उसे गीला करें। अब इस गीले वाले हिस्से पर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कें। यदि मिट्टी में बबल नजर आने लगते हैं तो आपकी मिट्टी का पीएच स्तर अम्लीय है जो संभवतः 5 से कम है।

बनाएं होममेड प्लांट कवकनाशी

 baking soda benefits inside

पौधे में लगी फंफूद उसे बेहद जल्दी खराब कर सकती है। ऐसे में फंफूद व कवक को नष्ट करने के लिए आप बेकिंग सोडा की मदद लें। एक होममेड कवकनाशी बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच पानी के साथ 4 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस होममेड कवकनाशी में अन्य कवकनाशकों की तुलना में बहुत कम रसायन और विषाक्त पदार्थ हैं। जिससे यह आपके पौधों के अधिक सुरक्षित है।

इसे जरूर पढ़ें: 2020 में क्रिसमस को बनाएं और भी ज्यादा क्रिएटिव, इन 5 तरीकों से डेकोरेट करें अपना क्रिसमस ट्री

हटाएं जंगली घास-फूस

 baking soda benefits inside

अगर आपके गार्डन एरिया में अनचाही जंगली घास उग आई है और आप उसे नष्ट करना चाहती हैं तो इसमें भी बेकिंग सोडा आपके बेहद काम आएगा। इसके लिए बस आप घास के उपर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कें। धीरे-धीरे जंगली घास खुद ब खुद खत्म हो जाएगी। इस तरह से जंगली  घास हटाने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे आपके पौधों या गार्डन की मिट्टी पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता।

इसे जरूर पढ़ें: खुद से कम उम्र के लड़के को कर रही हैं डेट तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

टमाटर को करें मीठा

 baking soda benefits inside

अगर आप घर पर ही मीठे-मीठे टमाटर उगाना चाहती हैं तो ऐसे में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। बस अपने टमाटर के पौधों के चारों ओर मिट्टी पर बेकिंग सोडा छिड़कें। (टमाटर के साथ सिर्फ ये चीज़ मिलाकर लगाने से दूर होगी चेहरे की टैनिंग) याद रखें कि आपको इसे पौधे के उपर नहीं छिड़कना है। बेकिंग सोडा मिट्टी में अवशोषित हो जाता है और अम्लता के स्तर को कम करता है।

Recommended Video

कट फ्लावर को लास्ट लॉस्टिंग बनाएं

 baking soda benefits inside

अगर आपने अपने गार्डन से कुछ फूलों को काट दिया है और अब आप चाहती हैं कि वह जल्दी सूखकर खराब ना हो तो बस फूलों को बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण में डुबोएं। इसे फूल अपेक्षाकृत अधिक लंबे समय तक ताजा रहेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik