किसी भी चीज की बैटरी हेल्थ के बारे में जानकारी रखना हमेशा ही फायदेमंद होता है। अन्य आर्टिकल में android फ़ोन की बैटरी के बारे में पढ़ने या देखने को मिलता है। लेकिन, iphone की बैटरी के बारे में कोई जिक्र नहीं करता है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको iphone की बैटरी हेल्थ चेक करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप आसानी से मालूम कर सकती हैं कि फ़ोन की बैटरी का हेल्थ सही है या फिर बैटरी को बदलना होगा। तो आइए जानते हैं।

iphone की बैटरी परफॉर्मेंस के बारे में

how to check iphone battery health inside

आईफ़ोन की बैटरी अन्य मोबाइल से अलग होती है। शुरुआती दौर में जब आईफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ महीनों के लिए नहीं लगता है कि बैटरी ख़राब भी हो सकती हैं। लेकिन जैसे-जैसे अन्य एप को डाउनलोड करके इस्तेमाल करते हैं, तो बैटरी की क्षमता कम होती जाती है। जब बैटरी की क्षमता सौ प्रतिशत होती है, तो फ़ोन के परफॉर्मेंस में कोई भी दिक्कत नहीं होती है। लेकिन, बाद में धीरे-धीरे आईफ़ोन एप काम करना करना बंद भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: Tech Tips: अगर भूल गई हैं Gmail का पासवर्ड तो इन टिप्स की मदद से करें रिकवर

ऐसे करें आईफ़ोन बैटरी हेल्थ चेक 

how to check iphone battery health inside

बैटरी हेल्थ चेक करने के लिए सबसे पहले आपको सेटिंग में जाना होगा। जैसे ही आप स्क्रॉल करके डाउन आएंगे तो आपको एक ग्रीन कलर का ऑप्शन दिखाई देगा। ये ऑप्शन प्राइवेसी और नोटिफिकेशन के बीच में मौजूद होता है। ऑप्शन पर जाने के बाद क्लिक करें। यहां आप आसानी से बैटरी हेल्थ के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यहां आपको आसानी से मालूम चल जाएगा कि किस एप्लीकेशन ने कितना प्रतिशत बैटरी इस्तेमाल किया है। इसके अलावा पिछले 24 घंटे का भी लेखा-जोखा यहां देख सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Tech Tips: मोबाइल की टच स्क्रीन काम नहीं कर रही है तो आजमाएं ये टिप्स

इन बातों का भी रखें ध्यान 

how to check iphone battery health inside

  • किसी भी फ़ोन की बैटरी जल्दी ख़राब होने में महत्वपूर्ण बिंदु है- जैसे कि आप फ़ोन का कितना इस्तेमाल करती हैं या फिर किस तरह और कितनी देर फ़ोन को चर्च करती हैं। 
  • एक अनुमान के मुताबिक फ़ोन को कभी भी सौ प्रतिशत चर्च नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे बैटरी की परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ता है। कई लोगों का मानना है कि बैटरी को लगभग 90-95 प्रतिशत ही चर्च करके रखना चाहिए।
  • कई महिलाएं ऐसी होती है, जो रात में मोबाइल को चर्च में लगाकर छोड़ देती हैं और फ़ोन सौ प्रतिशत चर्च होने के बाद वैसे ही चार्जर मोबाइल पोइंट में लगा रहता है। ऐसा करने से बैटरी बहुत जल्दी ख़राब हो जाती है।  
  • अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.wccftech.com,images.macrumors.com)