साड़ियां एक ऐसा आउटफिट है, जो हर भारतीय महिला के वार्डरोब की शान बढ़ाता है। पर समय के साथ-साथ फैशन में बदलाव होता है और वार्डरोब में रखी साड़ी पुरानी या आउट ऑफ़ ट्रेंड हो जाती है। ऐसे में आपको समझ नहीं आता कि पुरानी साड़ियों का क्या किया जाए। अमूमन भारतीय घरों में महिलाएं पुरानी साड़ी या तो किसी को दे देती हैं या फिर उन पुरानी साड़ियों के बदले में बर्तन ले लेती हैं। अगर आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। पुरानी साड़ियां भले ही आपके वार्डरोब में जगह न बना पाए लेकिन फिर भी घर के हर कोने में उनके लिए बहुत स्पेस है। जी हां, पुरानी साड़ियों की मदद से घर को बेहद करीने से सजाया जा सकता है। बस जरूरत है तो थोड़ा क्रिएटिव होने की। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पुरानी साड़ियों की मदद से घर को एक नया और बेहतरीन लुक कैसे दिया जाए-

saree decoration ideas

बनाएं डोरमेट

जब भी व्यक्ति घर में प्रवेश करता है तो उसकी सबसे पहली नजर घर के बाहर बिछे पायदान पर पड़ती है। वैसे तो आपको मार्केट में कई तरह के फैंसी व डिजाइनर डोरमेट मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी पुरानी साड़ियों को स्टिच करके एक बेहतरीन पायदान तैयार कर सकती है। साड़ी की मदद से तैयार किए गए पायदान सिर्फ घर के बाहर ही नहीं, घर के अंदर भी देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं।

कलरफुल परदे

घर को बजट में सजाने का एक बेहतरीन आईडिया है कि आप पुरानी साड़ियों की मदद से परदे बनाएं। आप इसे और भी अधिक इनोवेटिव बनाने के लिए दो तीन तरह की साड़ियों को मिक्स करके बतौर परदे इस्तेमाल करें। इससे कमरे में कई तरह के कलर एड होंगे और अपने हाथ से घर सजाने का एक अलग ही आनंद आएगा।

बदले बेड का स्वरूप

बेडरूम में भले ही आप कितने भी बदलाव कर लें लेकिन अगर आपका बेड देखने में बोरिंग है तो पूरा कमरा ही फीका-फीका नजर आता है। तो चलिए अब अपनी अलमारी से पुरानी साड़ियां निकालें और पूरा बेड का लुक ही बदल दें। पुरानी एब्रायडिड साड़ियों की मदद से रॉयल बेडशीट तैयार करें। इसके अतिरिक्त बेड के उपर एक fancy bed canopies बनाया जा सकता है। यकीन मानिए, यह आपके पूरे कमरे का रंग-रूप ही बदल देता है।

कुशन कवर

पिलो व कुशन का इस्तेमाल घर के बहुत से एरिया में होता है। फिर चाहे बात बेडरूम की हो या लिविंग रूम की या फिर बच्चों के कमरे की, हर जगह पिलो या कुशन का प्रयोग किया ही जाता है तो क्यों न इसके कवर को एक बेहतरीन और नया रूप दिया जाए। पुरानी साड़ियां बेहतरीन पिलो कवर साबित होती है। यह पूरे कमरे में कुछ नए कलर एड करती है।

saree decoration items

टेबल रनर्स

डाइनिंग रूम में खाने की टेबल पर अगर साड़ी को बतौर टेबल रनर इस्तेमाल करना एक बेहद अच्छा विचार है। वैसे तो मार्केट में आपको एंब्रायडरी वाले टेबल रनर्स मिल जाएंगे, लेकिन बाजार में बेहद मंहगा मिलने वाला टेबल रनर घर में पुरानी साड़ी की मदद से आसानी से बनाया जा सकता है।

लैम्प शेड

घर को सजाने के लिए साड़ी का इस्तेमाल इतने तरीके से किया जा सकता है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकतीं। ऐसा ही एक तरीका है लैम्प शेड। अगर आप अपने घर में लैम्प का प्रयोग करती हैं तो इसे एक नया लुक देने के लिए पुरानी साड़ी से लैम्प शेड बना सकती है।

बोल उठेंगी दीवारें

साड़ी को अब तक यूं तो आपने ही पहना होगा, लेकिन अब बारी है कि आपकी दीवारे भी इसे ओढ़कर इठलाती हुई नजर आएं। दीवारों पर साड़ी को कई रूप में सजाया जा सकता है। आप चाहें तो इससे एक बेहतरीन आर्ट वर्क बनाकर दीवार पर टांग सकती हैं या फिर इसकी मदद से एक दीवार को अनोखे तरीके से कवर किया जा सकता है या फिर बेड के पीछे की दीवार पर इसका इस्तेमाल एक इनोवेटिव तरीका है।