मानसून आते ही कीड़े-मकोड़ों के साथ मेंढक भी घर में घुस आते हैं। मेंढक से कई लोगों को डर लगता है, ऐसे में उन्हें भगाना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि मेंढक घर के अंदर तभी आते हैं, जब आस पास पानी का स्त्रोत हो या घास हो। इससे घर के अंदर मेंढक आने के चांस अधिक होते हैं। वहीं घर में कई ऐसे हिस्से ऐसे होते हैं जहां मेंढक आ सकते हैं, जैसे पानी की टंकी, छत, टॉयलेट या फिर गार्डन एरिया।

कई लोग मेंढक को हाथ से उठाकर फेंकते हैं, यह तरीका सही नहीं है। हम यहां बता रहे हैं कुछ सिंपल और आसान तरीके, जिसकी मदद से मेंढक को आसानी से भगाया जा सकता है। जहां भी आपको मेंढक दिखे आप यह तरीके आसानी से आजमा सकती हैं।

नमक का इस्तेमाल

salt uses at home

मेंढक भगाने के लिए नमक का उपयोग किया जा सकता है। आप नमक का इस्तेमाल दो तरीके से कर सकते हैं, सूखा और घोल बनाकर। ध्यान रखें कि आपको नमक मेंढक के ऊपर नहीं छिड़कना है, इससे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। मेंढक भगाने के लिए नमक को आसपास की जगहों पर छिड़कना है।

  • घर में अगर मेंढक आ जाते हैं तो पोंछा लगाते वक्त उसमें नमक का इस्तेमाल करें। अब इस पानी के घोल से पोंछा लगाएं। इससे मेंढक घर के अंदर नहीं आएंगे।
  • पानी की टंकी या फिर गार्डन एरिया में मेंढक आते हैं तो आसपास में नमक का छिड़काव कर दें। कई बार टंकी में मेंढक चले जाते हैं, ऐसे में आप टंकी के चारों तरफ नमक का छिड़काव कर सकते हैं।

कॉफी के इस्तेमाल से भगाएं मेंढक

coffie powder uses at home

नमक की तरह आप कॉफी का भी इस्तेमाल मेंढक भगाने के लिए किया जा सकता है। बता दें कि बारिश के मौसम में अक्सर गार्डन एरिया या फिर जहां पानी और घास हो, वहां आसानी से मेंढक आ जाते हैं। इसे भगाने के लिए कॉफी पाउडर को गर्म पानी में मिक्स कर घोल तैयार कर लें। अब इस घोल का छिड़काव गार्डन एरिया या फिर जहां मेंढक आते हैं वहां कर दें। इसका उपयोग आप पौधों के आसपास भी कर सकते हैं, इससे कोई नुकसान नहीं होगा। हालांकि गर्म पानी इस्तेमाल कर रही हैं तो तापमान का ख्याल रखें। पानी को अधिक नहीं उबालना है।

कमरे में आ जाए मेंढक तो ऐसे भगाएं

frog inside home

घर में अगर गार्डन एरिया है तो पूरी संभावना है कि मेंढक घर में भी आ सकते हैं। ऐसे में इसे भगाने के लिए आप नींबू और सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसको तैयार करने के लिए आपको मात्रा का ध्यान रखना होगा।

सामग्री

  • पानी- 3 से 4 ग्लास
  • नींबू- 2 से 3
  • सिरका- 2 कप

विधि

एक बड़े से बर्तन में पानी लेकर उसमें सिरका मिक्स कर दें, इसके बाद नींबू (नींबू के छिलके का इस्तेमाल) काटकर उसका रस मिलाएं। जब घोल तैयार हो जाए तो उसे एक स्प्रे बॉटल में भरकर इस्तेमाल कर सकती हैं।
ध्यान रहें कि इस घोल को आपको पौधों पर अप्लाई नहीं करना है। अगर मेंढक कमरे में आ जाएं तो उसे आसपास किसी एक जगह पर छिड़काव करना है, इससे वह तुरंत भाग जाएंगे। इस मिश्रण से मेंढक को सिर्फ भगाना है मारना नहीं।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: लैमिनेटेड फ्लोर की सफाई के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Recommended Video

ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल

bleaching powder

बारिश के मौसम में भोजन की तलाश के कारण मेंढक घास और पानी वाले क्षेत्रों में आ जाते हैं। ऐसे में जहां भी कीड़े-मकोड़े इकट्ठा होते हैं, वहां मेंढक आसानी से आ जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि बारिश के मौसम में इसकी सफाई पहले से ही कर दी जाए। आप चाहें तो इसके लिए ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बर्तन में ब्लीचिंग पाउडर लें और उसका छिड़काव उन सभी जगहों पर कर दें, जहां मेंढक आते हैं। पानी की टंकी, गार्डन एरिया, या फिर नाली, आदि जगहों पर आप सूखे ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

घर में मेंढक आने पर यहां बताए गए तरीकों को एक बार जरूर ट्राई करें। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह की अन्य हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।