खटमल या बेड बग ऐसे छोटे कीड़े होते हैं जो किसी को भी काटकर उनका खून चूसते हैं। ये आमतौर पर नमी वाली जगहों में बहुत ही आसानी से पनपने लगते हैं। खासतौर पर आपके बिस्तर, फर्नीचर, कालीन, कपड़ों और अन्य सामानों के भीतर यदि नमी है तो ये  रह सकते हैं। ये कीड़े  रात में सबसे ज्यादा सक्रिय होते हैं और कई बार सोते समय काटकर त्वचा को नुकसान पहुंचाते है।

भले ही  खटमल का काटना खतरनाक न हो लेकिन ये त्वचा में रेडनेस, खुजली और पैचेज़ जैसी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। कुछ मामलों में खटमल का काटना त्वचा की एलर्जी का कारण भी बनता है। यदि आपके घर में खटमल हैं तो उनसे किसी भी तरह छुटकारा पाना तो जरूरी है ही। साथ ही यदि ये काट लें तो त्वचा की समस्याओं से बचना भी जरूरी है।  आपके घर में खटमल रहते हैं, तो उनसे छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है। आइए जानें कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिससे खटमल के काटने से त्वचा में होने वाली समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है।

खटमल के काटने से त्वचा पर प्रभाव

bed bug remedy easy

  • खटमल के काटने से त्वचा का लाल होना, त्वचा में सूजन आना और काटने के निशान के सूखे हुए प्रत्येक केंद्र में एक काले धब्बे का विकसित होना जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।
  • आमतौर पर खटमल त्वचा के उन क्षेत्रों को काटते हैं जो आपके सोते समय उनकी पहुंच में होते हैं, जैसे कि चेहरा, गर्दन, हाथ और पैरों का खुला हुआ हिस्सा। इसके काटने से खुजली की समस्या होती है लेकिन कुछ मामलों में, काटने से तरल से भरे फफोले बन सकते हैं। जिन्हें फोड़ने पर इनसे पानी निकलता है।
  • यदि खटमल आपकी त्वचा को काटता है, तो आप इसे तुरंत महसूस नहीं करेंगे बल्कि इसके लक्षण विकसित होने में कुछ दिन लग सकते हैं।
  • खटमल के काटने से अक्सर त्वचा काफ़ी लाल हो जाती है और सूज जाती है। काटने पर खुजली होने लगती है और ये जलन का कारण बन सकते हैं।

खटमल के काटने पर क्या करें

ज्यादातर मामलों में, खटमल के काटने के एक से दो सप्ताह के भीतर त्वचा की समस्याएं ठीक हो जाती हैं। लेकिन इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप यहां बताए तरीके आजमा सकते हैं 

  • खटमल के काटने पर एंटी-इच क्रीम या कैलामाइन लोशन लगाएं।
  • सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए डॉक्टर से सलाह लेकर कोई माइल्ड मेडिसिन लें।
  • कुछ मामलों में, खटमल के काटने से त्वचा में एलर्जी हो सकती है। इसके लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए काटने वाली जगह को साबुन और पानी से धोएं और कोशिश करें कि उन्हें खरोंचें नहीं।

खटमल के काटने पर ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

खटमल के काटने से त्वचा में होने वाली समस्याएं आम हैं। लेकिन इन समस्याओं से कुछ घरेलू नुस्खों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानें उन नुस्खों के बारे में -

बेकिंग सोडा और पानी

baking soda remedy

बेकिंग सोडा और पानी की बराबर मात्रा लें और इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से की त्वचा पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगाए रखें और 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें या फिर कॉटन से अच्छी तरह से साफ़ कर दें। इस नुस्खे से कुछ ही मिनटों में खुजली ठीक हो जाएगी और जलन भी कम होने लगेगी।

कैलेमाइन लोशन

जब भी बेडबग या किसी भी कीड़े के काटने के इलाज की बात आती है तो कैलामाइन लोशन एक आदर्श नुस्खा होता है। यह खुजली से राहत देता है और स्किन के पैचेज़ को सुखाने और त्वचा की रक्षा करने में भी मदद करता है। इसलिए प्रभावित स्थान पर कैलेमाइन लोशन अच्छी तरह से लगाएं और इसे कुछ देर के लिए त्वचा पर लगा रहने दें जिससे ये अपना असर दिखा सके।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मी की वजह से पैरों में होती है खुजली तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

टूथपेस्ट में मौजूद मेन्थॉल एक अच्छा एंटी-खुजली उपाय है। जलन और खुजली को कम करने के लिए काटने वाले स्थान पर थोड़ा टूथपेस्ट लगाएं और इसे कम से कम 15 मिनट तक लगाए रखें। 15 मिनट बाद इसे पानी से अच्छी तरह से साफ़ करें।

एलोवेरा जेल

aloe vera gel for bed bugs

एलोवेरा कीड़े के काटने के खिलाफ अच्छा काम करता है। एलोवेरा में मौजूद सक्रिय पदार्थ और अमीनो एसिड आपको काटने से होने वाली खुजली और जलन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। खटमल के काटने पर प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल अप्लाई करें और इसे त्वचा पर लगाए रखें।

Recommended Video

नींबू का रस

नींबू के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करते हैं। नींबू का रस लाल चकत्ते को कम करने और सूजन को शांत करने के साथ-साथ शुष्क चकत्ते और खुजली से राहत पाने में मदद करता है। प्रभावित स्थान पर नींबू का रस लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें। नींबू से आपकी त्वचा में ज्यादा जलन भी हो सकती है इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट करें।

उपर्युक्त सभी नुस्खे खटमल के काटने से त्वचा में होने वाली समस्याओं को दूर करने के कारगर उपायों में से हैं। आप भी ये नुस्खे आजमा सकती हैं लेकिन इन्हें त्वचा पर अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें या विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik