किसी भी चीज को साफ करने का एक तरीका होता है। अगर आपने उस सामान को अच्छे से और ध्यान पूर्वक साफ नहीं किया तो सामान कभी भी खराब हो सकते हैं। इसलिए आप जब भी लकड़ी की अलमारी को साफ करने के लिए जाए तो कुछ बातों का ध्यान रखते हुए ही उसकी सफाई करें। वैसे लकड़ी की अलमारी की सफाई करना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है, लेकिन फिर भी आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। अगर ध्यान नहीं देते हैं, तो अलमारी में खरोंच, या फिर किसी अन्य तरह के निशान अलमारी में पड़ जाते हैं। तो चलिए जानते हैं लकड़ी की अलमारी को साफ करने के कुछ सरल उपाय।

सामान को बाहर निकालें 

easy tips to clean wooden wardrobe inside

अलमारी को साफ करने के लिए सबसे पहले आप अलमारी में रखें सभी सामान को आराम से बाहर निकाल लीजिये। सामान निकालने के बाद ये ज़रूर देखे की अलमारी के किन हिस्सों में सफाई की ज़रूरत है और किन हिस्सों में नहीं है। जिन हिस्सों में सफाई की ज़रूरत नहीं है, उन्ह हिस्सों को आप सिर्फ साफ और नरम कपड़े से हल्का साफ कर लीजिये।

इसे भी पढ़ें: इन स्टेप बाय स्टेप तरीकों से अपने वार्डरोब को करें आर्गेनाइज

हार्ड हार्ड स्‍पंज से न करें साफ

easy tips to clean wooden wardrobe inside

आप कभी भी लकड़ी की अलमारी को साफ करने के लिए हार्ड स्‍पंज का इस्‍तेमाल न करें। हार्ड स्‍पंज का इस्‍तेमाल करने से अलमारी में खरोंच लग जाते हैं या फिर हार्ड स्‍पंज से अलमारी पर निशान भी पड़ जाते हैं। इसलिए आप जब भी लकड़ी की अलमारी को साफ करने के लिए जाए तो सॉफ्ट स्‍पंज या फिर किसी नरम कपड़े से भी अलमारी की सफाई करें।

सिरके का करें इस्तेमाल 

अगर अलमारी बहुत गंदी है और कुछ अधिक ही डल दिखाई दे रही है, तो आप वार्डरोब को साफ करने के लिए सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल करें। सॉफ्ट स्‍पंज या फिर नरम कपड़े में थोड़ा सा सिरका डालें और आराम-आराम से वार्डरोब की सफाई कर लीजिये। ध्यान रहे साफ करते समय अधिक रगड़-रगड़ के अलमारी की सफाई नहीं करना है। इससे अलमारी पर दाग लग सकते हैं।

Recommended Video

पानी का इस्तेमाल न करें 

easy tips to clean wooden wardrobe inside

कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो बिना सोचे और समझे किसी कपड़े को पानी में डुबोकर अलमारी की सफाई करने गलते हैं, जो की नहीं करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में तो खासकर ऐसा करना ही नहीं चाहिए। हवा में नमी और फिर लकड़ी में नमी होती है, जिससे लकड़ी कभी भी ख़राब हो सकती है। कई बार पानी से लकड़ी की अलमारी को साफ करने के बाद अलमारी में रखें कपड़ों से गंदी बदबू भी आने लगती है।

इसे भी पढ़ें: हर लड़की की वार्डरोब में होनी चाहिए ये 11 चीजें

बाहर और कोनों को करें साफ 

easy tips to clean wooden wardrobe inside

अलमारी में अधिकतर गंदगी कोने में होती है, इसलिए सबसे पहले आप अलमारी के सभी कोनों को अच्छे से सफाई कर लीजिये और कुछ देर के लिए अलमारी को खुला छोड़ दीजिये ताकि अलमारी में नमी न रहे। इसी तरह आप अलमारी के बाहर भी किसी सॉफ्ट कपड़े से ही साफ करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images.woodenstreet.de,www.hometown.in)