किचन में खाना बनाते समय कई लोगों को ये लगता होगा कि काश ये काम थोड़ा आसान हो जाता। खाना बनाने का काम वैसे तो कुछ लोगों के लिए आसान होता है, लेकिन अगर आप उनमें से हैं जिन्हें सिर्फ सुबह-शाम का खाना बनाने में ही काफी समय लग जाता है तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास कुकिंग टिप्स जो आपकी मेहनत कम कर देंगी और काम को आसान। अगर आपको किचन का काम करने में बहुत समय लग जाता है तो ये किचन टिप्स आपके बहुत ही ज्यादा काम के साबित हो सकते हैं।

ये कुकिंग टिप्स सब्जी छीलने काटने से लेकर, पकाने तक कई कामों में मदद कर सकते हैं। उन लोगों के लिए जिन्होंने अभी-अभी खाना बनाना सीखा है, ये बहुत लाभकारी हो सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो टिप्स।

1. लहसुन आसानी से कैसे छीलें-

अगर लहसुन छीलना मुश्किल लगता है तो आप उसके लिए एक आसान सी ट्रिक अपना सकती हैं। इसे छीलने से पहले 15 मिनट के लिए गर्म पानी में डालकर छोड़ दें। इसके बाद अगर चाकू से सिर्फ लहसुन के ऊपरी हिस्से को काटेंगी तो बाकी छिलका आसानी से निकल जाएगा। आपको पूरा छीलने की जरूरत नहीं होगी। ये बहुत ही आसान किचन ट्रिक है।

peeling garlic tips

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: फटे हुए दूध के पानी को 3 तरह से किया जा सकता है यूज

2. क्रिस्पी भिंडी बनाने के लिए ये काम-

अगर आपकी भिंडी कभी क्रिस्पी नहीं बनती है और अगर बनती भी है और उसका रंग काला सा पड़ जाता है तो उसके लिए एक छोटी सी ट्रिक है। आप भिंडी को आधा पकाने के बाद इसमें 1/2 छोटी चम्मच अमचूर का पाउडर डालें और उसके बाद ही कोई और मसाला डालें। अमचूर जब तक अच्छे से मिक्स न हो तब तक मसाला न डालें।

cooking bhindi tips

3. चटनी रहेगी हमेशा हरी-

कई लोगों की ये समस्या होती है कि चटनी पीसने के बाद उसका रंग थोड़ी देर में काला सा पड़ने लगता है। अगर आपके साथ भी यही प्रॉब्लम है तो पहले चटनी को पीसते समय उसमें 1 चम्मच दही डाल दें। आपकी हरी चटनी की रेसिपी चाहे कोई भी हो, ये ट्रिक उसमें जरूर काम करेगी और चटनी का रंग भी नहीं बदलेगा।

4. कड़वी हो जाती है मेथी तो करें ये काम-

अगर आपकी मेथी की सब्जी हमेशा कड़वी बनती है तो उसे बनाने से पहले एक खास काम करें। उसे बनाने से पहले थोड़ी देर ठंडे पानी में नमक डालकर आधे घंटे के लिए रख दें। ऐसा करने से न सिर्फ मेथी की सब्जी का रंग अच्छा हो जाएगा बल्कि इससे मेथी की कड़वाहट भी निकल जाएगी। साथ ही अगर उसमें कुछ कीड़े हैं तो वो भी निकल जाएंगे। बनाने से पहले इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

methi cooking tips

5. किसी भी सब्जी को रोस्ट करने से पहले करें ये काम-

अगर आप किसी भी सब्जी को रोस्ट करने जा रही हैं जैसे टमाटर, बैंगन, मिर्च या कुछ और तो उसे सीधे गैस पर रखने के पहले थोड़ा सा तेल उसपर लगा लें। इससे सब्जी का छिलका आसानी से निकल जाएगा। साथ ही अगर बैंगन के भर्ते जैसा कुछ बना रही हैं तो आप बैंगन में छोटे-छोटे कट लगाकर उसके अंदर लहसुन और हरी मिर्च स्टफ करने के बाद उसे रोस्ट करें। इससे बैंगन का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

Recommended Video

6. अगर गोभी नहीं बनती क्रिस्पी तो फॉलो करें ये टिप-

अगर गोभी की सब्जी क्रिस्पी नहीं बनती है तो आप उसे धोने के लिए एक नया तरीका अपनाएं। ठंडे पानी में 1 चम्मच सफेद सिरका और आधा चम्मच नमक डालकर उसमें गोभी डुबाकर 15 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इसे सिरके वाले पानी से निकालकर साफ पानी से 2-3 बार धो लें। इससे गोभी बहुत क्रिस्पी बनेगी और चाहें आप गोभी की सब्जी किसी भी तरह से बनाती हों गोभी का फूल खिला-खिला ही बनेगा।

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: पतली ग्रेवी को गाढ़ा करने के 3 बेहतरीन तरीके जानें

7. हरे मटर का रंग बना रहेगा-

अगर सब्जी बनाते वक्त आप भी चाहती हैं कि मटर का रंग वैसा ही बना रहे जैसा कि रेस्त्रां वाली सब्जी में होता है तो आप इसके लिए मटर को पहले गुनगुने पानी में रखें और इसमें 1 चम्मच चीनी डाल लें। इसे ऐसे ही 10 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद खाना बनाएं। मटर का रंग भी बना रहेगा और सब्जी का स्वाद भी काफी अच्छा आएगा।

ये फूड ट्रिक्स जरूर आजमाएं और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।