महिलाओं को घर सजाने का बहुत शौक होता है। नए-नए आइडियाज से हम इतने लबरेज रहते हैं कि हर महीने घर की सेटिंग में कुछ न कुछ बदलाव करते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि ज्यादा कुछ सूझता नहीं। अब अगर घर के किसी कोने में कुछ बदलाव करना चाहें या फिर कमरे को सजाना हो। किसी खाली पड़ी दीवार को पॉप-अप करना हो या फिर फर्नीचर की सेटिंग बदलनी हो, तो इसके लिए हम कुछ शानदार 'do it yourself' वाले आइडियाज लाए हैं।

कलेक्शन का करें शो ऑफ

home decor idea  show off collections

हम महिलाएं ऐसी कई चीजें जाने-अनजाने इकट्ठा कर लेती हैं, जिनका इस्तेमाल कब और कहां करना है मालूम ही नहीं होता। अगर आपके पास कुछ क्वर्की कलेक्शन हैं। किसी जगह की कोई स्पेशल गिफ्ट है, तो अब उसे अपने बक्से से बाहर निकाल लें। अपने लिविंग एरिया में एक ओपन कैबिनेट रखें और उस पर ये कलेक्शन रखें। लिविंग एरिया में इधर-उधर रखी छोटी चीजों को भी कैबिनेट के ऊपर रखा जा सकता है। इससे लिविंग रूम खुला-खुला भी दिखेगा।

लकड़ी की पुरानी कुर्सियों को बनाएं नया

आपके घर के गैराज में कुछ ऐसी कुर्सियां भी पड़ी होंगी, जिन्हें अब आप इस्तेमाल नहीं करती होंगी। अब वक्त है उन्हें बाहर निकाल अपने कमरे की शोभा बढ़ाने का। आप उस कुर्सी को पहले साफ करें और उसे अपने पसंद के रंग से पेंट करें। कमरे के बाकी फर्नीचर से उसे मैच कर सकती हैं, या फिर थोड़ा अलग और मिक्ल कलर से पेंट कर उसे रस्टिक लुक दे सकती हैं। अच्छी तरह इसकी फिनिशिंग कर, इसे अपने बेडरूम या फिर स्टडी में रख सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें :मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

सेंटर टेबल को बनाएं मैनेजेबल

home decor idea centre table decoration

क्या आपके लिविंग एरिया का या कमरे का सेंटर टेबल हमेशा चीजों से भरा रहता है? टेबल को सजाने से भी कमरे को एक अलग लुक मिलता है, इसलिए उसे मिनिमल चीजों से सजाएं। ज्यादा ओवरडू करने से कमरा भी भरा-भरा नजर आएगा। आप ड्रिंक्स के छोटे कैन या परफ्यूम बोतलों का इस्तेमाल कर सकती हैं। उनके सिरों को थोड़ा काट लें और फिर साफ कर, अच्छे पेंट से उन्हें कलर करें। किचन से खराब ट्रे या प्लेट को ग्लॉसी पेपर से रैप करें। पेंटेंड कैन्स को ट्रे में रखकर छोटे-छोटे फूलों से सजाएं। साथ सेंटेड कैंडल्स भी रख सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें :घर को सजाने के लिए इन lighting decor ideas की लें मदद

वॉल हैंगिंग भी है एक अच्छा आइडिया

अगर आपके कमरे की कोई दीवार खाली है या आप उसे थोड़ा स्पाइस-अप करना चाहें, तो वॉल हैंगिंग एक अच्छा आइडिया हो सकते हैं। आप उन्हें हूप्स हैंगिंग, वॉल पेंटिंग से सजा सकती हैं। आप दीवारों में पेंटेड ट्रैप भी लगा सकती हैं। अगर आपके पास चीन कलेक्शन पीसेस हैं तो उन्हें भी आप दीवारों में सजा सकती हैं। बच्चों की सुंदर आर्ट्स को भी आप अपनी दीवारों का हिस्सा बना सकती हैं। इसी तरह बीडेड हैंगिंग, हैट वॉल, मिरर गैलरी, फ्लावर वॉल जैसी चीजें आपकी दीवारों और कमरे को एक नया और अट्रैक्टिंग लुक देगी।

इन कुछ आइडियाज से आप अपने घर को सजा सकते हैं। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। होम डेकोर से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik