वॉशिंग मशीन के आने से कपड़ों को धोने की समस्या खत्‍म हो गयी है। वॉशिंग मशीन का इस्‍तेमाल तकरीबन हर रोज किया जाता है। ज्‍यादा इस्‍तेमाल की वजह से इसके जल्‍दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।  वैसे तो किसी भी अच्‍छी कंपनी के वॉशिंग मशीन में तकनीकी खराबी जल्‍द नहीं आती और यह सालों तक चलता है। लेकिन आप अगर लगत तरी‍के से इसका इस्‍तेमाल करेंगी और इसे सही ढंग से नहीं रखेंगी, तो ज्‍यादा दिनों तक यह आपका साथ नहीं देगा। वहीं, एक बार इसमें तकनीकी खराबी आ जाने के बाद इसे कितना भी ठीक क्‍यों ना करें, यह पहले जैसा काम नहीं करती और आए दिन इसमें समस्‍या होती रहती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्‍स, जिन्‍हें अपनाकर आप अपने वॉशिंग मशीन को लॉन्ग लाइफ दें सकती हैं और इसे सालों साल चला सकती हैं, वह भी बिना किसी तकनीकी खराबी के। तो आइए जानें उन कारगर उपायों को।

 follow these tips for washing machine long life inside

इसे जरूर पढ़ें: इन स्टोरेज आईडियाज की मदद से Laundry Room को करें आर्गेनाइज

मशीन में कपड़े हमेशा क्षमतानुसार ही डालें

वॉशिंग मशीन में कितने कपड़े धोने के लिए डालने हैं, यह उसकी क्षमता पर निर्भर करता है। वॉशिंग मशीन 6.2 किलो से लेकर 7.5 किलो क्षमता वाली भी होती है। ऐसे में मशीन में कपड़े हमेशा उसकी क्षमतानुसार ही डालें। वजन से ज्‍यादा कपड़े (कपड़ों की सफाई के लिए टिप्स) उसमें ना डालें, क्‍योंकि ज्‍यादा कपड़े लोड करने से मशीन जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

Recommended Video

सही डिटर्जेंट का चुनाव

ज्‍यादातर लोग कपड़ों की बेहतर धुलाई को ध्यान में रखकर डिटर्जेंट खरीदते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि डिटर्जेंट (सही डिटर्जेंट कैसे चुनें) का सीधा असर वॉशिंग मशीन की कार्य क्षमता पर भी पड़ता है। इसलिए हमेशा वॉशिंग मशीन को ध्‍यान में रखते हुए सही डिटर्जेंट का चुनाव करें। कपड़ों को धोने के लिए आप लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह के लिक्विड को विशेष तौर पर वॉशिंग मशीन के लिए ही बनाया जाता है, जिस कारण यह पानी में अच्छी तरह घुलता है और मशीन में कोई अवशेष भी नहीं छोड़ता। इसके इस्‍तेमाल से आपकी वॉशिंग मशीन साफ रहेगी और सालों साल चलेगी।

 follow these tips for washing machine long life inside

 

प्री-वॉश सेटिंग का इस्तेमाल करें

अगर आपके वॉशिंग मशीन में प्री-वॉश सेटिंग है, तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। प्री-वॉश सेटिंग आपके मशीन में जमी गंदगी को बाहर निकाल देगा और इसे लंबे समय तक चलने में मदद करेगा। वहीं इससे मशीन की कार्य क्षमता भी बढ़ेगी और इसमें तकनीकी खराबी भी नहीं आएगी।

 follow these tips for washing machine long life inside

मशीन को इन चीजों से बचाएं

वॉशिंग मशीन में जब भी कपड़े धुलने के लिए डालें, तो यह अच्छी तरह जांच लें कि कहीं किसी कपड़े में कोई नुकीली चीज तो नहीं है, जैसे- कोई सिक्‍का, शर्ट में पेन या सेफ्टी पिन इत्‍यादि। इसके साथ ही अपनी वॉशिंग मशीन को अन्य नुकीली चीजों से बचाकर रखें।

 follow these tips for washing machine long life inside

खाली मशीन को चलाना ना भूलें

कपड़े धोने के बाद वॉशिंग मशीन के छोटे-छोटे छिद्रों में डिटर्जेंट पाउडर, धागे इत्‍यादि फंस जाते हैं, जिससे मशीन में फफूंदी लगने की संभावना बढ़ जाती है और आगे चलकर यह मशीन को जाम भी कर सकती है। इसलिए महीने में कम से कम एक बार मशीन के ड्रम में गर्म पानी भरकर और उसमें ब्लीच मिलाकर इसे चलाएं। इससे मशीन आसानी से साफ हो जाएगी और ऐसा करने पर मशीन सालों साल तक चलेगी।

टेक्‍नीशियन को बुलाएं

अगर आपके वॉशिंग मशीन में शुरूआती तौर पर किसी तरह की समस्‍या आ रही है तो इसे खुद ठीक करने के बजाए, किसी टेक्‍नीशियन को बुलाएं और इसे ठीक करवांए। खुद से मशीन के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ ना करें। इससे मशीन ज्‍यादा खराब हो सकती है।

 follow these tips for washing machine long life inside

इसे जरूर पढ़ें: अगर मशीन में धोने के बाद भी कपड़े होते हैं गंदे तो अपनाएं यह आसान टिप्स

इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी वॉशिंग मशीन की उम्र बढ़ा सकती हैं और उसके खराब होने की चिंता से मुक्ति पा सकती हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)