बरसात के मौसम में ऐसे कई कीड़े, घर या गार्डन में लगने लगते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इन्हीं कीटों में से एक है ततैया, जिसे कई लोग हड्डा मक्खी के नाम भी जानते हैं। पर्यावरण के लिए ये कीड़ा सकारात्मक भूमिका निभाता है लेकिन, जब ये लोगों के पास पहुंच जाए तो नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ततैया के डंक से बहुत लोगों को एलर्जी भी होती है और यह कीड़ा त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है। कई बार ततैया कीड़े घर के किसी कोने में या गार्डन में छत्ता यानि घर भी बना लेते हैं। ऐसे में आप नहीं चाहती हैं कि इससे घर के किसी सदस्य को कोई नुकसान पहुंचे, तो इन्हें घर और गार्डन से दूर रखने के लिए आप इन टिप्स का सहारा ले सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

दालचीनी पाउडर का करें इस्तेमाल

how to get rid of wasps in your house and garden inside

ततैया कीड़े को गार्डन से भगाने के लिए सबसे आसान तरीका है दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करना। इसके इस्तेमाल से ततैया के साथ-साथ अन्य कीड़े भी आसानी से कुछ ही देर में भाग खड़े होते हैं। इसके लिए दो से तीन चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ एक चम्मच नींबू के रस को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। अब इस मिश्रण में एक कप पानी डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद इस घोल में रूई को भिगोकर गार्डन में जगह-जगह रख दीजिए। इसकी महक के कारण ततैया कीड़े कभी भी गार्डन में नहीं आएंगे।

इसे भी पढ़ें: गार्डन में आने वाले मच्छरों से कैसे छुटकारा पाएं? जानें

हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड

tips to get rid of wasps in your house and garden inside

शायद आपने इसे पहले हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड का नाम नहीं सुना होगा लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी कीड़े को हमेशा के लिए घर और गार्डन से दूर रखने के लिए यह एक बेस्ट उपाय हो सकता है। इसके लिए एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड को एक लीटर पानी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और स्प्रे बोतल में भर लीजिए। स्प्रे बोतल में भरने के बाद पौधे पर इसका अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। इसके अलावा इस घोल में रूई को भिगोकर घर के उस जगह रख दें जहां ततैया कीड़े अधिक बैठते हैं। (कार के अंदर होने वाली चीटियों से पाएं छुटकारा)

Recommended Video

लैवेंडर ऑयल का करें उपयोग

how to get rid of wasps in your house and garden inside

दालचीनी और हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड का इस्तेमाल आप गार्डन के लिए कर सकती हैं लेकिन, लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल गार्डन के लिए सही नहीं होगा। इसलिए आप इसका इस्तेमाल घर के अंदर मौजूद ततैया को भगाने के लिए करें। इससे कीड़े भी भाग जाएंगे और घर भी महक उठेगा। इसके लिए एक से दो चम्मच लैवेंडर ऑयल में चार से पांच कॉटन बॉल्स को अच्छे से भिगोकर कमरे के कोने से रख दें। इसकी महक से ततैया कीड़े कभी भी घर के अंदर नहीं आएंगे।

इसे भी पढ़ें: पौधों में लग गए हैं सफेद कीड़े तो आजमाएं ये तरीके, जल्द मिलेगा छुटकारा

बेकिंग सोडा

know how to get rid of wasps in your house and garden inside

जी हां, घर और गार्डन से ततैया कीड़े को भगाने के लिए बेकिंग सोडा भी एक बेस्ट उपाय हो सकता है। इसके लिए इसका घोल बनाकर गार्डन और घर के उन हिस्सों में छिड़काव करें जहां अधिक बैठते हैं। बेकिंग सोडा के मिश्रण के अलावा आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नीम का तेल भी इस काम के लिए बेस्ट साबित हो सकता है। यक़ीनन इन टिप्स को अपनाने के बाद ततैया कीड़े कभी भी आपके घर या गार्डन में दिखाई नहीं देंगे। (चमगादड़ को घर से दूर रखने के तरीके)

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.guim.co.uk,www.1mg.com)