आजकल लकड़ी के सामान में दीमक लग जाना एक आम समस्या है। इस मौसम में लकड़ी के फर्नीचर, पेड़ पौधे आदि में दीमक लग ही जाती है। कहते हैं कि दीमक को हटाना बहुत मुश्किल है क्योंकि इसे हटाने के लिए कई तरह के एंटी-टरमाइट स्प्रे या पेस्ट कंट्रोल और भी न-जाने क्या-क्या लगाना पड़ता है लेकिन फिर भी इससे आसानी से निजात नहीं मिल पाता है। दीमक जिस सामान में भी लग जाती है उस सामान को खराब कर ही देती है। अगर आपने किचन में लड़की के कई खूबसूरत फर्नीचर या काउंटर बनवाएं हैं और उसमें दीमक लग गई है तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि किचन काउंटर या लकड़ी के बने फर्नीचर आदि पर लगी दीमक से कैसे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए, जानते हैं किचन काउंटर पर लगी दीमक को हटाने के टिप्स और घरेलु उपाय…. 

नमक और गर्म पानी

inside  neem oil

नमक कीटनाशक होता है जिसे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ घर की साफ-सफाई में भी नमक का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप किचन काउंटर पर लगी दीमक को हटाना चाहती हैं तो इसके लिए नमक और गर्म पानी का घोल बहुत उपयोगी है। इस घोल को बनाने के लिए आप एक कप गर्म पानी में एक कप नमक डालें और मिला लें। अब इस सॉल्यूशन को दीमक वाली जगह पर लगाएं। कुछ दिन लगातर यह नुस्खा अपनाने के बाद काउंटर पर लगी दीमक खत्म होना शुरू हो जाएंगी। 

नीम का तेल

inside  lemon and vinager

नीम का तेल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो किसी भी तरह के कीड़े मकोड़ों को मार कर खत्म कर देने के लिए बहुत लाभकारी हैं। नीम का तेल दीमक को खत्म कर देता है। आपके काउंटर के जिस हिस्से पर दीमक लग गई है वहां रूई की मदद से नीम का तेल लगाएं या फिर नीम की पत्तियों के रस का इस्तेमाल करें। इस नुस्खें का प्रभाव आपको कुछ दिन बाद दिखेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या आप जानती हैं खाद्य सामग्रियों को खराब होने से बचाने के ये आसान टिप्स

नींबू और विनेगर 

inside  kitchen tips

विनेगर घर की साफ-सफाई में बहुत काम आता है जिसके अंदर कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो दीमक को साफ करने में बहुत उपयोगी हैं। अगर विनेगर के साथ नींबू मिला दिया जाए तो यह ज्यादा अच्छे से काम करेगा। इस मिश्रण को बनाने के लिए आप आधा कप सिरके में दो नींबू का रस मिला लें। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में डाल लें और दीमक वाली जगह पर इस पानी का छिड़काव करें। 

Recommended Video

अन्य टिप्स 

inside  lemon and hot water

1- आप अपने किचन काउंटर को धूप में रख सकती हैं क्योंकि धूप दीमक को हटाने में बहुत उपयोगी है। 

2- दीमक हटाने के लिए आप बोरेक्स पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल से दीमक का नर्वस सिस्टम रुक जाता है और वह खत्म हो जाती है। 

3- खस का तेल भी दीमक को दूर करने में बहुत उपयोगी है क्योंकि यह बहुत खुशबूदार होता है। 

4- लाल मिर्च भी दीमक को हटाने का एक बेहतर विकल्प है। 

5- गत्ते का कार्डबोर्ड दीमक का खाना होता है किचन में जिस भी जगह दीमक लगी है वहां इसको गीला करके लगा दें फिर इसके बाद दीमक कार्ड पर खुद इकट्ठा हो जाएगी। दीमक इकट्टा होने के बाद आप कार्ड को उठाकर फेंक दें।

इसे ज़रूर पढ़ें-बाथरूम की दीवारों पर लगी फफूंदी के दाग को हटाने के आसान उपाय

अब आप अपने खूबसूरत किचन को दीमक से इन उपायों से बचा सकती हैं। लेख पसंद आया हो तो उसे Like, Share जरूर करें ।साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें HerZindagi के साथ। 

Image Credit- Freepik