• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जूट की बोरी को फेंकने के बजाय इस तरह बनाएं सुंदर पायदान 

अगर आपके पास आटे या चावल की बोरी रखी हुई है, तो आप इसे फेंकने के बजाय इन अमेजिंग तरीकों से दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं।
Published -19 Apr 2022, 10:37 ISTUpdated -19 Apr 2022, 12:43 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -19 Apr 2022, 10:37 ISTUpdated -19 Apr 2022, 12:43 IST
Next
Article
how to make doormat from jute bori in hindi

घर की सजावट का सबसे अहम हिस्सा और जरूरी चीज डोरमैट होते हैं क्योंकि जब भी हम होम डेकोर की बात करते हैं, तो उसमें डोरमैट जरूर शामिल किया जाता है। डोरमैट घर को और ज़्यादा खूबसूरत और फर्श को साफ रखने का भी काम करते हैं। आजकल बाजार में कई तरह के डोरमैट मिल जाएंगे, जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार खरीद सकते हैं। 

लेकिन आज हम आपको घर पर ही जूट की बोरी का पायदान बनाना सीखते हैं, जो न सिर्फ अच्छा लगेगा बल्कि आपको बेहद सस्ता भी पड़ेगा। बता दें कि आप जूट की चावल, आटे की बोरी का आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

क्या क्या चाहिए- 

Jute doormate making tips

  • जूट की बोरी
  • सिलाई मशीन 
  • चौक
  • कैंची
  • कपड़ा
  • कलरफुल धागा 

स्टेप-1 

jute bori craft ideas

जूट की बोरी से पायदान बनाने के लिए सबसे पहले आपको बोरी का चुनाव करना होगा, जिससे आप पायदान बनाना चाहती हैं। इसके लिए, आप बोरी का आकार और लंबाई-चौड़ाई का चुनाव अपने रूम की लंबाई के हिसाब से करें। वहीं, बोरी का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि बोरी का कपड़ा मोटा और मजबूत हो यानि वह ज्यादा पुरानी न हो। साथ ही, अगर आपकी बोरी छोटी है तो आप एक के बजाय दो बोरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-डोरमैट को करना चाहते हैं क्लीन, अपनाएं ये टिप्स

स्टेप-2 

बोरी का चुनाव करने के बाद अब आपको पायदान का डिजाइन डिसाइड करना होगा और इसके बाद ही आप इसकी कटिंग और इसपर निशान लगाएं। हालांकि, बोरी में आपको एक फायदा यह है कि सिंपल पायदान बनाने के लिए आपको लंबाई और चौड़ाई काटने की कोई जरूरत नहीं है। (छोटी-छोटी चीजों से घर को सजाएं)

आप इसे सिर्फ बेल और कलरफुल कपड़े की पट्टी से खाली डेकोरेट कर सकती हैं। वहीं, इसपर डिजाइन बनाना चाहती हैं, तो आप डिजाइन के हिसाब से निशान लगा लें जैसे-अगर आप पायदान को चकोर रखना चाहती हैं, तो बोरी पर इसी तरह निशान लगाएं। वहीं, अगर आप पायदान को गोल शेप देना चाहती हैं, तो आप गोल निशान लगा लें। 

स्टेप-3

homemade doormate

बस आप पायदान की डिजाइन के हिसाब से कटिंग कर सकती हैं जैसे-अगर आपको पायदान के चारों कोने डिजाइनर चाहिए तो आप पहले अच्छी तरह मार्कर से निशान लगा लें और फिर कटिंग करें। इसके लिए, आपको बस अपने पुराने पायदान को बोरी के साथ मिलाकर रखना है और उसी हिसाब से कटिंग करनी है। कटिंग करने के बाद आप अपने पायदान की सिलाई कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस चारों काने को आपस में जोड़ना होगा। (साड़ी हो जाए पुरानी तो फेंके नहीं बल्कि इन 7 तरीकों से सजाएं)

स्टेप-4 

Doormat craft ideas

सिलाई करने के बाद, आप अपने पायदान को कई तरह की चीजों से डेकोरेट कर सकती हैं जैसे-आप पायदान के चारों तरफ बेल लगा सकती हैं या फिर इसे कलरफुल धागों से डेकोरेट कर सकती हैं। आपके पास पायदान को डेकोरेट करने के लिए दर्जनों ऑप्शन हैं, आप इसका डिजाइन अपनी पसंद के हिसाब से कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Vastu Tips: घर में खुशियों के लिए वास्तु के हिसाब से रखें डोरमैट

बस आपका पायदान तैयार है अब आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको जूट की बोरी से कैसे पायदान बनाना है यह समझ में आ गया होगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit-(@sc04.alicdn.com,amazon, Youtube) 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।