बेड बग यानी कि खटमल छोटे लेकिन आसानी से दिखाई देने वाले कीड़े होते हैं जो मुख्य रूप से ह्यूमन बॉडी से करते हैं। दिखने में हल्के भूरे और लाल रंग के ये कीड़े लगभग 5 मिमी लंबे और 2 से 3 मिमी चौड़े होते हैं। उन्हें नग्न आंखों से देखा जा सकता है लेकिन दिन में छिप जाते हैं और इससे उन्हें पहचान पाना मुश्किल हो जाता है। वे खासतौर पर रात में भोजन करने के लिए बाहर आते हैं मनुष्यों का खून चूसते हैं। 

कई बार हम रात के समय किसी कीड़े के काटने से त्वचा में खुजली का आभास कराते हैं। खटमल के काटने से कई तरह की त्वचा समस्याएं हो सकती हैं इसलिए इन्हें अपने गद्दों से दूर करना और गद्दों में पनपने से रोकना सबसे बेहतर उपाय है। दरअसल ये गद्दे के भीतर छिप जाते हैं और कई  तरह की समस्याएं पैदा करते हैं। खटमलों से बचने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकती हैं। आइए जानें उन उपायों के बारे में। 

गद्दे के कवर हटाएं 

remove the mattress cover

यदि आपको आशंका है कि आपके गद्दों में बेडबग्स या खटमल हैं तो सबसे पहले गद्दों की चादरें, तकिए और अन्य हटाने योग्य कवर हटा दें। उन सभी कवर को अच्छी तरह से धो लें। कवर धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। लेकिन आप अगर सभी कवर धोते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करेंगी तो ये ज्यादा असरदार होगा। यदि आपको लगता है कि आपके गद्दे के साथ तकिये में भी खटमल हैं तो आप तकियों को धूप में रखें और साथ भी गद्दों को भी धूप में रखें। 

वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें 

यदि आप बीच-बीच में गद्दे को वैक्यूम क्लीन करते हैं तो गद्दों में खटमल होने की संभावना कम हो जाती है। अगर किसी भी जगह पर खटमल छिपे हुए हैं तो आप इन्हें वैक्यूम से दूर कर सकती हैं। अपने गद्दे को नली के लगाव के साथ सावधानी से और अच्छी तरह से वैक्यूम करें, दरारों पर सावधानीपूर्वक ध्यान दें जहां खटमल छिपना पसंद करते हैं। वैक्यूम क्लीनर बैग को बाहर खाली करें और वैक्यूम कंटेनर को साफ करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वैक्यूम क्लीनर में कोई खटमल न छिपे हों। 

इसे जरूर पढ़ें:घर और गार्डन से ततैया कीड़े को दूर भगाने के लिए आसान टिप्स

नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल 

neem leaves for bed box

अगर आपको गद्दों में खटमल होने से रोकना है तो उसमें नीम की पत्तियां रख सकते हैं। नीम की पत्तियों को सुखाकर गद्दे के नीचे रख दें। इससे खटमल होने से गद्दों को बचाया भी जा सकता है और खटमलों को पनपने से भी रोका जा सकता है। नीम के पत्ते कीटनाशक की तरह काम करते हैं और किसी भी तरह के कीड़ों को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:खटमल के काटने से हो रही है स्किन प्रॉब्लम तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

Recommended Video

अलकोहल से गद्दों को साफ़ करें 

जब भी आपको ऐसा लगे कि गद्दों में खटमल होने की संभावना बढ़ गयी है तब आप एक कॉटन में अलकोहल डिप करें और संभावित जगहों को अलकोहल से साफ़ करें। अलकोहल से कई तरह के कीड़ों को हटाया जा सकता है। खासतौर पर खटमल को दूर करने के लिए अलकोहल का इस्तेमाल एक बेहतर उपाय है। 

इन बातों का रखें ध्यान 

use vaccume cleaner

  • गद्दों से खटमल से दूर रखने के लिए कोशिश करें कि गद्दों में किसी भी तरह की नमी न हो। नमी की वजह से खटमल का होना आम बात है। 
  • यदि खटमल होने की आशंका है तो अपने गद्दों को बेड से अलग करें और बेड से दूर रखें।  
  • समय-समय पर बेड कवर को साफ़ करें और धूप में अच्छी तरह से सुखाएं। 
  • फर्श को अच्छी तरह से वैक्यूम करें। अपने बेडरूम के अन्य क्षेत्रों और अपने घर के बाकी हिस्सों का बीच-बीच में निरीक्षण करें। 
  • समय-समय पर इस प्रक्रिया को दोहराएं। 

गद्दों में खटमल होने से बचाने के लिए और खटमल को दूर करने के लिए आप उपर्युक्त नुस्खों को आजमा सकती हैं। ये  काफी हद तक खटमल की सम्भावना को कम करने में मदद करते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik