अन्य फर्श के मुकाबले लैमिनेटेड फ्लोर की साफ-सफाई पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि अधिकतर लैमिनेटेड फ्लोर लकड़ी के बाने होते हैं। लकड़ी के बने ये फ्लोर बरसात के मौसम में कुछ अधिक ही ख़राब होते हैं। कभी-कभी पानी पड़ने से फ्लोर की चमक भी गायब होने लगती है। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि इसकी सफाई को लेकर अधिक ध्यान दिया जाए। अगर आपके भी घरों में लैमिनेटेड फ्लोर हैं तो हम आपको कुछ आसान और सही जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर फ्लोर के मेंटेनेंस को बरक़रार रख सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल 

 easy clean and maintain laminated floor

लैमिनेटेड फ्लोर की सफाई करने के लिए सबसे आसान तरीका है वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना है। इसके लिए सबसे पहले आप फ्लोर की सफाई झाड़ू से कर लीजिए। झाड़ू से साफ करने से काफी हद तक गंदगी दूर हो जाएंगी। इसके बाद आप वैक्यूम क्लीनर की मदद से भी एक बार अच्छे से साफ कर लें। वैक्यूम क्लीनर बारीक़ से बारीक़ धूल-मिट्टी को फ्लोर से आसानी से हटा देता है। इसका ज़रूर ध्यान रखें कि वैक्यूम क्लीनर से लकड़ी पर कोई खरोंच न लगे।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

लैमिनेटेड फ्लोर क्लीनर का ही चुनाव करें 

 how to easy clean laminated floor tips

किसी भी क्लीनर से लैमिनेटेड फ्लोर की सफाई करना समझदारी वाला काम नहीं है। अगर आप लैमिनेटेड फ्लोर की चमक बरक़रार रखना चाहती हैं, तो बाज़ार से किसी बेस्ट लिक्विड का चुनाव कर सकती हैं। घर पर भी आप बेकिंग सोडा, सिरका और पानी का मिश्रण बनाकर क्लीनर लिक्विड तैयार कर सकती हैं। इस लिक्विड से फ्लोर पर स्प्रे कर लें और किसी साफ सूती या माइक्रोफाइबर कपड़े से अच्छे से सफाई कर लें। (टाइल्स ग्राउट के दाग की सफाई ऐसे करें)

Recommended Video

निशान को करें साफ 

how to clean and maintain laminated floor ideas

अगर लैमिनेटेड फ्लोर पर किसी चीज का निशान है तो उसे हटाने के लिए आप वैसलीन, लिप बाम या फिर सरसों के तेल की मदद लें सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले निशान वाली जगह को अच्छे से साफ कर लें। साफ करने के बाद वैसलीन को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद सूती कपड़े से साफ कर लीजिए। आप देखेंगी कि निशान पहले के मुकाबले बहुत कम दिखाई दे रहा है। इसी तरह आप लिप बाम या फिर ऑयल का इस्तेमाल करके भी निशान को हटा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ


रखें इन बातों का ध्यान 

  • कई बार एक जगह से दूसरी जगह किसी सामान को जैसे-कुर्सी, टेबल आदि को खींचने से फ्लोर पर निशान के दाग दिखाई देने लगते हैं। 
  • अगर घर में पालतू जानवर हैं तो लैमिनेटेड फ्लोर पर उन्हें जाने से रोकना चाहिए क्योंकि उनके नाखूनों के निशान पड़ जाते हैं।
  • आप फ्लोर पर निशान पड़ने या गंदा होने से बचाने के लिए मैट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। (ब्लैक टाइल्स को शाइनी बनाने के लिए टिप्‍स)
  • लैमिनेटेड फ्लोर पर हार्ड जूता-चप्पल पहनकर चलने से भी बचाना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।