बारिश के मौसम में हमारे घर में कई तरह के छोटे -छोटे कीड़े नज़र आने लगते हैं। ये कीड़े हमारे घर की चीज़ों को नुकसान तो पहुंचाते ही हैं, घर में गंदगी और कई तरह के संक्रमण का कारण भी बनते हैं। कई बार ये छोटे कीड़े हमारे किचन की सामग्रियों और कपड़ों को खराब कर देते हैं। ऐसे ही छोटे कीड़ों में से एक है सिल्वर फिश कीड़ा। ये छोटा कीड़ा आपने अक्सर अपने कपड़ों के बीच या फिर किचन की शेल्फ के अंदर देखा होगा।

खासतौर पर सिल्वर फिश कीड़ा नमी की वजह से पनपता है। भले ही देखने में ये ज्यादा हानिकारक न लगे लेकिन ये आपके कपड़ों और खाने की चीज़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। कई बार बारिश के मौसम में ये इतनी ज्यादा मात्रा में बढ़ जाते हैं कि इन्हें हटाने के लिए पेस्ट कंट्रोल तक कराना पड़ सकता है। लेकिन कुछ आसान घरेलू नुस्खों से इससे पूरी तरह से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानें क्या हैं वो घरेलू नुस्खे जिनसे इस कीड़े से पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हैं। 

दालचीनी का इस्तेमाल 

dal chini sticks

दालचीनी किचन में मिलने वाले मसालों में से एक है यह अपनी मनभावन खुशबू के लिए जानी जाती है। लेकिन इसकी गंध घर में होने वाले छोटे कीड़ों को पसंद नहीं आती है। खासतौर पर कपड़ों में होने वाले सिल्वर फिश कीड़े को दूर भगाने के लिए आप दालचीनी की स्टिक्स या इसके पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। सिल्वर फिश को दूर भगाने के लिए प्रभावित क्षेत्रों जैसे कपड़ों की अलमारी, बाथरूम, किचन कैबिनेट, दराज आदि में दालचीनी स्टिक रखें। आप दालचीनी के पाउच बनाकर इन जगहों पर रखने का विकल्प भी चुन सकती हैं। सिल्वर फिश दालचीनी की गंध से तुरंत दूर भाग जाती है और वापस उस जगह पर नहीं आती है। 

इसे जरूर पढ़ें:घर में बिन बुलाए आने वाले इन 8 तरह के मेहमानों को दफा कर देंगे ये घरेलू उपाय

नींबू के छिलकों का इस्तेमाल 

lemon peel

सिल्वर फिश को दूर करने के लिए नींबू जैसे खट्टे फल बहुत ही बेहतरीन और असरदार घरेलू उपचार के रूप में काम करते हैं। नींबू या संतरे के छिलकों को उस जगह पर रखें जहां सिल्वर फिश कीड़े ज्यादा संख्या में हैं। आप इन छिलकों को किचन की कपबर्ड्स के अंदर या कपड़ों की अलमारी के अंदर रख सकती हैं। खट्टे फलों के छिलकों की खुशबू से ये कीड़ा दूर भाग जाता है। लेकिन आपको याद रखना होगा कि कुछ समय बाद छिलके बदलते रहें। वैकल्पिक रूप से आप पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर भी मिश्रण बना सकती हैं। इसके लिए  मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर स्प्रे करें। आप इसे अपने बाथरूम में, सिंक, दरवाज़ों की दरारों में स्प्रे कर सकती हैं जहां सिल्वर फिश के संक्रमण की संभावना ज्यादा हो सकती है।

