आपने बहुत बार देखा होगा कि आपका हरा भरा साग, धनिया ,हरी मिर्च  इस्तेमाल से पहले ही खराब हो जाता है और आप इसका स्वाद भी नहीं ले पाती हैं । यही नहीं ऐसी और भी बहुत सी खाद्य सामग्रियां हैं जो इस्तेमाल से पहले ही खराब होने लगती हैं। समय की कमी होने की वजह से हम रोज़ अपने फ्रिज पर नज़र नहीं दौड़ा पाते हैं और जब सब्जी बनाने का टाइम आता है तो फ्रेश सब्जी भी पीली पड़ कर खराब हो चुकी होती है। ये पैसे की बर्बादी होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। कुछ आसान तरीके अपनाकर हम अपने घर की खाद्य सामग्रियों को खराब होने से बचा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं वो तरीके -

सब्जियों का स्टोरेज का तरीका 

easy kitchen tips

सब्जियों को खराब होने से बचाने के लिए सबसे आसान तरीका है उनका सही तरह से स्टोरेज करना। इसके लिए सब्जियों को एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख सकते हैं जिससे इसकी फ्रेशनेस बनी रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें :Cooking Tips: महिलाओं की कुकिंग को आसान बना देंगे ये 7 बेस्‍ट किचन टिप्‍स

फ्रिज में हो अलग सेक्शन 

easy kitchen tips

सब्जी और फलों के लिए फ्रिज में अलग सेक्शंस होने चाहिए जैसे सेब, ब्रोकोली, प्लम,खीरे और फूलगोभी जैसी सब्ज़ियों और फलों को रेफ्रिजरेटर में रखें। कच्ची सब्जियों को बने हुए खाने या दूध के भगौने से दूर रखें। आलू, प्याज और लहसुन को किचन कैबिनेट में अलग-अलग रखें जिससे उनकी गंध एक दूसरे को प्रभावित न कर सके। अंडों को फ्रिज के अंदर उनके कार्टन में रखें ताकि उन्हें उचित वायु संचार मिल सके।

Recommended Video

फ्रिज की सफाई है जरूरी 

easy kitchen tips

फ्रिज की नियमित सफाई बहुत जरूरी है (ऐसे करें फ्रिज की सफाई)। कई बार हम चीज़ों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और फ्रिज के अंदर सामान बासी होकर खराब हो जाता है। खराब सामान फ्रेश चीज़ों को भी खराब कर सकता है। फ्रिज में कोई भी सामान जैसे दूध ,दही ढककर ही रखें। प्याज़ या कटे हुए फल फ्रिज के अंदर न रखें। 

इसे जरूर पढ़ें :Easy Kitchen Tips: इन टिप्स से आसान हो जाएगा किचन का काम और टाइम भी बचेगा

सब्जियां काटकर रखना भी है सही तरीका 

easy kitchen tips

कुछ सब्जियों को खराब होने से बचाने के लिए उन्हें काटकर भी रख सकती हैं। जैसे हरी धनिया ,पत्तेदार सब्जियां और बीन्स को काटकर रखें जिससे ये लम्बे समय तक ताज़ी रहेंगी। मिर्च का डंठल हटाकर एक डिब्बे में रख दें। 

ज्यादा सामान इकठ्ठा न करें 

easy kitchen tips

जहां तक हो सके एक साथ सामान लाकर न रखें। इससे बेहतर होगा की आप समय -समय पर ग्रॉसरी स्टोर जाकर थोड़ा सामान ही बाजार से लाएं जिससे अधिक सामान खराब होने से बच सकता है। इसके अलावा आप चीज़ों को ऑनलाइन ऑर्डर करने पर विचार कर सकते हैं (अपनाएं स्मार्ट शॉपिंग टिप्स)। जितना लिमिटेड सामान आप मंगवाती हैं उतना सामान खराब होने का खतरा कम हो जाएगा। 

इन आसान टिप्स को अपनाकर आप अपने किचन में खाद्य सामग्रियों को खराब होने से बचा सकती हैं। इससे आपका बजट भी खराब नहीं होगा और स्वास्थ्य पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: pixabay and free pik