घर सजावट की सबसे ज़रूरी चीज़ डोरमैट है। जब भी हम होम डेकोर की बात करते हैं तो उसमें डोरमैट ज़रूर शामिल किया जाता है क्योंकि ये घर को और ज़्यादा खूबसूरत बनाता है। साथ ही हमारे घर और फर्श को साफ रखने का भी काम करता है। आजकल बाज़ार में कई कलर, शेप्स व डिज़ाइन के डोरमैट मिल जाते हैं। अपनी पसंद के अनुसार हम उसे खरीद सकते हैं। हर घर में कमरे के बाहर डोरमैट ज़रूर होता है क्योंकि यह कमरे को सूखा रखते हैं। 

हालांकि इनके साथ एक परेशानी यह है कि वे आसानी से गंदे हो जाते हैं और फिर ये डल नज़र आने लग जाते हैं। इसलिए उनकी क्लीनिंग करना भी ज़रूरी है। गंदे डोरमैट को घर व कमरे के बाहर रखना किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है। आमतौर पर महिलाएं ये मानती हैं कि डोरमैट को क्लीन करना बहुत मुश्किल काम है और इसलिए महिलाएं उसे साफ करने से बचती हैं। अगर ऐसा नहीं है तो ज़रा सोचिए! पिछली बार कब आपने डोरमैट को अच्छी तरह से साफ किया था? एक सप्ताह पहले? एक महीने पहले? या शायद अधिक समय तक? 

अगर आपको डोरमैट को साफ करने के लिए समय निकालना मुश्किल लग रहा है तो अब आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको बताने वाले हैं  कुछ आसान टिप्स, जिसे जानने के बाद आप घर में आसानी से डोरमैट को साफ रख सकती हैं। 

क्या-क्या चाहिए?  

inside  clean things

डोरमैट साफ करते समय ये तीन सामग्री आपकी मदद कर सकती हैं। एक वैक्यूम क्लीनर , एक बगीचे की नली, और हल्के डिश साबुन।  ज़्यादातर लोग अपनी सफाई के तरीके के आधार पर बेकिंग सोडा , झाड़ू या स्क्रब ब्रश और कपड़े का उपयोग भी करते हैं । इन चीज़ों की मदद से आप डोरमैट को आसानी से साफ कर सकते हैं। 

डोरमैट को साफ करने के कुछ स्टेप 

पहला स्टेप 

inside   step

डोरमैट को क्लीन करने का पहला स्टेप है उसे वैक्यूम करना। इससे डोरमैट पर मौजूद लूज़ डर्ट क्लीन हो जाएगी। वैक्यूम क्लीनर इस्तेमाल करने का ये भी फायदा है कि आपको बाद में स्क्रबिंग करते समय कोई समस्या नहीं होगी।

दूसरा स्टेप 

inside   step

डोरमैट को वैक्यूम क्लीन करने के बाद दूसरा स्टेप है उसे वॉश करें। इसके लिए आप गर्म पानी के साथ एक सौम्य डिश डिटर्जेंट को ले सकती हैं। अगर आप चाहें तो वूलन क्लीनर या फिर एंटीक का डोरमैट क्लीनर करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं बेकिंग सोडा का उपयोग करके भी डोरमैट को आसानी से क्लीन किया जा सकता है। इसके अलावा, हाथ से बुने हुए क्लीनर की सफाई के लिए बाज़ार में कई कमर्शियल डोरमैट क्लीनर मौजूद हैं, आप उनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

तीसरा स्टेप  

inside   step

आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी कि आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से आपका डोरमैट खराब हो जाएगा। इसलिए धोने से पहले, डोरमैट के किसी एक कोने पर क्लीनर और ब्रश का उपयोग करके यह जांच लें कि क्या वे डोरमैट को कोई नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा हैं। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप उस क्लीनर की मदद से डोरमैट को क्लीन कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-कूलर देगा ठंडी हवा फॉलो करें ये हैक्स

चौथा स्टेप  

inside   step

जांचने के बाद अब आपको डोरमैट पर मौजूद दागों को साफ करना होगा। दाग को हटाने के लिए स्पंज या ब्रश का उपयोग कर सकती हैं। फिर क्लींजर से रगड़कर उसे एक मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। 

Recommended Video

पांचवा स्टेप 

inside   step

आखिरी में आप बाल्टी या पाइप, नली की मदद से डोरमैट को साफ करें। साफ करने के बाद आप इसे सूखने दें। इसके लिए आप इसे जमीन पर या फिर रैक पर या कपड़े फैलाने वाली जगह पर रख सकती हैं। जब यह एक साइड से सूख जाए तो आप दूसरी तरफ से भी पलट कर सुखा लें।

इसे ज़रूर पढ़ें-शीशे साफ़ करने से टाइल्स चमकाने तक, सफ़ेद सिरके का घर की सफाई में ऐसे करें इस्तेमाल

अन्य टिप्स 

inside   step

घर व डोरमैट को साफ रखने के लिए ज़रूरी है कि जूते पहनकर घर में ना घूमा जाए, क्योंकि इससे अधिक गंदगी डोरमैट में घुसेगी और वह गंदे हो जाएंगे।  

लेख आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik.com