नेफ़थलीन बॉल्स का इस्तेमाल 

nepthalin balls

छोटे कीड़ों को भगाने के लिए नेफ़थलीन बॉल्स का उपयोग हमेशा से होता आ रहा है। कीड़े और कीड़ों को भगाने और उन्हें अपने कपड़ों को बर्बाद करने से रोकने के लिए यह सबसे आम नुस्खा है। नेफ़थलीन बॉल्स की गंध कीड़े और कीटों के लिए असहनीय होती है इसलिए ये उन्हें दूर भगाती है। आप उन्हें अपने किताबों, कपड़ों की अलमारी और यहां तक कि पैकिंग बैग और सूटकेस में भी रख सकती हैं। इन बॉल्स की तेज गंध से सिल्वर फिश कीड़े मर जाते हैं। आप 3-4 नेफ़थलीन गेंदों को अंधेरे आर्द्र क्षेत्रों में रखने का विकल्प भी चुन सकती हैं, जहां ये कीड़े आमतौर पर सिंक और दरारों पर हमला करते हैं।

खीरे के छिलके

खीरे के छिलके सिल्वर फिश को हटाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं। ये छिलके कीड़ों के लिए उसी तरह से काम करते हैं जैसे दालचीनी की महक। खीरे के छिलकों की महक कीड़ों को घर में घुसने और इसे अपना घर बनाने से रोकने में मदद करते हैं। सिल्वर फिश कीड़े खीरे की महक से नफरत करते हैं और जिस जगह पर छिलके रखे जाते हैं वहां से दूर हट जाते हैं। इसके लिए आपको केवल खीरे को छीलना है और छिलकों को उन जगहों पर रखना है जहां से वे आमतौर पर आपके घर में प्रवेश कर सकते हैं या आप इन छिलकों को उन जगहों पर रख सकते हैं जहां आप आमतौर पर सिल्वर फिश को देखते हैं, जैसे कि किचन कैबिनेट्स, कपड़ों की अलमारी (अलमारी को ऐसे करें साफ़) और बाथरूम। जब तक आप सिल्वर फ़िश के संक्रमण से स्थायी रूप से छुटकारा नहीं पा लें, तब तक इन छिलकों को बदलते रहें।

लौंग का इस्तेमाल 

clove remedy silver fish

लौंग में यूजेनॉल नाम का तत्व पाया जाता है जिसका व्यापक रूप से कीड़े और घरेलू कीटों जैसे सिल्वर फिश से छुटकारा पाने के लिए एक कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लौंग कीड़ों को भगाने के लिए प्रभावी रूप से काम करती है। इसके लिए आप पूरी लौंग का उपयोग करके इन कीड़ों से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पा सकते हैं। सिल्वर फिश कीड़ों को भगाने के लिए लौंग को उन जगहों पर रखना है जो आमतौर पर संक्रमित होते हैं जैसे फर्श की दरारें, अंधेरे और नम स्थान, छेद और नालियां आदि। लौंग की गंध इन कीटों को दूर कर देगी और वे दूर भाग जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:Gardening Tips: गुड़हल के पौधे में लग जाएं सफ़ेद कीड़े तो ये 3 ट्रिक्स आएंगे काम

Recommended Video

नमक का इस्तेमाल 

यह एक और बहुत आसानी से उपलब्ध घरेलू उपचार है जिसका उपयोग आप प्राकृतिक रूप से सिल्वर फिश से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं। सिल्वर फ़िश कीड़े आमतौर पर नमक का विरोध करने में असमर्थ होते हैं और धीरे-धीरे वे इसके प्रभाव से मर जाते हैं। इस घरेलू उपचार से इन कीड़ों को मारने में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन ऐसा करने में यह बहुत प्रभावी माना जाता है। सिल्वर फिश को भगाने के लिए आपको बस इतना करना है कि इन कीड़ों पर थोड़ा नमक छिड़कें ऐसा करने से ये कीड़े मर जाते हैं या दूर भाग जाते हैं । 

उपर्युक्त सभी युक्तियों से आप घर में होने वाले सिल्वर फिश कीड़े से पूरी तरह से छुटकारा पा सकती हैं और इसके संक्रमण से भी बच सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik