किचन को जमाना अक्सर हमारे लिए एक बहुत बड़ा टास्क होता है जहां किचन के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक सिर्फ सामान दिखता है और साथ ही साथ उसे जमाने में भी बहुत मुश्किल हो जाती है। किचन काउंटर को सही से ऑर्गेनाइज रखना बहुत मुश्किल काम है और अगर ये फैला हुआ दिखता है तो किचन की कितनी भी सफाई कर ली जाए वो फैला हुआ ही दिखेगा। किचन काउंटर की ये समस्या हल करने के लिए हम कुछ टिप्स आजमा सकते हैं।

आज हम आपको किचन काउंटर को जमाने के तीन बेसिक रूल्स बताने जा रहे हैं जो आपके किचन काउंटर को साफ रखने में मदद कर सकते हैं। ये तीन रूल्स हमेशा काम आएंगे और किचन काउंटर काफी सुव्यवस्थित दिखेगा।

1. गैस स्टोव के पास न रखें कोई चीज़-

किचन काउंटर को साफ दिखाने का सबसे पहला और अहम नियम ये है कि आप गैस स्टोव के पास कोई भी चीज़ न रखें। गैस स्टोव के पास अक्सर तेल, चम्मच, मसाले आदि भरे हुए रखे रहते हैं और यही गलती हमारे किचन काउंटर को और भी ज्यादा अव्यवस्थित बनाती है। गैस स्टोव के पास अगर आप सामान रखते हैं तो काम करते-करते इसके गिरने की संभावनाएं बहुत ज्यादा होती हैं।

अधिकतर घरों में जहां किचन काउंटर छोटा होता है वहां गैस के पास बहुत सारी चीज़ें रखी होती हैं और इससे हमें लगता है कि हम अपनी सहूलियत कर रहे हैं, लेकिन ये ज्यादा अव्यवस्था का कारण बनता है। 

kitchen drawer shelf

इसे जरूर पढ़ें- बहुत ज्यादा होता है किचन का काम तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम 

गैस स्टोव के पास से सामान हटाने के लिए आप ये ट्रिक्स आजमा सकते हैं-

  • सबसे पहले आप पोर्टेबल किचन रैक्स को रख सकते हैं जो आपके गैस काउंटर को आने वाले समय में साफ रखेंगे। इसमें आप मसाले और तेल आदि रख सकते हैं। 
  • आप हैंगिंग बास्केट भी अपने किचन में लटका सकते हैं ताकि उसमें सब्जियां या कोई और सामान रखा जा सके। ऐसा करने से किचन काउंटर अव्यवस्थित नहीं रहेगा। 
  • हमेशा गैस से दूर सामान रखने की ही कोशिश करें। बहुत बड़े-बड़े डब्बे किचन काउंटर के पास न रखें।  
managing kitchen counter

2. एक डिब्बा जिसमें मिलेगा सारा सामान- 

इसे हम जंक बॉक्स कह सकते हैं। अधिकतर लोगों के घरों में किचन में ऐसा सामान जरूर होता है जो सिर्फ किचन स्लैब में रख दिया जाता है जैसे शुगर पैकेट्स, टॉफी, माउथ फ्रेशनर आदि। ये सब किसी स्पेसिफिक जगह नहीं रखा जाता और इसे रखने के लिए आप लोग एक अलग डिब्बा बना सकते हैं। ऐसा जहां आपको पता हो कि हाजमोला के पैकेट या फिर अचार आदि के पाउच मिल जाएंगे। ये सारा सामान एक ही डिब्बे में रखा जा सकता है और ये काफी आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।  

हो सकता है आपके किचन में और भी बहुत सारे छोटे-छोटे डिब्बे हों जिन्हें बहुत ज्यादा इस्तेमाल न किया जाता हो या फिर खुले हुए मसालों के पैकेट्स हों वो सब कुछ इस मिसलीनियस बॉक्स में डाला जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- झटपट छीलना हो लहसुन या क्रिस्पी बनानी हो भिंडी, आपके काम आएंगे ये 7 Quick किचन हैक्स 

Recommended Video

3. वर्टिकल स्टोरेज हमेशा आता है काम- 

किचन काउंटर अव्यवस्थित न दिखे इसलिए वर्टिकल स्टोरेज का इस्तेमाल करें। एक ही ड्रॉअर में सब रखने की जगह पुराने कप या ग्लास आदि में चम्मच, फोर्क, चाकू आदि अलग-अलग करके रखें। ये किचन को व्यवस्थित रखने के बहुत काम आ सकता है। ये ट्रिक हमेशा किचन को साफ रखने के लिए अच्छी हो सकती है। आप चाहें तो आप अपने किचन काउंटर को बहुत ज्यादा फैलाकर रखने की जगह बस जगह-जगह उसमें ये सारी चीज़ें रख दें।  

kitchen verticle storage

सिंक के आस-पास का सामान जैसे स्क्रबर आदि को भी ऐसे ही वर्टिकल स्टोरेज में रखा जा सकता है। ये स्पेस की बचत करेंगे और साथ ही साथ आपके किचन को बहुत ही अच्छा लुक देंगे।  

ये तीन टिप्स ही आपके किचन काउंटर को बहुत अच्छा बना सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।