पिछले कुछ समय से डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन काफी बढ़ा है। वैसे आजकल सिर्फ बड़ी-बड़ी हस्ती या बॉलीवुड सेलेब्स ही डेस्टिनेशन वेडिंग नहीं करतीं, बल्कि अब आम जोड़ियां भी डेस्टिनेशन वेडिंग करना पसंद करती है। नई जगह का उत्साह मन में नई उमंग भर देता है। इतना ही नहीं, नई जगह पर परंपरागत तरीके से विवाह करना यकीनन किसी के लिए भी यादगार होता है। डेस्टिनेशन वेडिंग एक ऐसा मौका होता है, जब वर-वधू ही नहीं, बल्कि शादी में शामिल होने वाले लोग भी भरपूर मस्ती करते हैं। 

अगर आप भी अपने किसी रिश्तेदार या फ्रेंड की डेस्टिनेशन वेडिंग में शामिल होने जा रही हैं तो कोरोना काल में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें। वैसे तो सारी तैयारियां वर-वधू के घर से की जाती हैं, लेकिन फिर भी आपको ट्रैवलिंग के दौरान या फिर शादी के समारोह में किसी तरह की कोरोना बीमारी से परेशानी न हो, इसके लिए आप भी कुछ तैयारियां पहले से ही करें। तो चलिए जानते हैं इन छोटी-छोटी बातों के बारे में-

बुक करें टिकट

Prepare for destination wedding ()

डेस्टिनेशन वेडिंग में वर-वधू के पक्ष से सभी लोगों को कई दिन पहले ही आमंत्रण दे दिया जाता है। अगर आपको भी इनविटेशन मिल चुका है तो बेहतर होगा कि आप पहले से ही टिकट बुक कर लें। अक्सर पीक सीजन पर टिकट काफी महंगी मिलती हैं या फिर टिकट मिलने में काफी परेशानी भी होती है। आप शादी की डेट के हिसाब से कोरोना काल में ऑनलाइन ही टिकट बुक करें। वैसे बहुत सी ट्रैवलिंग साइट समय-समय पर ऑफर भी देती हैं। इसलिए टिकट बुक करने से पहले उसे भी एक बार चेक कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: शादी को यूनिक बनाने में काम आएंगे यह bollywood inspired आईडिया

जरूरी सामान

Prepare for destination wedding ()

शादी की तैयारियां करते समय सिर्फ कपड़े, गहने या फुटवियर आदि ही कैरी न करें, बल्कि अन्य भी कुछ जरूरत की चीजें रख लें। भले ही आपको डेस्टिनेशन पर सब कुछ मिल जाए, लेकिन फिर भी थोड़ी तैयारी पहले से ही करना अच्छा रहेगा। आप अपनी ब्यूटी किट से लेकर फर्स्ट एड बॉक्स व इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे चार्जर व पावर बैंक अपने साथ ले जाना न भूलें। 

Recommended Video

मौसम की जानकारी

Prepare for destination wedding ()

यह सबसे जरूरी स्टेप है। शादी की शॉपिंग शुरू करने से पहले आप यह जरूर देखें कि जिस जगह पर शादी है, वहां पर मैरिज टाइम में मौसम कैसा होगा। जब आपको मौसम की सही जानकारी होगी तो आप उसके हिसाब से अपने लिए एकदम सही शॉपिंग कर पाएंगी और फिर आपको वहां जाकर किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

करें एक्सप्लोर

Prepare for destination wedding

भले ही आप किसी जानकार की शादी के लिए अपने घर से दूर गई हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप वहां पर सिर्फ शादी ही अटेंड करें। अगर आप वहां जा रही हैं तो उस जगह की बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें। बेहतर होगा कि आप सारा दिन होटल के कमरे में बैठने की बजाय लोकल मार्केट निकल जाएं या फिर आसपास की जगहों पर घूमें, लेकिन कोरोना बीमारी को ध्यान में रखते हुए।

इसे जरूर पढ़ें: प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए बेस्‍ट है ये 7 जगह, यादगार होंगी आपकी सभी तस्‍वीरें

अगर आपको लगता है कि शादी के फंक्शन के बीच ऐसा करना संभव नहीं होगा तो आप टिकट इस तरह बुक कराएं कि शादी के समारोह से पहले या बाद के एक-दो दिन आप वहां अच्छी तरह घूम पाएं।