जब घर एकदम क्लीन होता है तो रहने और देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। लगभग हर कोई घर का कोना-कोना साफ रखता है, ताकि कोई बाहरी लोग भी आए तो तारीफ करें। लेकिन, बाथरूम की सफाई भूल जाते हैं। अक्सर देखा जाता है कि बाथरूम की सफाई समय पर नहीं करने की वजह से दीवारों पर फफूंदी के निशान पड़ जाते हैं। खासकर बारिश के मौसम में नमी की वजह से फफूंदी के दाग कुछ अधिक ही दीवारों पर दिखाई देते हैं।

फफूंदी के दाग को नियमित समय पर सफाई नहीं करने की वजह से बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं। ऐसे में कई बार बाथरूम से बेहद ही गंदी बदबू भी आने लगती है। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बाथरूम की दीवारों पर मौजूद फफूंदी के निशान को हटा सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

हवा और सूरज की रौशनी का लाभ उठाएं 

tips to clean mold from bathroom walls inside

गर्मियों के मौसम में कम लेकिन सर्दी और बारिश के मौसम में हवा में ह्यूमिडिटी होती है, जिकसी वजह से बाथरूम की दीवारों में नमी होने लगती है। इस नमी की वजह से दीवारों पर फफूंदी के दाग या फिर काले निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि बाथरूम में फ्रेश हवा आए। हवा आने के साथ ये भी कोशिश करें कि सूर्य की रोशनी भी आए। अगर ये दोनों बाथरूम में संतुलित मात्रा में आते हैं, तो फिर आपको अधिक मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। हवा औ सूर्य की रोशनी बैक्टीरिया को भी पनपने नहीं देते हैं।

इसे भी पढ़ें: वॉर्डरोब को नमी और फंगस से कैसे बचाएं, जानें यह 8 ट्रिक्स

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

tips to clean mold from bathroom walls inside  

अगर बाथरूम में हवा और सूर्य की रोशनी पर्याप्त में नहीं आती है, तो फिर आप फफूंदी के दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल में कुछ ही देर में दाग आसानी से निकल जाते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच लिक्विड सोप, पेपरमिंट तेल और दो कप पानी मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। (कपड़ों को फफूंदी से बचाने के तरीके) अब इस मिश्रण को किसी स्प्रे बोतल में भर लीजिए। अब मिश्रण को दाग वाली जगह पर स्प्रे कर दीजिए और लगभग 20-30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 30 मिनट बाद आप ब्रश से रगड़कर साफ कर लीजिए। इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं।

Recommended Video

सिरके का करें इस्तेमाल 

tips to clean mold from bathroom walls inside

बाथरूम में फफूंदी के दाग कुछ अधिक ही निशान दिखाई दें रहे हैं, तो इस निशान को दूर करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक है यानी सिरके का इस्तेमाल। इसके लिए एक बर्तन में हल्का गरम पानी के साथ नींबू रस और सिरके का घोल तैयार कर लीजिए। अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर निशान वाली जगह पर इसका छिड़काव करके लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। (चुटकियों में साफ हो जाएगा बाथरूम) 15 मिनट बाद स्क्रबर की मदद से रगड़कर आसानी से साफ कर लीजिए। साफ करने के बाद पनी से भी साफ कर लीजिए। आप देखेंगी कि निशान एक दम से गायब है।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

बोरेक्स और अमोनिया 

clean mold from bathroom walls inside

बेकिंग सोडा और सिरके के अलावा आप बोरेक्स की मदद से भी जिद्दी से जिद्दी फफूंद के निशान हो हटा सकती हैं। इसके लिए बोरेक्स को निशान वाली जगह पर लगाकर ब्रश या फिर किसी अन्य स्क्रबर की मदद से सफाई कर लें। इसी तरह अमोनिया को भी दाग वाली जगह पर लगाकर कुछ देर छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद ब्रश की मदद से साफ कर लीजिए। इससे भी दाग आसानी से निकल जाते हैं। कई लोग फफूंदी के दाग को हटाने के लिए ब्लीच पाउडर का भी इस्तेमाल करते हैं। (बाथरूम की शेल्फ को करें आर्गेनाइज)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@tripadvisor.com,frontdoorhome.com)